क्या आप जानते हैं Shashi Kapoor को प्यार से Raj Kapoor टैक्सी क्यों कहते थे?
Advertisement

क्या आप जानते हैं Shashi Kapoor को प्यार से Raj Kapoor टैक्सी क्यों कहते थे?

फिल्म इंडस्ट्री में शशि कपूर (Shashi Kapoor) ने अपने अभिनय और अंदाज से लोगों को दीवाना बना दिया था. 

क्या आप जानते हैं Shashi Kapoor को प्यार से Raj Kapoor टैक्सी क्यों कहते थे?

नई दिल्ली: फिल्म इंडस्ट्री में शशि कपूर (Shashi Kapoor) ने अपने अभिनय और अंदाज से लोगों को दीवाना बना दिया था. राजेश खन्ना का जादू जहां 70 के दशक में सब पर सिर चढ़कर बोल रहा था तो उसी के साथ लोगों के दिलों में इस चार्मिंग और हैंडसम एक्टर के लिए भी बेशुमार मोहब्बत थी. साल 1961 में 'धर्मपुत्र' से बॉलीवुड में एंट्री करने वाले शशि कपूर (Shashi Kapoor)  70 और 80 के दशक में एक बड़े अभिनेता बनकर उभरे थे. लेकिन इस महान एक्टर को राज कपूर (Raj Kapoor) टैक्सी कहकर पुकारा करते थे.

  1. राज कपूर के भाई थे शशि कपूर
  2. प्यार से टैक्सी कहकर पुकारते थे राज कपूर
  3. इस नाम की वजह भी है काफी मजेदार

असीम छाबरा द्वारा शशि कपूर पर लिखी गई बायोग्राफी में इस बारे में पूरी कहानी है कि राज कपूर अपने भाई शशि कपूर को टैक्सी कह कर क्यों बुलाते थे. किताब में इस बात का भी जिक्र है कि राज कपूर हमेशा मस्ती मजाक में शशि को टैक्सी कहते थे, क्योंकि शशि कपूर किसी को भी कभी भी अपनी कार में बिठा लेते थे. यही वजह थी कि राज कपूर कहते थे कि वह टैक्सी हैं. जब शशि राज कपूर के साथ काम करते थे, वह उस दिन दिनभर काम करते थे.

fallback

वह एक दिन में चार से पांच शिफ्ट भी पूरी करते थे. ऐसा भी कई बार होता था कि शशि कपूर कार में ही सो जाया करते थे. उन दिनों उन्हें अपनी ऐसी लाइफस्टाइल के कारण, चूंकि कार ही उनके लिए सेमी पर्मानेंट एड्रेस बन चुका था. उनका निकनेम ही टैक्सी कर दिया था.

पृथ्वीराज कपूर के बेटे और राजकपूर और शम्मी कपूर के भाई ने 116 फिल्मों में काम किया था. शशि कपूर का असली नाम बलबीर कपूर था. शशि ने नौ साल की उम्र में बतौर बाल कलाकार फिल्म  'आग' (1948)  से बॉलीवुड में डेब्यू किया था. इन्हें साल 2011 में भारत सरकार ने पद्मभूषण से सम्मानित किया था. इसके बाद साल 2015 में उन्हें दादासाहेब फालके अवार्ड से नवाजा गया था. पृथ्वीराज कपूर और राजकपूर के बाद कपूर खानदान के तीसरे अभिनेता था, जिन्हें दादा साहेब फालके अवार्ड दिया गया था.

एंटरटेनमेंट की और खबरें पढ़ें

Trending news