इमरजेंसी को याद करते हुए PM मोदी ने लोगों से पूछा, 'क्‍या आप किशोर कुमार को जानते हैं?'

पीएम मोदी ने यहां इस घटना का जिक्र करते हुए लोगों से पूछा, 'क्‍या आप किशोर कुमार को जानते हैं? जानते हैं उनके साथ क्‍या हुआ था?'

इमरजेंसी को याद करते हुए PM मोदी ने लोगों से पूछा, 'क्‍या आप किशोर कुमार को जानते हैं?'
पीएम मोदी फोटो साभार @ANI/ किशोर कुमार फाइल फोटो.

नई दिल्‍ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को पार्टी के कार्यक्रम का हिस्‍सा बनने मुंबई पहुंचे. यहां अपने भाषण में 1975 की इमेरजेंसी के भयावय दौर को याद करते हुए पीएम मोदी ने हिंदी फिल्‍मों के मेलोडी किंग कहलाने वाले गायक किशोर कुमार का किस्‍सा भी सुनाया. साल 1975 में 26 जून के ही दिन पूरे देश में इमरजेंसी लगाई गई थी. पीएम मोदी ने इस दिन को काले दिन और लोकतंत्र की हत्‍या के तौर पर याद किया. अपने भाषण में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जिस पार्टी के भीतर लोकतंत्र न हो उनसे लोकतंत्र के प्रति प्रतिबद्धता की उम्मीद करना भी गलत है. इसी पर बात करते हुए उन्‍होंने उस समय के प्रसिद्ध गायक किशोर कुमार के साथ हुई घटना का भी जिक्र किया.

पीएम मोदी ने यहां इस घटना का जिक्र करते हुए लोगों से पूछा, 'क्‍या आप किशोर कुमार को जानते हैं? जानते हैं उनके साथ क्‍या हुआ था?' दरअसल तत्‍कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी का प्रचार संभालने वाले विद्याचरण शुक्‍ल की तरफ से किशोर कुमार को फोन गया. दरअसल वह चाहते थे कि इंदिरा गांधी के इमरजेंसी के 20 सूत्री प्रोग्राम के लिए बनाए गाने को किशोर कुमार अपनी आवाज दें. लेकिन किशोर कुमार ने ऐसा करने से मना कर दिया. किशोर कुमार से कहा गया था कि उन्‍हें गाना गाने का आदेश सूचना प्रसारण मंत्री वीसी शुक्‍ल द्वारा आया है. आदेश की बात सुनकर किशोर कुमार नाराज हो गए और उन्‍होंने ऐसा करने से मना कर दिया. पीएम मोदी ने इस किस्‍से को याद करते हुए बताया कि कैसे किशोर कुमार द्वारा गाने के लिए मना करने की वजह से उन्‍हें ऑल इंडिया रेडियो में बैन कर दिया गया था.

इमरजेंसी पर बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा कांग्रेस को काल्पनिक डर पैदा करने की आदत है और वो इसका प्रचार करते आए हैं. जिन्होंने लोकतंत्र को खत्म किया, वह आज कह रहे हैं मोदी है संविधान को खत्म कर देगा. प्रधानमंत्री ने यहां इमरजेंसी के दौरान पत्रकारों के सरकार के आगे झुकने और कुछ पत्रकारों के इसके खिलाफ लड़ाई लड़ने का भी जिक्र किया.

बॉलीवुड की और खबरें पढ़ें