Zee Rozgar Samachar

'गोरी तेरा गांव बड़ा प्यारा' गाने वाले केजे येसुदास को पीएम नरेंद्र मोदी ने यूं दी बधाई

येसुदास को गोरी तेरा गांव बड़ा प्यारा... और मधुबन खुशबू देता है... जैसे गीतों ने येसुदास को घर-घर में जाना जाने वाला नाम बना दिया. इसे के चलते 'चितचोर' के संगीत निर्देशक रवींद्र जैन कहने लगे थे कि अगर उन्हें आंखें मिलीं तो वे सबसे पहले येसुदास को देखना चाहेंगे.

'गोरी तेरा गांव बड़ा प्यारा' गाने वाले केजे येसुदास को पीएम नरेंद्र मोदी ने यूं दी बधाई
फोटो साभार : इंस्टाग्राम

नई दिल्ली : 'गोरी तेरा गांव बड़ा प्यारा' गाने वाले केजे येसुदास (KJ Yesudas) का आज जन्मदिन है. उनके जन्मदिन पर पीएम नरेंद्र मोदी ने उन्हें 80वें जन्मदिन पर बधाई दी है. पीएम मोदी ने ट्वीट किया है कि बहुमुखी प्रतिभा के धनी केजे येसुदास को बधाई. उनके मधुर संगीत और गायन ने उन्हें सभी आयु वर्गों में लोकप्रिय बनाया. उन्होंने भारतीय संस्कृति में बहुमूल्य योगदान दिया है. मैं उनकी दीर्घायु और स्वस्थ जीवन के लिए कामना करता हूं.

येसुदास को गोरी तेरा गांव बड़ा प्यारा..., जब दीप जले आना...., मधुबन खुशबू देता है... दिल के टुकड़े टुकड़े करके, सरमई अंखियों में... और आज से पहले आज से ज्यादा.... जैसे गीतों ने येसुदास को घर-घर में जाना जाने वाला नाम बना दिया. इसे के चलते 'चितचोर' के संगीत निर्देशक रवींद्र जैन कहने लगे थे कि अगर उन्हें आंखें मिलीं तो वे सबसे पहले येसुदास को देखना चाहेंगे.

उन्होंने हिन्दी, मलयालम, रूसी, अरबी और लैटिन तमाम भाषाओं में गीत गाए हैं. उन्हें 7 बार सर्वश्रेष्ठ गायक का राष्ट्रीय पुरस्कार, पद्मश्री, पद्मभूषण जैसे सम्मान दिए जा चुके हैं.

पर्सनल लाइफ की बात करें तो उनका जन्म कोच्चि में हुआ था. उनके पिता ऑगस्टाइल जोसेफ थिएटर कलाकार और गायक थे और वह चाहते थे कि उनका बेटा गायक बने. उन्होंने अपने पिता का ये सपना पूरा भी किया. उनका सफर आसान नहीं रहा. जब वह संगीत की शिक्षा ले रहे थे तो उनके घर की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं थी. शिक्षा लेकर संघर्ष करने निकले तो कई संगीत निर्देशकों ने उन्हें यह कहकर भगा दिया था कि उनकी आवाज में दम नहीं है, लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और वह बहुत बड़े गायक बने. 
उनके गाए गीत कौन भूल सकता है. अब येसुदास की आवाज कहीं नहीं मिल सकती.

बॉलीवुड की और खबरें पढ़ें

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.