ZEE जानकारी: शशि कपूर, ऐसे अभिनेता जिन्हें तय रास्तों पर चलना पसंद नहीं था

अपने करियर में शशि कपूर ने 160 फिल्मों में काम किया जिनमें से 12 फिल्में अंग्रेजी भाषा में थीं...ये वो दौर था जब भारतीय अभिनेताओं को अंग्रेजी फिल्मों में बड़ी भूमिकाएं नहीं मिलती थीं.

ZEE जानकारी: शशि कपूर, ऐसे अभिनेता जिन्हें तय रास्तों पर चलना पसंद नहीं था

अकसर मृत्यु की ख़बर सुनकर मन में पीड़ा और दुख के भाव पैदा होते हैं लेकिन इसका दूसरा पक्ष ये भी है कि मृत्यु.....वो तमाम यादें ताजा कर देती है जो उस शख़्सियत से जुड़ी होती हैं. आज हिंदी सिनेमा के मशहूर अभिनेता शशि कपूर का निधन हो गया...शशि कपूर 79 वर्ष के थे और वो लंबे समय से किडनी की बीमारी से लड़ रहे थे. शशि कपूर के निधन से फिल्म इंडस्ट्री ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में मौजूद उनके लाखों Fans बहुत दुखी हैं. वो हिंदी सिनेमा के एकलौते ऐसे अभिनेता थे जिन्हें तय रास्तों पर चलना पसंद नहीं था. वो अपने रास्ते खुद बनाने में य़कीन रखते थे इसलिए शशि कपूर को भारत का पहला International Star कहा गया.

अपने करियर में शशि कपूर ने 160 फिल्मों में काम किया जिनमें से 12 फिल्में अंग्रेजी भाषा में थीं...ये वो दौर था जब भारतीय अभिनेताओं को अंग्रेजी फिल्मों में बड़ी भूमिकाएं नहीं मिलती थीं. अंग्रेज़ी फिल्मों में काम करने को.. उस दौर में बहुत बड़ा Risk भी माना जाता था....क्योंकि उस समय Commercial फिल्में बहुत पसंद की जा रही थीं और Parallel Cinema बहुत संघर्ष कर रहा था. ऐसे दौर में शशि कपूर ने Theatre और Parallel Cinema में काम करने का जोखिम उठाया और वो बहुत सफल रहे.

शशि कपूर ने अपने करियर की शुरुआत सन 1948 में एक Child actor के तौर पर फिल्म आग से की थी. ये फिल्म उनके बड़े भाई राजकपूर ने डायरेक्ट की थी. इसके बाद उन्होंने 1951 में आई मशहूर फिल्म आवारा में भी काम किया. आपको जानकर हैरानी होगी एक हीरो के तौर पर शशि कपूर ने लीक से हटकर सांप्रदायिक दंगों पर आधारित फिल्म 'धर्मपुत्र' में काम किया था, उसके बाद चारदीवारी और प्रेमपत्र जैसी ऑफ बीट फिल्मों में नजर आये..

black & white से लेकर कलर तक बड़े पर्दे के हर रंग को देखने, समझने और जीने वाले शशि कपूर ने अपने आपको किसी खास frame में बांध कर नहीं रखा. वे हिंदी सिनेमा के पहले ऐसे एक्टर थे, जिन्होंने 'The Householder' और 'शेक्सपियर वाला' जैसी अंग्रेजी फिल्मो में मुख्य भूमिकाएं निभाईं.. अकसर शशि कपूर का नाम लेते ही फिल्म दीवार के 'इंस्पेक्टर रवि वर्मा' की यादें ताजा हो जाती है जिसने कहा था कि 'मेरे पास मां हैं'. दीवार का ये डायलॉग आपको ज़रूर याद होगा..