गणतंत्र दिवस पर बॉलीवुड के ये गाने आपके अंदर भर देंगे देशभक्ति का जज्बा

गणतंत्र दिवस के मौके पर हम आपके लिए उन गानों के लिए लिस्ट लाए हैं, जिन्हें सुनकर आपकी आंखे नम हो जाएंगी.

गणतंत्र दिवस पर बॉलीवुड के ये गाने आपके अंदर भर देंगे देशभक्ति का जज्बा
फाइल फोटो

नई दिल्ली : 26 जनवरी का दिन हर हिंदुस्तानी के लिए खास होचा है. यह दिन उन दिनों में शुमार है, जब राजपथ के प्राचीर से भारत अपनी शक्ति का प्रदर्शन सारी दुनिया की सामने करता है. लाल किले की प्राचीर से उन वीर जवानों को याद किया जाता है, जिनकी वजह से आज हम भारत की गलियों में खुद को महफूज समझते हैं.हालांकि वतन को अपनी जान से ज्यादा चाहने वाले उन मतवालों को याद करने के लिए किसी खास दिन की जरूरत तो नहीं है

गणतंत्र दिवस के मौके पर हम आपके लिए उन गानों के लिए लिस्ट लाए हैं, जिन्हें सुनकर आपकी आंखे नम हो जाएंगी. ये गाने सुनने के बाद आपका सीना भी 56इंच का हो जाएगा और आप भी खुद को भारतीय कहने पर गर्व कहेंगे.

मैं लड़ जानाः कुछ ही दिनों पहले बड़े पर्दे पर सर्जिकल स्ट्राइक पर बनी फिल्म 'उरी' का गाना 'मैं लड़ जाना' सुनने के बाद आपके अंदर एक जोश भर जाएगा. गाने को सुनने के बाद आपको जोश आएगा, लेकिन जैसे ही आप इस गाने के वीडियो को देखेंगे आपकी आंखें नम हो जाएंगी.

 

ऐ वतन आबाद रहे तूः 1971 में भारत और पाकिस्तान के बीच हुए युद्ध पर आधारित फिल्म राजी का गाना ऐ वतन आबाद रहे तू का सुनने के बाद आपको इस देश की नारी की ताकत का एहसास होगा.

'मेरा रंग दे बसंता चोला': फिल्म 'द लिजेंड ऑफ भगत सिंह' का गाना 'मेरा रंग दे बसंता चोला' एक ऐसा गाना है जो हमें उन सिरफिरे देशभक्तों की याद दिलाता है जो देश के लिए हंसते-हंसते फांसी पर झूल गए. उस समय भगत सिंह की उम्र 23 साल, राजगुरु की 22 साल और सुखदेव की उम्र मात्र 24 साल थी. 

कर चले हम फिदाः फिल्म 'हकीकत' का गाना 'कर चले हम फिदा जाने तन साथियों' को सुनकर अपने वतन पर मर मिटने का भाव जाग जाता है. इस गाने को देखने के बाद आपको सरहद पर लड़ने वाले भारत के वीर जवानों के बलिदान का एहसास होगा.

संदेशे आते हैं: फिल्म 'बॉर्डर' का गाना 'संदेशे आते हैं' को सुनकर आज भी हर भारतीय का सिर गर्व से उठ जाता है. इस गाने को देखने के बाद हर भारतीय को एहसास होता है कि देश का सैनिक सब कुछ सहता हुआ भी देश की रक्षा में बॉर्डर पर खड़ा रहता है. उसके लिए परिवार, घर, पत्नी, मां सब है, लेकिन भारत की रक्षा करने के लिए पहले बॉर्डर पर तैनाती है.

 

'वंदे मातरम': जब भारत को याद करने है तो हम राष्ट्रीय गीत 'वंदे मातरम' को ऐसे भूल करते हैं. संगीतकार ए.आर रहमान की एलबम 'वंदे मातरम' का गाना 'मां तुझे सलाम' हर भारतीय के अंदर छिपे देशप्रेम को जगा देता है.

 

भारतीय सीमा पर देश की रक्षा करने वाले सभी वीरजवानों को जी न्यूज सलाम करता है. जय हिंद