तिग्मांशु धूलिया की 'राग देश' का पहला पोस्टर जारी, जाने किस दिन रिलीज होगी फिल्म
Advertisement

तिग्मांशु धूलिया की 'राग देश' का पहला पोस्टर जारी, जाने किस दिन रिलीज होगी फिल्म

निर्देशक तिग्मांशु धूलिया की फिल्म 'राग देश' का पहला पोस्टर रिलीज हो गया है. तिग्मांशु धूलिया दूसरे विश्व युद्ध के दौर की एक ऐसी कहानी लेकर आ रहे हैं, जो देश-प्रेम की बेमिसाल दास्तां कही जाती है. ये फिल्म 28 जुलाई को रिलीज होगी. 

दूसरे विश्वयुद्ध पर आधरित फिल्म 'राग देश' का पहला पोस्टर जारी (PIC : TWITTER/TARAN AADARSH)

नई दिल्ली : निर्देशक तिग्मांशु धूलिया की फिल्म 'राग देश' का पहला पोस्टर रिलीज हो गया है. तिग्मांशु धूलिया दूसरे विश्व युद्ध के दौर की एक ऐसी कहानी लेकर आ रहे हैं, जो देश-प्रेम की बेमिसाल दास्तां कही जाती है. ये फिल्म 28 जुलाई को रिलीज होगी. 

'राग देश' फिल्म की कहानी ब्रिटिश इंडियन आर्मी (BIA) के तीन अफसरों कर्नल प्रेम सहगल, कर्नल गुरबख्श सिंह ढिल्लो और मेजर जनरल शाह नवाज खान के मशहूर कोर्ट मार्शल पर आधारित है. ये ट्रायल दिल्ली के लाल किले में हुए थे, इसलिए इसे Red Fort Trials के नाम से भी जाना जाता है.

सर तेज बहादुर सप्रू समेत कई नामी वकीलों ने इन तीनों अफसरों का केस लड़ा था. फिल्म में इन तीन अफसरों के किरदार कुणाल कपूर, अमित साध और मोहित मारवाह निभा रहे हैं.

तत्कालीन ब्रिटिश इंडियन आर्मी के इन तीनों अफसरों ने दूसरे विश्व युद्ध के दौरान नेता जी सुभाष चंद्र बोस की इंडियन नेशनल आर्मी (INA) ज्वाइन कर ली थी और आजाद हिंद के लिए जापानियों के साथ मिलकर इम्फाल और बर्मा में जंग लड़ी थी. जंग के बाद तीनों को मलय, सिंगापुर और बर्मा में युद्ध बंदी बना लिया गया था. ब्रिटिश सरकार ने इन तीनों अफ़सरों का कोर्ट-मार्शल करते हुए राजद्रोह और हत्या के मुकदमे चलाए थे.

'राग देश' को राज्य सभा टेलीविजन ने सपोर्ट किया है. बता दें कि विशाल भारद्वाज की 'रंगून' के बाद दूसरे विश्वयुद्ध पर आधारित ये दूसरी फिल्म है. 

गौरतलब है कि अभिनेता मोहित मारवाह की फिल्म 'राग देश' और उनके चचेरे भाई अर्जुन कपूर की 'मुबारंका' एक साथ 28 जुलाई को रिलीज हो रही है. 'राग देश' के बारे में मोहित का कहना है कि, "राग देश और मुबारंका अलग-अलग फिल्में हैं. मेरी फिल्म ऐतिहासिक पृष्ठभूमि पर आधारित है जबकि मुबारंका एक हास्य फिल्म है. यह अलग-अलग दुनिया की फिल्में हैं और दोनों को अपने दर्शक मिलेंगे. हम जिन्हें अपना कहते हैं उनके साथ प्रतिस्पर्धा नहीं होती."

Trending news