close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

Throwback: पृथ्वीराज कपूर ने खानदान की लड़कियों की एक्टिंग पर क्यों लगाई थी पाबंदी!

आज महान फिल्मकार पृथ्वीराज कपूर की 38वीं पुण्यतिथि है, इस मौके पर जानते हैं कि क्यों कपूर खानदान की लड़कियों को नहीं मिलता था बॉलीवुड में मौका...  

Throwback: पृथ्वीराज कपूर ने खानदान की लड़कियों की एक्टिंग पर क्यों लगाई थी पाबंदी!
फोटो साभार: TWITTER@Film History Pics

नई दिल्ली: भारतीय फिल्म इंडस्ट्री आज जिन उचाईयों पर है इसे इस मुकाम तक पहुंचाने वालों में राज कपूर के पिता और करीना कपूर के परदादा पृथ्वीराज कपूर का बड़ा योगदान रहा है. आज महान फिल्मकार पृथ्वीराज कपूर की 38वीं पुण्यतिथि है, इस मौके पर जानते हैं कि क्यों कपूर खानदान की लड़कियों को नहीं मिलता था बॉलीवुड में मौका.

पृथ्वीराज कपूर परिवार की महिलाओं के फिल्म इंडस्ट्री में किसी भी पोजीशन पर जाने के सख्त खिलाफ थे. पृथ्वीराज ने घर की महिलाओं के सिनेमा में काम करने पर पाबंदी लगा रखी थी. कहना गलत नहीं होगा कि पृथ्वीराज कपूर यदि जीवित होते तो रणधीर कपूर की बेटियां करिश्मा कपूर और करीना कपूर भी सिनेस्टार नहीं बन पाती.

Happy Birthday Randhir Kapoor all you need to know about Kareena and Karisma kapoor Father

क्योंकि करिश्मा और करीना की मां बबीता और चाची नीतू कपूर सिंह भी अपने चमके करियर को छोड़कर ही इस परिवार का हिस्सा बनी थीं. पृथ्वीराज कपूर कतई   नहीं चाहते थे कि उनके खानदान की कोई भी महिला एक्टिंग की दुनिया में कदम रखे. लेकिन ऐसा नहीं था कि पृथ्वी कोई सख्त मिजाज इंसान थे, बल्कि पहले तो वह कई मीटिंग्स में अपनी बहन शांता कपूर के साथ जाते थे. लेकिन एक बार शांता से   फिल्म इंडिया मैगज़ीन के एडिटर-पब्लिशर बाबूराव पटेल ने फिल्मों में काम करने की बात कह दी. 

Happy Birthday Randhir Kapoor all you need to know about Kareena and Karisma kapoor Father

पटेल का इस बात को कहने का अंदाज पृथ्वी को पसंद नहीं आया ये बात सुन कर पृथ्वीराज भड़क गए. घर लौटने पर उन्होंने अपनी सुंदरता पर ध्यान देने के लिएव खूब डांटा था. करिश्मा के डब्यू के दौरान इंटरव्यू में शांता ने कहा था, 'परिवार में रिवाज रहा है कि कोई बहू बेटी एक्टिंग नहीं करेगी. ऐसा इसलिए क्योंकि फिल्मी दुनिया में लड़कियों का बहुत शोषण होता था.'

गौरतलब है कि लंबे वक्त तक पृथ्वीराज कपूर का बनाया ये नियम करिश्मा और करीना ने फिल्मों में आकर खत्म किया.

बॉलीवुड की और खबरें पढ़ें