Bhuj The Pride of India: ऑपरेशन चंगेज खान की काट के लिए जब एयरफोर्स की मदद के लिए आईं महिलाएं
Advertisement

Bhuj The Pride of India: ऑपरेशन चंगेज खान की काट के लिए जब एयरफोर्स की मदद के लिए आईं महिलाएं

1971 का भारत-पाकिस्तान युद्ध (India Pakistan war) ऑपरेशन 'चंगेज खान' के साथ शुरू हुआ था, 13 दिनों तक चलने वाले युद्ध ने बांग्लादेश (तब पूर्वी पाकिस्तान) की स्वतंत्रता कराई. लेकिन इस जीत को हासिल करने के पीछे कुछ खास लोगों के हौसले छिपे हैं. 

Bhuj The Pride of India: ऑपरेशन चंगेज खान की काट के लिए जब एयरफोर्स की मदद के लिए आईं महिलाएं

नई दिल्ली: 1971 का भारत-पाकिस्तान युद्ध (India Pakistan war) ऑपरेशन 'चंगेज खान' के साथ शुरू हुआ था, 13 दिनों तक चलने वाला युद्ध, पाकिस्तान सेना की पूर्वी कमान के आत्मसमर्पण पर हस्ताक्षर करने के बाद संपन्न हुआ, इस प्रकार बांग्लादेश (तब पूर्वी पाकिस्तान) की स्वतंत्रता का नेतृत्व हुआ. युद्ध के दौरान काम आने वाला भुज का एकमात्र रनवे नष्ट हो गया था. जानिए देश के शूर वीरों की ये हौसलों से भरी दास्तान...

  1. भुज: द प्राइड ऑफ इंडिया ’एक आगामी हिंदी भाषा की फिल्म है
  2. जिसमें अभिनेता अजय देवगन आईएएफ स्क्वाड्रन लीडर विजय कार्णिक की भूमिका में हैं
  3. सोनाक्षी सिन्हा एक सामाजिक कार्यकर्ता सुंदरबेन जेठा मधारप्यारा की भूमिका में दिखेंगी

अपने देश के सैनिकों की शौर्य गाथाओं के जरिए हम 26 जनवरी, 2021 को 72 वें गणतंत्र दिवस (Republic Day 2021) को मनाने की तैयारी कर रहे हैं. भारतीय बहादुर सैनिकों और उनकी प्रेरणादायक कहानियों का जश्न मनाने के लिए इससे अच्छा मौका और क्या हो सकता है. आगामी फिल्म 'भुज: द प्राइड ऑफ इंडिया' (Bhuj The Pride of India) में  देश के कुछ ऐसे ही वीरों को श्रद्धांजलि दी गई है. यह कहानी है गुजरात के माधापुर गांव की 300 महिलाओं की बहादुरी और कड़ी मेहनत की, जिन्होंने 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान भुज हवाई अड्डे के पुनर्निर्माण में भारतीय वायु सेना का सहयोग किया.

भारत-पाक युद्ध में भुज का महत्व

1971 का भारत-पाकिस्तान युद्ध ऑपरेशन चंगेज खान के साथ शुरू हुआ था, जिसका कोड नाम 11 भारतीय वायु स्टेशनों पर पाकिस्तान वायु सेना के पूर्व हवाई हमलों के लिए सौंपा गया था. 13 दिनों तक चलने वाला युद्ध, पाकिस्तान सेना की पूर्वी कमान के आत्मसमर्पण पर हस्ताक्षर करने के बाद संपन्न हुआ, इस प्रकार बांग्लादेश (तब पूर्वी पाकिस्तान) की स्वतंत्रता का नेतृत्व हुआ था. पाकिस्तान एयर फोर्स द्वारा युद्ध के दौरान भुज में एकमात्र रनवे को नष्ट कर दिया गया था. इसका पुनर्निर्माण भारतीय वायुसेना स्क्वाड्रन लीडर विजय कर्णिक ने किया, जो भुज हवाईअड्डे के तत्कालीन प्रभारी थे, जिन्होंने अपनी टीम के साथ हवाई अड्डे का पुनर्निर्माण किया.

भुज: द प्राइड ऑफ इंडिया फिल्म

'भुज: द प्राइड ऑफ इंडिया' एक आगामी हिंदी भाषा की फिल्म है, जिसमें अभिनेता अजय देवगन आईएएफ स्क्वाड्रन लीडर विजय कार्णिक की भूमिका में हैं. सोनाक्षी सिन्हा एक सामाजिक कार्यकर्ता सुंदरबेन जेठा मधारप्यारा की भूमिका निभाएंगी करेंगी, जिन्होंने भुज रनवे के पुनर्निर्माण में मदद करने के लिए 299 महिलाओं का नेतृत्व किया था.

 

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Sonakshi Sinha (@aslisona)

ये है स्टार कास्ट

अभिषेक दुधैया द्वारा निर्देशित, स्टार कास्ट में संजय दत्त, परिणीति चोपड़ा, नोरा फतेही, शरद केलकर, एमी विर्क भी शामिल हैं. सोनाक्षी ने 17 जुलाई, 2020 को फिल्म से अपने पहले लुक का खुलासा किया था. पारंपरिक वेशभूषा में सजी सोनाक्षी इस लुक में बेहद खूबसूरत नजर आ रही हैं. हालांकि निर्माताओं ने अभी रिलीज डेट की घोषणा नहीं की है, लेकिन फिल्म का प्रीमियर डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर होगा.

एंटरटेनमेंट की और खबरें पढ़ें

Trending news