जानें कौन हैं गंगूबाई काठियावाड़ी? आलिया भट्ट की फिल्म का पहला पोस्टर जारी

'गंगूबाई काठियावाड़ी'  से पहले भंसाली आलिया भट्ट और सलमान खान को लेकर 'इंशाअल्लाह' प्लान कर रहे थे, लेकिन सलमान ने अपने कदम पीछे खींच लिए, जिस कारण यह फिल्म ठंडे बस्ते चली गई. 

जानें कौन हैं गंगूबाई काठियावाड़ी? आलिया भट्ट की फिल्म का पहला पोस्टर जारी
फोटो साभार : इंस्टाग्राम

नई दिल्ली : संजयलीला भंसाली की फिल्म 'गंगूबाई काठियावाड़ी' (Gangubai kathiawadi) का पहला पोस्टर जारी कर दिया गया है. इसमें आलिया भट्ट (Alia bhatt) मुख्य भूमिका (गंगूबाई) में नजर आएंगी, जो एक एग्रेसिव करेक्टर है. वैसे, आलिया पहली बार भंसाली के साथ काम करेंगी. इससे पहले भंसाली आलिया भट्ट और सलमान खान को लेकर 'इंशाअल्लाह' प्लान कर रहे थे, लेकिन सलमान ने अपने कदम पीछे खींच लिए, जिस कारण यह फिल्म ठंडे बस्ते चली गई. 

लेखक एस हुसैन जैदी की किताब 'माफिया क्वीन्स ऑफ मुंबई' के मुताबिक- गंगूबाई भी हजारों लड़कियों की तरह वो भी सेक्स ट्रैफिकिंग की शिकार हुई थीं. वह गुजरात के काठियावाड़ से संबंध रखती थीं, इसलिए गंगूबाई काठियावाड़ी कहलाईं. उन्हें कम उम्र में ही वेश्यावृत्ति के लिए मजबूर किया गया. बाद में कई कुख्यात अपराधी उनके ग्राहक बने. वह मुंबई के कमाठीपुरा इलाके में कोठा चलाती थीं. 

गंगूबाई की असल नाम गंगा हरजीवनदास काठियावाड़ी था. वह गुजरात के समृद्ध परिवार से थीं और हीरोइन बनना चाहती थीं. 16 साल की उम्र में पिता के अकाउंटेंट से प्यार हुआ और शादी करके वह मुंबई भाग आईं. पति ने उन्हें फिल्मों में काम करने को लेकर बड़े-बड़े सपने दिखाए थे. गंगा ने नहीं सोचा था कि जिसे वह प्यार समझ रही हैं, वही आदमी उसे धोखा दे देगा. पति ने सिर्फ 500 रुपये के लिए उन्हें एक कोठे पर बेच दिया. जीवन के संघर्षों ने उन्हें गंगा से कोठेवाली गंगूबाई बना दिया.  गंगूबाई ने सेक्सवर्कस और अनाथ बच्चों के लिए बहुत काम किया था. 

जैदी की किताब में गंगूबाई की माफिया डॉन करीम लाला से करीबी का भी जिक्र है. करीम लाला की गैंग के एक आदमी ने गंगूबाई से रेप किया था. इंसाफ न मिलने पर गंगूबाई करीम लाला से मिली थीं. करीम लाला ने इंसाफ का वादा किया तो भावुक होकर गंगूबाई ने करीमलाला को राखी बांधी थी. माफिया डॉन करीम लाला से नजदीकी होने के चलते पूरे कमाठीपुरा की कमान गंगूबाई के हाथ में आ गई थी. गंगूबाई के लिए कहा जाता है कि वह किसी भी लड़की को उसकी बिना मर्जी के वहां नहीं रखती थीं. 

वर्कफ्रंट की बात करें तो आलिया आखिरी बार करण जौहर की 'कलंक' में नजर आई थीं, हालांकि यह फिल्म फ्लॉप रही थी.इससे पहले आलिया ने 'गली बॉय' में भी थोड़ा एग्रेसिव किरदार निभाया था. वहीं संजय लीला भंसाली की बात करें तो 'पद्मावत' के बाद वह 'गंगूबाई' पर ही काम कर रहे हैं. 

बॉलीवुड की अन्‍य खबरें यहां पढ़ें