close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

रेलवे स्टेशन से सीधे बॉलीवुड पहुंचने वालीं रानू मंडल की ये रही पूरी कहानी

इंटरनेट के माध्यम से आज हम अपना टैलेंट उन लोगों तक पहुंचाने में सफल हो रहे हैं, जहां तक कभी हमारी पहुंच थी ही नहीं.

रेलवे स्टेशन से सीधे बॉलीवुड पहुंचने वालीं रानू मंडल की ये रही पूरी कहानी
रानू मंडल चाहती हैं कि उनकी जिंदगी पर फिल्म बने (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: सोशल मीडिया उन लोगों के लिए वरदान के रूप में सामने आया है, जो अपना हुनर सबको दिखाना चाहते हैं. आज के दौर में यह एक ऐसा प्लेटफॉर्म बन गया है, जहां से कोई भी अपना हुनर दिखा सकता है. इंटरनेट के माध्यम से आज हम अपना टैलेंट उन लोगों तक पहुंचाने में सफल हो रहे हैं, जहां तक कभी हमारी पहुंच थी ही नहीं, क्योंकि आज के दौर में ऐसे बहुत ही कम लोग होंगे जो इंटरनेट यूज नहीं कर रहे होंगे. ऐसे में एक नाम रानू मंडल (Ranu Mondal) का भी सामने आया, जिनके एक वीडियो ने सोशल मीडिया पर हंगामा मचा दिया.

फिरोज खान के यहां काम करते थे रानू मंडल के पति, कहा- 'मेरे जीवन पर एक फिल्म बन सकती है'
 
सोशल मीडिया पर इन दिनों रानू मंडल का नाम छाया हुआ है. कल तक रेलवे स्टेशन पर गाना गाकर अपनी जिंदगी गुजर बसर करने वालीं रानू आज इंटरनेट स्टार बन चुकी हैं. स्वर कोकिला लता मंगेशकर की आवाज में गाने रेलवे स्टेशन पर गाकर गुजारा करने वाली रानू मारिया मंडल आज किसी पहचान की मोहताज नहीं हैं. उनकी कहानी लोगों के लिए किसी प्रेरणा की तरह काम कर रही है और आज हर जगह लोग उनके बारे में पढ़ने और उनके जीवन के बारे में जानने के लिए बेताब है. ऐसे में आज हम आपको रानू की जिंदगी से जुड़ी कई बाते बताने जा रहे हैं.

बता दें कि बीते दिनों रानू मंडल एक रेलवे स्टेशन पर अपनी सुरीली आवाज़ में लता मंगेश्कर का फैमस गाना 'एक प्यार का नगमा..' गा रही थीं. तभी एक समाज सेवक अतींद्र चक्रवर्ती की उन पर नजर पड़ी और फिर उन्होंने उनका वीडियो बना दिया. अतींद्र यहां अपने दोस्‍त के साथ आए थे और रानू का गाना उन्‍हें काफी पसंद आया. अतींद्र ही थे, जिन्‍होंने सबसे पहले रानू का यह वीडियो बना कर फेसबुक पर पोस्‍ट किया. अतींद्र को शायद यह अंदाजा भी नहीं था कि उनकी यह छोटी सी कोशिश रानू की जिंदगी के सफर को इस कदर सुहाना बना देगी. इन दिनों रानू जहां भी जा रही हैं, अतींद्र उनके साथ ही नजर आ रहे हैं.

ये है वो शख्'€à¤¸, जिसके 2 मिनट के Video ने बना दिया रानू मंडल को STAR

बस फिर क्या था रानू की किस्मत का पहिया घूमा और सीधे बॉलीवुड पहुंच गया. उसके बाद रानू एक टीवी रियलिटी शो में पहुंची. जहां शो के होस्ट ने रानू से पूछा कि वह क्यों स्टेशन पर बैठकर गा रही थीं. इसके जवाब में रानू ने जो बात बताई उसे सुनकर आपकी आंखें भी नम हो जाएंगी. रानू ने कहा, 'मैं रेलवे स्टेशन में इसलिए गा रही थी, क्योंकि मेरे पास रहने को घर नहीं है, मैं पेट भरने के लिए गाती थी. गाना सुनकर कोई बिस्किट दे देता या कोई खाना या रुपये. ऐसे ही मेरी जिंदगी गुजरती थी.'  

VIDEO: रेलवे स्टेशन से सीधे बॉलीवुड पहुंचीं रानू मंडल, हिमेश रेशमिया के साथ रिकॉर्ड किया गाना

बता दें, जब रानू रियलिटी शो पर पहुंची तो वहां जज के रूप में मौजूद बॉलीवुड के मशहूर म्यूजिक डायरेक्टर हिमेश रेशमिया ने उनके साथ गाना रिकॉर्ड करने का वादा कर डाला और बाद में उन्होंने अपने इस वादे को भी निभाया. अब तक हिमेश ने रानू के साथ मुंबई में 3 गाने रिकॉर्ड किए हैं, जिसमें से एक गाना 'तेरी मेरी कहानी' रिलीज भी हो चुका है. यह गाना सोशल मीडिया पर जबरदस्त तरीके से छाया हुआ है. खैर ये तो हो गई रानू की स्टार बनने की कहानी, तो आइए नजर डालते हैं रानू के स्टार बनने से पहले की कहानी पर.

