Breaking News
  • उत्‍तर-पूर्वी दिल्‍ली के डीसीपी दफ्तर पहुंचे NSA अजित डोवल
  • हिंसा के बाद दिल्‍ली के हालात संभालने की जिम्‍मेदारी NSA को मिली
  • पाकिस्‍तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ भगोड़ा घोषित

अमिताभ से डरने लगी थीं परवीन बॉबी, महेश भट्ट के पीछे बिना कपड़ों के दौड़ी थीं

मॉडलिंग के दिनों में वह अहमदाबाद के सेंट जेवियर्स कॉलेज में पढ़ रही थीं. इसी दौरान निर्माता-निर्देशक बीआर इशारा की नजर उन पर पड़ी. कहा जाता है कि उस वक्त उन्होंने मिनी स्कर्ट पहनी हुई थी और हाथ में सिगरेट थी.

अमिताभ से डरने लगी थीं परवीन बॉबी, महेश भट्ट के पीछे बिना कपड़ों के दौड़ी थीं

नई दिल्ली : जब बॉलीवुड में हीरोइनें सूट और साड़ी में लिपटी दिखती थीं, उस समय मिनी स्कर्ट और हाथ में सिगरेट लेकर घूमने वाली बोल्ड अदाओं की मल्लिका परवीन बॉबी (Parveen Babi) ने एंट्री ली और वो भी ऐसी कि आज तक उन्हें कोई भुला नहीं पाया है. 'अमर अकबर एंथोनी', 'नमक हलाल' और 'शान' जैसी फिल्मों में नाम कमाने वाली परवीन की आज (20 जनवरी, 2005) पुण्यतिथि है. चलिए जानते हैं, उनके बारे में.

1976 में TIME के कवरपेज पर छपीं
इस बिंदास हीरोइन को TIME मैगजीन ने अपने कवर पेज पर जगह दी थी. उसी से अंदाजा लगा सकते हैं कि उनके चर्चे कहां तक थे.

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 

#kabeerbedi #parveenbabi

हाथ में सिगरेट और मिनी स्कर्ट पहने परवीन पर पड़ी थी इस निर्माता की नजर
परवीन बॉबी गुजरात के जूनागढ़ में पैदा हुईं. मॉडलिंग के दिनों में वह अहमदाबाद के सेंट जेवियर्स कॉलेज में पढ़ रही थीं. इसी दौरान निर्माता-निर्देशक बीआर इशारा की नजर उन पर पड़ी. कहा जाता है कि उस वक्त उन्होंने मिनी स्कर्ट पहनी हुई थी और हाथ में सिगरेट थी. इशारा उनसे इतने प्रभावित हो गए कि उन्होंने तुरंत अपनी फिल्म के लिए साइन कर लिया.

चरित्र से की थी शुरुआत
परवीन बॉबी ने बॉलीवुड में सलीम दुर्रानी के अपोजिट फिल्म 'चरित्र' से शुरुआत की थी. मगर पहचान मिली- अमिताभ बच्चन के साथ 'मजबूर' से. इसके बाद परवीन बॉबी ने मुड़कर पीछे नहीं देखा. 'दीवार', 'अमर अकबर एंथोनी', 'काला पत्थर', 'सुहाग', 'कालिया', 'क्रांति', 'नमक हलाल', 'आहिस्ता आहिस्ता' जैसी सुपरहिट फिल्में उनके खाते में आई. 

महेश भट्ट, कबीर बेदी और डैनी से रहे रिश्ते
परवीन की शादी नहीं हो पाई, लेकिन उनके कई विवाहित पुरुषों के साथ संबंध थे. इनमें महेश भट्ट, कबीर बेदी और डैनी डेनजोगपा भी शामिल हैं. यही वजह है कि परवीन की हालत और खराब होती गई. शादीशुदा लोगों से रिश्ते की वजह से वह अपनी लाइफ में सैटल नहीं हो पाईं और अंत तक अकेली ही रह गईं. उनके और अमिताभ बच्चन के बीच भी संबंध होने की अफवाहें उड़ी थीं. अमिताभ बच्चन पर उन्होंने खुद को मारने के आरोप लगाए थे, हालांकि बाद में ये साफ हो गया कि यह सब बीमारी की वजह से हुआ. वह बीमारी की वजह से अमिताभ बच्चन, डैनी, महेश भट्ट सभी से डरने लगी थीं. उसी महेश भट्ट से जो उनके साथ लिव इन रिलेशनशिप में रहने लगे थे. डैनी पर उन्होंने अमिताभ का एजेंट होने का आरोप लगाकर दूरी बना ली थी.

परवीन बॉबी की जिंदगी पर महेश भट्ट ने बनाई थी 'वो लम्हे'
कंगना और शाइनी आहूजा को लेकर महेश भट्ट ने परवीन बॉबी की जिंदगी पर 'वो लम्हे' बनाई थी. एक इंटरव्यू के दौरान महेश भट्ट ने बताया था कि जब वह परवीन को छोड़कर घर से जाने लगे तो उन्हें वापस बुलाने के लिए परवीन बॉबी उनके पीछे बिना कपड़ों के ही दौड़ पड़ी थीं. 

इस मानसिक बीमारी का शिकार हुई थीं परवीन
महेश भट्ट ने एक इंटरव्यू के दौरान एक घटना का जिक्र किया था कि वह और परवीन बॉबी साथ-साथ रहने लगे थे. एक दिन जब वह घर लौटे तो परवीन एक कोने में छिपी बैठी हैं और उनके हाथ में चाकू है. इसके बाद परवीन ने उन्हें चुप रहने का इशारा किया और कहा कि कोई उन्हें मारना चाहता है. इसके बाद परवीन की बीमारी और बढ़ती गई. डॉक्टरों को दिखाया तो पता चला कि उन्हें सिजोफ्रेनिया नाम की बीमारी है. काफी इलाज करवाने के बाद भी परवीन की बीमारी ठीक नहीं हुई. उन्हें इलाज के लिए विदेश भी जाना पड़ा, लेकिन वह अपनी बीमारी से पूरी तरह से बाहर नहीं निकल पाईं. परवीन जितना पर्दे पर बोल्ड और बिंदास थीं, उतनी ही निजी जीवन में अकेली. डैनी, महेश भट्ट, कबीर बेदी जैसे दिग्गज कलाकारों के साथ उनकी करीबी रही, मगर परवीन की जिंदगी में ऐसा कोई नहीं आया, जो हमेशा उनका साथ देता, इसी अकेलेपन ने धीरे-धीरे परवीन बॉबी को अंदर से खाना शुरू कर दिया और पर्दे पर धूम मचाने वाली बोल्ड गर्ल, दुनिया से ऐसे विदा हुई कि किसी को कुछ पता ही नहीं चला. 

फ्लैट के बाहर दो दिन तक दूध-अखबार पड़े रहे तो पता चला मौत हो गई है
परवीन बॉबी की मौत भी इतनी दर्दनाक हुई कि आप अंदाजा नहीं लगा सकते. खूबसूरत, बिंदास अदाओं से सबको दीवाना बनाने वाली परवीन बॉबी के आखिरी वक्त में उनके साथ कोई भी नहीं था. उनके फ्लैट के बाहर दूध और अखबार पड़े देख लोगों ने दरवाजा खुलवाया तो पता चला कि वह दो दिन पहले ही दुनिया को अलविदा कह चुकी हैं. 

बॉलीवुड की और भी खबरें यहां पढ़ें