कैंसर से जीती थी जिंदगी की जंग, फिर दो बच्चों को दिया जन्म अब एक्टिंग में किया कमबैक

 महज 16 साल की उम्र में अपना करियर शुरू करके फेमस मॉडल बनने वाली लीसा रे (Lisa Ray) की जिंदगी भी किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं. 

कैंसर से जीती थी जिंदगी की जंग, फिर दो बच्चों को दिया जन्म अब एक्टिंग में किया कमबैक
आज लिजा रे अपना 48वां जन्मदिन मना रही हैं, फोटो साभार: instagram@Lisaray

नई दिल्ली: महज 16 साल की उम्र में अपना करियर शुरू करके फेमस मॉडल बनने वाली लीसा रे (Lisa Ray) की जिंदगी भी किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं. क्योंकि 16 साल में सफल मॉडल फिर एक्टिंग में भी जबरदस्त करियर लेकिन एक ही झटके में सब कुछ जैसे खत्म सा हो गया. लिजा रे की सपनों की सी जिंदगी उस समय बदल गई थी, जब उन्हें कैंसर का पता चला. लेकिन एक बार फिर लिजा रे कैंसर पर जीत हासिल करके बता दिया कि वह सबसे अलग हैं. आज लिजा रे का 48वां जन्मदिन (Lisa Ray Birthday) मना रही हैं. आइए जानते हैं उनके जीवन के बारे में कुछ खास बातें. 

सब रह गए थे दंग
लीसा रे ने 2009 में टोरंटो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल के दौरान सबको बताया कि वे मल्टीपल मायलोमा नामक कैंसर से पीड़ित हैं. लीसा ने 2010 में स्टेम सेल ट्रांसप्लांट के बाद कैंसर से निजात पाई थी. लेकिन उस दौरान शायद किसी ने सोचा भी नहीं होगा लिजा एक बार फिर विजेता बनकर अपने आप को किसी उदाहरण की तरह खड़ा कर देंगी. 

Lisa Ray reveals she felt more attractive at the age of 47

बिकिनी लुक ने किया हिट 
लीसा रे ने टीवी स्क्रीन पर बॉम्बे डाइंग के एक ऐड में नजर आकर पहली बार लोगों का ध्यान खींचा था. इस ऐड में वे एक्टर शशि कपूर के बेटे करन कपूर के साथ नजर आईं थीं. लेकिन कुछ समय बाद जब वह 'ग्लैड रैग्स' के कवर पेज पर लाल रंग के स्विम सूट (बिकिनी) में दिखाईं दीं तो जैसे फैशन इंडस्ट्री मे उनकी खूबसूरती के चर्चे ही हो गए. 

तमिल फिल्म से डेब्यू
लिजा रे ने सबसे पहले एक तमिल फिल्म 'नेताजी' से एक्टिंग करियर की शुरुआत की. इसमें वह एक छोटे से रोल में दिखाई दीं. जिसे किसी ने ज्यादा नोटिस नहीं किया. लेकिन ऐसी कई छोटी भूमिकाओं के बाद नुसरत फतेह अली खान के म्यूजिक वीडियो 'आफरीन' ने लिजा की किस्मत ही बदल दी. इस गाने की सफलता के साथ लिजा की भी निकल पड़ी. साल 2001 में उन्होंने बॉलीवुड में फिल्म 'कसूर' से एंट्री ली. इसके बाद उन्होंने दीपा मेहता की फिल्म 'वाटर' में काम किया. उन्होंने कनाडा, यूरोप और यूएसए की फिल्मों में ही काम किया है.

46 साल की उम्र में दो बेटियों की मां बनी यह एक्ट्रेस, कैंसर से जीत चुकी हैं जंग

उन्होंने साल 2009 में मल्टीपल मायलोमा कैंसर से ग्रस्त होने का खुलासा किया था. वे 10-11 महीने तक वे इस बीमारी से लड़ती रहीं. उन्होंने टोरंटों के प्रिंसेस मार्गरेट अस्पताल में स्टेम सेल ट्रांसप्लांट करवाया था.लिजा ने 1994 में तमिल फिल्म ‘नेताजी’ से अपने करियर की शुरुआत की. इस फिल्म में वह एक छोटे से किरदार में थीं. लिजा ने 2001 में फिल्म ‘कसूर’ में काम किया. इस फिल्म में लिजा के साथ आफताब शिवदासानी थे. उन्होंने दीपा मेहता की फिल्म ‘बॉलीवुड हॉलीवुड’ में काम किया. इसके बाद उन्होंने 2005 में दीपा मेहता की फिल्म ‘वॉटर’ में काम किया.

बॉलीवुड की और खबरें पढ़ें