बच्चों को डिप्रेशन और सुसाइड करने से बचाएगा 'विंग्स टू बॉलीवुड'
Advertisement

बच्चों को डिप्रेशन और सुसाइड करने से बचाएगा 'विंग्स टू बॉलीवुड'

पर्सनैलिटी डेवलेमैंट का नया कोर्स जो मुफ्त में करवाया जाएगा.

 पर्सनैलिटी डेवलेपमेंट कोर्स के तहत बच्चों को ज़िदगी की थ्योरी समझाई जाएगी, जो पूरी ज़िंदगी उनके काम आएगी.

नई दिल्ली: डिप्रेशन के बाद अगला चरण है आत्महत्या और ऐसे हादसे इन दिनों बच्चों के मामले में कुछ ज्यादा ही सामने आ रहे हैं. पैरेंट्स भी हैरान हैं कि अच्छे पालन-पोषण के बावजूद बच्चे डिप्रेशन में क्यों हैं ? आखिर इसका समाधान क्या है? इस मामले में विंग्स टू बॉलीवुड सामने आया है जिसकी कोशिश है कि बच्चों को पर्सनैलिटी डेवलेपमेंट कोर्स से जोड़कर उनमें ज़िंदगी के प्रति सकारात्मक नजरिया पैदा किया जाए ताकि डिप्रेशन या आत्महत्या जैसे हालात ही न बनें.

डायरेक्टर और राइटर विक्रांत मोरे का मानना है कि दिमाग से ही सब कुछ है और अगर दिमाग नियंत्रण में रहेगा, तो निराशा या उत्साहहीनता की स्थितियां नहीं बनेंगी इसलिए बच्चों के मानसिक स्तर को समझना जरूरी है जिसके लिए विंग्स टू बॉलीवुड की टीम बेहतर तरीके से काम कर रही है. टीम का मकसद ज्यादा से ज्यादा स्कूली बच्चों को कोर्स से जोड़ना है इसलिए यह कोर्स उन्हें निशुल्क करवाया जाएगा.

मुंबई के मीरारोड, मुलुंड, अंधेरी, घाटकोपर विंग्स टू बॉलीवुड के सभी ब्रांचों में इस कोर्स के लिए कोई पैसा नहीं लिया जाएगा. इस कोर्स को मेडिटेशन और प्राणायाम से भी जोड़ा गया है जिसके माध्यम से बच्चों की मानसिक समस्याओं को दूर किया जा सके. परेशानियों से कैसे लड़ा जाए, इसके लिए भी बच्चों को विभिन्न तरीकों से समझाया जाएगा.

टीम बच्चों को बताएगी कि परेशानियों से भागने की बजाय उनका सामना करते हुए समाधान कैसे निकाला जाए. पर्सनैलिटी डेवलेपमेंट कोर्स के तहत बच्चों को ज़िदगी की थ्योरी समझाई जाएगी, जो पूरी ज़िंदगी उनके काम आएगी.

इस कोर्स की खास बात ये है कि इसमें संबंधित बीमारी से जुड़े बी. एम. सी डॉक्टर्स, थैरेपिस्ट, काउंसलर्स की मदद भी ली गयी है यह पूरा कोर्स राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के सामाजिक मुद्दों पर काम कर रहे डायरेक्टर की सलाह पर डिजाइन किया गया है. और मुंबई पुलिस ने भी विक्रांत मोरे के इस मुद्दे को लोगों तक पहुचने के लिये सपोर्ट किया है विंग्स ऑफ बॉलीवुड की हमेशा यही कोशिश रहेगी कि वो बच्चों के बढ़ते डिप्रेशन को दूर करे और उन्हें आत्महत्या करने से रोके. बच्चे ही देश का भविष्य हैं और उन्हें बचाना हर इंसान का कर्तव्य है.

बॉलीवुड की और भी खबरें पढ़ें

Trending news