ईद से था इस स्‍टार की फिल्‍मों का स्‍पेशल कनेक्‍शन, इस बार टूटेगी परंपरा

घातक कोरोना वायरस के प्रकोप ने दुनिया को खासा बदल दिया है. कई ऐसी चीजें हैं जो थम गई हैं. कई व्‍यवसाय प्रभावित हुए हैं.

ईद से था इस स्‍टार की फिल्‍मों का स्‍पेशल कनेक्‍शन, इस बार टूटेगी परंपरा

नई दिल्ली: घातक कोरोना वायरस के प्रकोप ने दुनिया को खासा बदल दिया है. कई ऐसी चीजें हैं जो थम गई हैं. कई व्‍यवसाय प्रभावित हुए हैं. लॉकडाउन के कारण फिल्म और टेलीविजन उद्योग भी बुरी तरह प्रभावित हुए हैं, दर्शकों ने 70 एमएम का जादू देखने का आकर्षण खो दिया है.

ईद का समय नजदीक है और इससे भारतीय सिनेमा की एक परंपरा कई सालों से चली आ रही है. वो है, ईद के मौके पर हर साल आने वाली सुपरस्‍टार सलमान खान की फिल्‍म. 2010 से सलमान के प्रशंसक अपने सल्‍लू भाई के फिल्‍में देखकर ईद मनाते आ रहे हैं लेकिन इस साल ऐसा संभव नहीं हुआ. 

9 साल में एक बार ही टूटी है परंपरा 
2010 से सलमान खान की फिल्‍म ईद के मौके पर जरूर रिलीज होती है. केवल 2013 में एक बार ऐसा हुआ था कि जब उन्‍होंने अपने प्रशंसकों के लिए ईद पर फिल्‍म रिलीज का तोहफा नहीं दिया था. इस अपवाद को छोड दें तो हर साल सलमान ने प्रशंसकों को एक शानदार फिल्‍म से खुश किया. 

प्रसिद्ध फिल्म समीक्षक और ट्रेड एनालिस्ट तरण आदर्श ने ट्वीट कर 2010-2019 के वर्षों में सलमान की ईद रिलीज़ और पहले दिन के बॉक्स ऑफिस कलेक्शन का विवरण साझा किया है. 

 

COVID-19 के दुनिया में अपना प्रकोप फैलाने से पहले, सलमान खान की आगामी फिल्म 'राधे' और अक्षय कुमार की 'लक्ष्मी बम' के इस साल ईद पर क्लैश होने की संभावना थी. हालांकि, महामारी के कारण सिनेमा हॉल बंद हैं जिससे इनकी रिलीज टाल दी गई है.

वर्तमान परिदृश्य को देखते हुए, कई फ़िल्म निर्माताओं ने अपनी फ़िल्मों के ओटीटी डिजिटल रिलीज़ किए हैं. जैसे 'घूमकेतु', 'गुलाबो सीताबो', बॉलीवुड में 'शकुंतला देवी की बायोपिक' और तमिल, तेलुगु, मलयालम और कन्नड़ भाषा में पोनमाल वंधा, पेंगुइन, सूफ़ियम सुजातायम, लॉ और "फ्रेंच बिरयानी को चुना है.