Saif Ali Khan और अमृता सिंह की लव स्टोरी, पहली डेटिंग से लेकर तलाक तक...

सारा अली खान को अपने अब्बू सैफ अली खान (Saif Ali Khan) की दूसरी शादी में आने के लिए खुद उनकी मम्मी अमृता सिंह ने अपने हाथों से तैयार किया था.

Saif Ali Khan और अमृता सिंह की लव स्टोरी, पहली डेटिंग से लेकर तलाक तक...
फोटो साभार: इंस्टाग्राम

नई दिल्ली: जिस दिन सैफ अली खान (Saif Ali Khan) की करीना कपूर के साथ शादी थी, उसी दिन उन्होंने एक लेटर लिखा, अपनी पहली पत्नी अमृता सिंह (Amrita Singh) के नाम. पहले करीना को दिखाया और फिर भेजा, उस लेटर को पढ़कर अमृता सिंह का तो कोई जवाब नहीं आया, लेकिन शादी में आने को तैयार हो रहीं बेटा सारा अली खान ने अपने अब्बू को जरूर फोन किया, बोली, ‘पहले मैं बस यूं ही आ रही थी, अब हैप्पी मूड के साथ आ रही हूं’. आपको ये जानकर और हैरत होगी कि सारा को अपने अब्बू की दूसरी शादी में आने के लिए खुद उनकी मम्मी अमृता सिंह ने अपने हाथों से तैयार किया था.

अमृता सिंह को आखिर ऐसा क्या लिखा था, सैफ अली खान ने अपनी दूसरी शादी के दिन? आप ये जानने को उत्सुक होंगे. सैफ ने इस बारे में एक इंटरव्यू में बताया था, कि मैंने हम दोनों के रिश्तों की हिस्ट्री से लेकर अपने फैसले तक के बारे में लिखा’. मुझे लगा कि उनको व्यक्तिगत रूप से इस बारे मे लिखना जरूरी था. शायद सारा को अपने अब्बू की यही बात अच्छी लगी और आज तक सारा और इब्राहीम दोनों अपने पिता ही नहीं करीना से भी अच्छे मूड से मिलते हैं, तैमूर से भी उनको अच्छी दोस्ती है.

सैफ महज 20 साल के थे, राहुल रवैल की मूवी ‘बेखुदी’ को शूट कर रहे थे, हीरोइन थीं काजोल. एक दिन अचानक अमृता सिंह किसी काम से उसके सैट पर आईं. सबसे मिलीं लेकिन कुछ तो था अमृता सिंह की बातों में, अंदाज में कि सैफ अली खान पहली मुलाकात में ही उनके फैन हो गए. अमृता सिंह उन दिनों स्टार थीं, मर्द, चमेली की शादी, नाम, बेताब, बंटवारा, तूफान, जादूगर जैसी तमाम फिल्में उन्होंने की थीं. अमृता सैफ से 12 साल बड़ी थीं, फिर भी उनका जादू सैफ पर चल गया.

सैफ ने कुछ दिनों बाद अमृता को फोन लगाया और उनसे पूछने लगे कि डिनर पर बाहर चल सकती हैं क्या? अमृता ने मना कर दिया, बोलीं मैं बाहर डिनर पर नहीं जाती, लेकिन तुम घर पर आ सकते हो. अकेली रहती थीं अमृता उन दिनों, खुशी के मारे सैफ तो फौरन मिलने जा पहुंचे. सैफ अमृता की ये पहली डेट थी. एक तरह से पूरी रात ही उन लोगों ने बात करते करते काट दी, सैफ ने पहली बार में ही अमृता को प्रपोज कर दिया औऱ जमकर तारीफ की. इधर राहुल रवैल ने सैफ को हटाकर कमल सदाना को इस फिल्म में हीरो ले लिया, काजोल की भी पहली फिल्म थी ये. लेकिन, जनाब को उस उमर मे करियर से ज्यादा मोहब्बत की पड़ी थी, सो कैरियर को किनारे कर घरवालों की मर्जी के खिलाफ अमृता सिंह से 1991 में शादी कर ली. 

