B'day : 28 साल की उम्र में निभाया था 65 साल के इंसान का रोल, अनुपम खेर ऐसे बॉलीवुड में हुए फेमस

अनुपम खेर ने 35 साल के अपने लंबे करियर में 500 साल से ज्यादा फिल्मों में काम किया है.

B'day : 28 साल की उम्र में निभाया था 65 साल के इंसान का रोल, अनुपम खेर ऐसे बॉलीवुड में हुए फेमस
अनुपम खेर हिंदी सिनेमा के दिग्गज कलाकारों में से एक हैं.

नई दिल्ली: हिंदी सिनेमा के बेहतरीन और दिग्गज कलाकारों में से एक एक्टर अनुपम खेर आज अपना 64वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं. 28 साल की उम्र में अनुपम खेर ने अपने करियर की शुरुआत बॉलीवुड में की थी. खास बात ये थी कि इतनी छोटी सी उम्र में अनुपम खेर ने 65 साल के वृद्ध इंसान का किरदार प्ले करके पहली ही फिल्म से अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा लिया था. अनुपम की पहली फिल्म का नाम 'सारांश' था जिसे आज भी कल्ट फिल्मों की लिस्ट में शामिल किया जाता है. अपने 35 साल के शानदार करियर में अनुपम खेर ने 500 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है.

7 मार्च 1955 में शिमला शहर की एक कश्मीरी पंडित फैमिली में जन्में अनुपम खेर का शुरुआती जीवन स्ट्रगल्स से भरा रहा था. शिमला से ही अपनी पढ़ाई पूरी करके वह एक्टर बनने की चाह में मुंबई आ गए. 1984 में अनुपम खेर को उनकी पहली हिट फिल्म 'सारांश' मिली जिसमें उन्होंने एक 65 साल के आदमी का किरदार निभाना था. अनुपम खेर ने यह किरदार बहुत ही बखूबी से निभाया जिसकी वजह से उन्हें फिल्म इंडस्ट्री से काफी वाहवाही मिली. 

happy 63rd birthday anupam kher

फिर तो एक के बाद एक हिट फिल्मों में अनुपम खेर ने अलग-अलग रोल्स निभा कर सबका दिल जीत लिया. साल 1989 में आई फिल्म 'राम लखन' के लिये अनुपम खेर को  फिल्मफेयर का अवॉर्ड मिला. इसके बाद पांच बार 'फिल्मफेयर अवार्ड फॉर बेस्ट कॉमेडियन' का खिताब जीतने में अनुपम कामयाब रहे. उसके बाद 'लम्हें (1991)', 'खेल (1992)', 'डर (1993)', 'दिलवाले दुल्हनियां ले जाएंगे (1995)', 'विजय (1988)' जैसी बेहतरीन फिल्मों का हिस्सा बन कर अनुपम खैर ने वाकई इंडस्ट्री में अपनी एक ठोस जगह बना ली थी. 

पद्मश्री और पद्मभूषण हैं अनुपम
अनुपम खेर वैसे तो फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े कई अवार्डस अपने नाम कर चुके हैं. इसके अलावा भी अनुपम खेर 2014 में 'पद्मश्री अवार्ड' और 2016 में 'पद्मभूषण अवार्ड' जैसे दो मुख्य अवार्ड से सम्मानित किये जा चुके हैं.

बॉलीवुड के 'अनुपम अंंकल' कहलाने वाला यह एक्टर सिर्फ बॉलीवुड ही नहीं बल्कि हॉलीवुड में भी अपनी जगह बनाने वाले कुछ एक्टर्स में से एक हैं. 'बेंड इट लाइक बेखम(2002)', 'लस्ट-कॉशन(2007)', 'द बिग सिक(2017)', 'होटल मुंबई(2018)' जैसी हिट फिल्मों में नजर आए हैं. यही नहीं वह 'सी.बी.एफ.सी', 'एन.एस.डी' और 'एफ.टी.आइ.आइ' जैसी बड़ी सरकारी संस्थाओं के चेयरमेन भी रह चुके हैं.

ऐसा रहा निजी जीवन
अनुपम खेर ने एक्ट्रेस किरण खेर से शादी थी. किरण की अनुपम के साथ ये दूसरी शादी थी. दोनों चंडीगढ़ में मिले और दोनों के बीच गहरी दोस्ती हो गई तो वहीं साल 1985 में अनुपम खेर और किरण खेर शादी के बंधन में बंध गए. दोनों की शादी को लगभग 33 साल हो चुके हैं और आज भी यह दोनों एवरग्रीन हैं.

वैसे बता दें कि अभी तो अनुपम खैर अपने कुछ आने वाले हॉलीवुड प्रोजेक्ट्स में बिजी हैं.

बॉलीवुड की और खबरें पढ़ें