close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

Thugs Of Hindostan: अमिताभ-आमिर के फिल्‍म से जुड़ी कहानी की महारानी विक्‍टोरिया भी थीं कायल

इसमें एक ऐसे ठग की कथा है जिसका गैंग 19वीं सदी की शुरुआत में ब्रिटिश भारत में अंग्रेजों के लिए खासा सिरदर्द बन गया था.

Thugs Of Hindostan: अमिताभ-आमिर के फिल्‍म से जुड़ी कहानी की महारानी विक्‍टोरिया भी थीं कायल
ठग्‍स ऑफ हिंदोस्‍तान का मोशन पोस्‍टर.(फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: इस साल दीवाली के मौके पर आठ नवंबर को रिलीज होने जा रही अमिताभ बच्‍चन और आमिर खान की फिल्‍म 'ठग्‍स ऑफ हिंदोस्‍तान' के मोशन पोस्‍टर रिलीज होते ही खासतौर पर सोशल मीडिया पर छा गए हैं. इनकी चारों तरफ चर्चा हो रही है. इसके साथ ही फिल्‍म की कहानी के बारे में कयास लगाए जाने शुरू हो गए हैं. कुछ लोग इन पोस्‍टरों को मशहूर हॉलीवुड एक्‍टर जॉनी डेप की 'पाइरेट्स ऑफ कैरिबियन' सीरीज की फिल्‍मों से जोड़कर देख रहे हैं. ऐसे में फिल्‍म की कहानी के बारे में दिलचस्‍पी बढ़ना स्‍वाभाविक है:

1. दरअसल यह एपिक एक्‍शन-एडवेंचर फिल्‍म ब्रिटिश लेखक और प्रशासक फिलिप मीडोज टेलर के 1839 के उपन्‍यास कंफेशंस ऑफ ए ठग (Confessions of a Thug) पर आधारित है. इसमें एक ऐसे ठग की कथा है जिसका गैंग 19वीं सदी की शुरुआत में ब्रिटिश भारत में अंग्रेजों के लिए खासा सिरदर्द बन गया था.

2. यह उपन्‍यास जब प्रकाशित हुआ तो 19वीं सदी के पूर्वार्द्ध में अपनी रोचक कथावस्‍तु के कारण यह ब्रिटेन का बेस्‍ट-सेलर क्राइम उपन्‍यास बन गया.

3. यह उपन्‍यास इतना मशहूर हुआ कि इसने ब्रिटेन को ठग शब्‍द से परिचित कराया. यहां त‍क कि ब्रिटेन ने इस हिंदी शब्‍द को अपने अंग्रेजी शब्‍दकोश में शामिल किया. कहा जाता है कि महारानी विक्‍टोरिया ने भी इस उपन्‍यास को पढ़ा था. रुपयार्ड किपलिंग के चर्चित उपन्‍यास किम (1901) से पहले भारत के संबंध में लिखा गया यह सबसे प्रभावी उपन्‍यास माना जाता है.

thugs of hindostan
'ठग्‍स ऑफ हिंदोस्‍तान' आठ नवंबर को रिलीज होगी.(फाइल फोटो)

4. आमिर खान स्टारर फिल्म 'ठग्‍स ऑफ हिंदोस्‍तान' का ट्रेलर 27 सितंबर को रिलीज होने जा रहा है. इस बात का खुलासा खुद इस फिल्म की मुख्य अभिनेत्री कटरीना कैफ ने सोशल मीडिया अकाउंट से किया है. इस फिल्म के ट्रेलर को 27 सितंबर को रिलीज करने के पीछे एक बड़ा कारण है. दरअसल, 'ठग्स ऑफ हिन्दोस्तान' की निर्माता कंपनी यशराज फिल्म्स के संस्थापक यश चोपड़ा की 86वीं बर्थ एनीवर्सरी 27 सितंबर को है, जिसके कारण इस फिल्म का ट्रेलर इसी दिन रिलीज करने का फैसला लिया गया है.

5. 'ठग्स ऑफ हिंदोस्‍तान' को प्रोड्यूसर आदित्य चोपड़ा का ड्रीम प्रोजेक्ट माना जा रहा है. यह भी कहा जा रहा है कि यह बॉलीवुड की अब तक की सबसे ज्यादा बजट वाली फिल्म है. 'ठग्स ऑफ हिंदुस्तान' को डिजिटल रूप में आईमैक्स फॉर्मेट में बनाया गया है. यह इस फॉर्मेट में पांचवीं भारतीय फिल्म है. इससे पहले 'धूम 3', 'बैंग बैंग', 'बाहुबली 2' व 'पद्मावत' को आईमैक्स फॉर्मेट का रूप दिया गया.

बॉलीवुड की और भी खबरें पढ़ें