सिंगिंग सेंसेशन रानू मंडल को बेटी ने पहले छोड़ा था बेसहारा, सेलेब्रिटी बनते ही दौड़ी चली आई...

रानू बताती हैं कि करीब 60 साल पहले वे एक अच्छे परिवार में पैदा हुई थी. दुर्भाग्य से वे अपने माता-पिता से अलग हो गई. बाद में उन्होंने एक रसोइये से शादी की, जो मरहूम बॉलीवुड स्टार फिरोज खान के यहां काम करते थे. उनके साथ वे पश्चिम बंगाल से मुंबई आ गई, लेकिन उसके बाद उनके परिवार में 'दरार' उभरने लगे और इसी के साथ ही जीवन-यापन के लिए उनका संघर्ष भी बढ़ गया. वह याद करते हुए कहती हैं, "मैं फुटपाथ पर पैदा नहीं हुई थी. मैं एक अच्छे परिवार से थी, लेकिन यह मेरी नियति थी, जब मैं अपने माता-पिता से केवल छह महीने के उम्र में अलग हो गई."

क्या रानू मंडल के बायोपिक की हो रही है तैयारी? फिल्म को लेकर लीक हुई ये जानकारी...

हालांकि उनकी दादी ने उन्हें पालापोसा, लेकिन उनके लिए जीवन आसान नहीं था. रानू कहतीं हैं, "हमारे पास घर था, लेकिन आप जानते हैं कि उसे चलाने के लिए लोगों की जरूरत होती है. कई दिन अकेलेपन के थे. मैंने बहुत संघर्ष किया, लेकिन हमेशा से मेरा भगवान में भरोसा था. मैं परिस्थितियों के मुताबिक गाना गाती थी. यह ऐसा नहीं था कि मुझे गाना गाने का मौका दिया गया, बल्कि मुझे गाना गाने से प्यार था, इसलिए मैं गाना गाती थी." उन्होंने याद करते हुए कहा, "मैं लता मंगेशकर के गाने सीखती थी. उन्होंने मुझे नहीं सिखाया, लेकिन मैंने रेडियो और कैसेट से सीखा." सालों बाद, उन्होंने शादी की.

VIDEO: देखिए रानू मंडल का पहला पूरा गाना, रिलीज होते ही व्यूज लाखों पार!

रानू ने बताया, "हम शादी के बाद पश्चिम बंगाल से मुंबई शिफ्ट हो गए. मेरे पति फिल्मस्टार फिरोज खान के घर में रसोइया थे. उस समय उनका बेटा फरदीन कॉलेज में था." रानू ने कहा, "वे हमारे साथ बहुत अच्छा व्यवहार करते थे, अपने परिवार के सदस्यों की तरह." उन्होंने मुंबई में अपने जीवन का आनंद लिया, नई-नई फिल्में देखी, जिसमें जैकी श्रॉफ की फिल्म 'हीरो' भी थी. लेकिन उसके बाद उनका 'परिवार टूट गया' और वे वापस अपने गृह राज्य आ गईं. अब वर्तमान में, वह बहुत खुश हैं. फिर से वे अपनी बेटी के साथ हैं.

सॉन्ग लॉन्च इवेंट पर इमोशनल हुईं रानू मंडल, बोलीं- 'इतना प्यार मिला कि...'

उन्होंने कहा, "मैं बहुत खुश हूं और बहुत अच्छा महसूस कर रही हूं. बात यह है कि मुंबई में संगीत की सुविधाएं मेरे लिए बहुत मायने रखती है. वे महत्वपूर्ण हैं. मेरे घर से मुंबई आना और फिर हवाई जहाज से लौटना भी कठिन है. अच्छा होता अगर मुंबई में मेरा एक घर होता. लेकिन मुझे इसके लिए सोचने की जरूरत नहीं है. भगवान हैं." ऐसी खबरें थी कि सुपरस्टार सलमान खान ने उन्हें एक फ्लैट गिफ्ट किया है. उन्होंने इससे इनकार किया कि उन्हें उनसे कोई भी गिफ्ट मिला है. रानू ने कहा, "मैं अभी तक सलमान से नहीं मिली हूं. लेकिन उनकी फिल्म 'तेरे नाम' बहुत अच्छी फिल्म थी." अपनी सुरीली आवाज और इंटरनेट की बदौलत उन्हें लोगों से बहुत सारे ऑफर्स मिल रहे हैं. अब यह उन पर है कि वे आगे क्या करना चाहती हैं.

वैसे मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो रानू मंडल की जिंदगी पर एक फिल्म बनने जा रही है, जिसे मशहूर फिल्म निर्माता ऋषिकेश मंडल एक बायोपिक का रूप देने वाले हैं. खबर है कि ऋषिकेश मंडल खुद इस फिल्म को डायरेक्ट करने वाले हैं. इतना ही नहीं रिपोर्ट्स की मानें तो इस फिल्म में रानू खुद अपनी आवाज देने वाली हैं. खैर, अभी तक इस फिल्म को लेकर किसी भी तरह की कोई ऑफिशियल अनाउंसमेंट नहीं की गई है. इसलिए इस खबर की सच्चाई कितनी है इसके बारे में कुछ भी कह पाना संभव नहीं है. हालांकि रानू भी चाहती हैं कि उनकी जिंदगी पर फिल्म बने.

बॉलीवुड की और भी खबरें पढ़ें