'टाइटेनिक' के हीरो लियोनार्डो को डेट कर चुकी हैं ये मॉडल, टैक्स चोरी में पकड़ी गईं
Advertisement

'टाइटेनिक' के हीरो लियोनार्डो को डेट कर चुकी हैं ये मॉडल, टैक्स चोरी में पकड़ी गईं

सोमवार को इजरायल की सबसे बड़ी अदालत ने वहां की टॉप मॉडल को टैक्स चोरी के 4 मामलों में दोषी ठहराया है. 

'टाइटेनिक' के हीरो लियोनार्डो को डेट कर चुकी हैं ये मॉडल, टैक्स चोरी में पकड़ी गईं

तेल अवीव, इजरायल: सोमवार को इजरायल की सबसे बड़ी अदालत ने वहां की टॉप मॉडल बार रेफेली (Bar Refaeli) को टैक्स चोरी के 4 मामलों में दोषी ठहराया है. रेफेली और उनके  परिवार के खिलाफ ये केस अरसे से चल रहे थे और इन मामलों की वजह से रेफेली की नेशनल आइकन की छवि अब मिट्टी में मिल चुकी है.

हॉलीवुड स्टार लियोनार्डो डि केप्रियो  (Leonardo DiCaprio) को डेट कर चुकीं, रेफेली को इजरायल में टैक्स चोरी और विदेश में रहने की अपनी अवधि के बारे में झूठे बयान देने के लिए दोषी ठहराया गया है. 

तेव अवीव के मजिस्ट्रेट कोर्ट के फैसले के मुताबिक, रेफेली को 7,30,000 डॉलर के जुर्माने के साथ साथ बकाया भुगतान करने का आदेश भी दिया गया है.  

बता दें कि इजरायली नागरिक जो देश में नहीं रहते, उन्हें बाहर से हुई कमाई के बारे में इजरायल टैक्स अथॉरिटीज को जानकारी न देने की छूट मिलती है.  

रेफेली की मां जिपी रेफेली को भी टैक्स चोरी के कई आरोपों में दोषी ठहराया गया है. उन्हें 16 महीने की जेल की सजा मिली है और साथ ही बकाया टैक्स के रूप में 2.5 मिलियन शेकेल भी जमा करने होंगे. दोनों को अपराध दंड सौदे में दोषी पाया गया था.

इस फैसले ने 2015 से चल रहे उस लंबे केस को खत्म कर दिया, जो तब बार रेफेली की गिरफ्तारी और पूछताछ के साथ शुरू हुआ था.

स्विमसूट मॉडल रेफेली उस वक्त विवादों में आ गई थीं, जब उन्होंने इजरायल में 2 साल की अनिवार्य मिलिट्री सर्विस से बचने के लिए अपने पिता के दोस्त से शादी कर ली और कुछ समय बाद ही तलाक दे दिया. फिलहाल वो इजरायली बिजनेसमेन अदि इजरा से विवाहित हैं.

अथॉरिटीज के साथ पिछले महीने हस्ताक्षर किए गए एक अपराध दंड समझौते के मुताबिक, रेफेली अब 9 महीने की कम्युनिटी सर्विस करेंगी और उनकी मां 16 महीने के लिए जेल भेजी जाएंगी.

सेलेब्रिटी मॉडल की दुनियाभर में होने वाली आय और परिवार द्वारा उनके इजरायल के साथ रिश्तों को कम करके दिखाने के इर्द गिर्द खड़े किए गए इतने लंबे चलने वाले केस ने रेफेली की देश की अनौपचारिक ब्रांड अम्बेसडर की छवि को खराब कर दिया गया है, जिसे कायदे से गढ़ा गया था।

अभी भी वह एक लोकप्रिय टीवी हस्ती हैं, ब्रांड्स बेचने वाली एक ऐसी महिला हैं, जिनके बिलबोर्ड्स देश भर में हाईवेज पर लगे हुए हैं. पिछले साल रेफेली तेल अवीव में एक यूरोविजन सॉन्ग कॉन्टेस्ट की होस्ट भी थीं.

ये भी पढ़ें: Jennifer Aniston के दोस्त की ऐसी तस्वीर देख घबराए लोग, COVID-19 पर किया पोस्ट

ये केस मुख्यतौर पर इस दशक की शुरुआत में रेफेली के रहने के ठिकाने के इर्द गिर्द घूमता है, जबकि वो दुनियाभर में हाई प्रोफाइल मॉडलिंग कैम्पेन कर रही थीं, अमेरिकी स्पोर्ट्स मैगजीन स्पोर्ट्स इलस्ट्रेटेड के स्विमसूट एडीशन के कवर पर छप रही थीं और लियोनार्डो डि केप्रियो के साथ एक लम्बे रोमांटिक रिश्ते में थीं.

इजरायली टैक्स कानून प्राथमिक तौर पर कोई व्यक्ति एक साल में ज्यादातर समय इजरायल में गुजारता है या नहीं, इस आधार पर निवास का स्टेटस तय करता है. रेफेली ने उन सालों के बारे में दावा किया कि वो ज्यादातर समय देश में नहीं थीं. उन्होंने विदेशों से होने वाली आय के बारे में टैक्स अथॉरिटीज को नहीं बताया. लेकिन अभियोग पक्ष के वकील ने उसके दावों को गलत बताते हुए खारिज कर दिया और गलत सूचनाएं देने के आरोप लगा दिए.

इससे पहले की अपील में एक इजरायली कोर्ट ने डि केप्रियो के साथ उनके रिश्ते को एक पारिवारिक इकाई मानने से इनकार कर दिया था. जिसके बाद रेफेली को अमेरिकी पते के नाम पर इजरायल में टैक्स लाभ देने से साफ मना कर दिया था.

रेफेली के वकील ने कहा कि अपराध दंड सौदे ने सिद्ध कर दिया है कि उन्होंने टैक्स चोरी जानबूझकर नहीं की. रेफेली की मां, जो उनके एजेंट के तौर पर भी काम करती थीं उन पर आय के बारे में न बताने, टैक्स चोरी करने और टैक्स चोरी के मामले में किसी और की मदद लेने के आरोप हैं.

अभियोग में बताया गया है कि उनकी मां ने रेफेली का वास्तविक रेजीडेंसी स्टेटस छुपाने के लिए परिवार के कई लोगों के नाम से लीज बनाई और अपनी बेटी के एजेंट के तौर पर कमाई गई रकम को बताने से भी परहेज किया.

ये भी देखें-

Trending news