यहां अमृता सिंह उनके वाकई में काम आईं. अमृता सिंह को लेकर सैफ ने एक इंटरव्यू में कहा कि पहली बार में जिंदगी में करियर को लेकर सीरियस हुआ तो उसकी वजह थी अमृता सिंह. वो मुझे लगातार समझाती रहीं. मैं हर किसी से पूछता था कि रोल कैसे जीना है, वो कहती थीं खुद जैसा लगे वैसा करो, किसी से पूछो मत. तब उन्हें पहली फिल्म मिली, शादी के 2 साल बाद यानी 1993 में, यशराज कैम्प की ‘परम्परा’, जिसके डायरेक्टर थे खुद यश चोपड़ा और को स्टार थे आमिर खान, लेकिन फिल्म नहीं चली.

फिर धीरे-धीरे उनका करियर लाइन पर आने लगा. उनके 2 बच्चे भी हो गए सारा और इब्राहिम, लेकिन शादी के लगभग 10 साल बाद दोनों के बीच तकरार बढ़ने लगीं. अमृता खुद से ज्यादा बच्चों में व्यस्त थीं. उन्होंने खुद पर भी ध्यान देना बंद कर दिया था. उम्र उन पर हावी होने लगी थी. करियर को उन्होंने तिलांजलि दे दी थी. इधर सैफ अब परिवक्व हो रहे थे, अमृता का जादू तो उनके ऊपर से लगभग उतर ही चुका था. अमृता की उनकी मम्मी और बहन से होने वाले झगड़े सैफ को पसंद नहीं आ रहे थे. इन दोनों के झगड़े भी अब थोड़ा चरम पर पहुंचने लगे थे, ऐसे में शादी के 13 साल बाद यानी 2004 में सैफ और अमृता ने आपस में रजामंदी से तलाक ले लिया. हालांकि कहा जाता है कि एक विदेशी मॉडल रोजा से भी सैफ की बढ़ती करीबियां इसके लिए जिम्मेदार थीं. कहीं न कहीं सैफ को अपने से 12 साल बड़ी अमृता का उस वक्त दीवाना हो जाना, इतनी कम उम्र में शादी करना अब अखर रहा था.

तलाक के 3-4 साल बाद उनको एक मूवी मिली ‘टशन’, करीना अपने जीरो फिगर के लिए खूब सुर्खियां बटोर रही थीं. इधर सैफ अपनी बॉडी से जवानों को मात दे रहे थे. ‘टशन’ वैसे भी बिंदास मूवी थी. इधर करीना और शाहिद का भी ब्रेकअप हुआ था और ब्रेकअप की वजह बना था उनका और शाहिद का वो वीडियो, जिसमें दोनों किस कर रहे थे. लोग कहते हैं कि उस वक्त सैफ ने किसी तरह से करीना का दिल जीत लिया था. करीना सैफ के निकट आने लगीं थीं. दोनों ही बॉलीवुड के बड़े खानदानों से ताल्लुक रखते थे और दोनों ही चोट खाए हुए थे.

लेकिन जो कभी सैफ ने झेला था, यानी अपने से बड़ी उम्र की लड़की से शादी करना, वही सवाल करीना के सामने भी आए. एक तो तलाकशुदा, 2 बच्चों का बाप और तीसरे करीना से 10 साल बड़े थे सैफ. ऐसे में करीना सैफ ने वक्त लिया, पूरे 4 साल, दोनों ने एक दूसरे को ढ़ंग से समझा. इसमें कुछ टीनएजर प्रेमियों जैसी बात भी हुईं, अपने हाथ पर बड़ा सा ‘करीना’ गुदवाकर एक कार्यक्रम में मस्ती करते नजर आए सैफ. फिर एक मीडियाकर्मी ने उनके रिश्ते के बारे में पूछा तो बोले, ‘अब क्या छत पर चिल्लाकर कहूं कि हम दोनों साथ हैं’.

करीना शायद यही चाहती थीं कि सैफ खुद सभी को ये बात बताएं. 2012 आते-आते दोनों ने शादी कर ली. फिर जिंदगी में एंट्री हुई तैमूर की. अब दोनों परिवारों में क़ड़वाहट नहीं है. सारा और सैफ करण जौहर के शो में भी कूल दिखे. करीना ने भी बताया कि कैसे वो और सारा शैम्पेन पीते हुए तमाम गपशप करती हैं. अमृता भी सब भूल चुकी हैं और खुश हैं कि कम से कम सारा का करियर लाइन पर आ गया है. वो इस बात से भी खुश होंगी कि उनको लेकर सैफ या करीना ने कभी भी गलत नहीं बोला है.

एंटरटेनमेंट की और खबरें पढ़ें