चीनी लेखक Liu Cixin के इन विचारों से सहमत नहीं है Netflix, जताया विरोध

नेटफ्लिक्स (Netflix) एक चीनी साइंस फिक्शन किताब पर एक टीवी सिरीज बनाने की योजना बना रहा है, जिस पर अमेरिकी सिनेटर्स ने आपत्ति जताई है.

चीनी लेखक Liu Cixin के इन विचारों से सहमत नहीं है Netflix, जताया विरोध
Liu Cixin (File Photo)

नई दिल्लीः रिपब्लिकन पार्टी के पांच अमेरिकी सीनेटर ने इस हफ्ते नेटफ्लिक्स से आग्रह किया कि वे Liu Cixin की किताब पर टीवी सीरियल बनाने की योजना पर फिर से विचार करे, क्योंकि उन्होंने Xinjiang क्षेत्र में उइगर और अन्य मुसलिम समुदायों को दबाने के चीनी एजेंडे का समर्थन किया था.

नेटफ्लिक्स ने Liu Cixin पर दिया स्पष्टीकरण
हमारी सहयोगी वेबसाइट WION में प्रकाशित खबर के अनुसार लेखक Liu Cixin ने 'थ्री-बॉडी प्रॉब्लम' और इसकी दो और श्रृंखलाएं लिखी हैं. बता दें कि नेटफ्लिक्स ने इस महीने घोषणा की थी कि वह इस किताब पर एक अंग्रेजी टीवी सीरियल बनाने जा रहे हैं, जिसका नेतृत्व D.B Weiss और David Benioff करेंगे. इस जोड़ी ने एचबीओ के लिए शानदार सिरीज 'Game of Thrones की रचना की थी. इस योजना से लेखक एक कंसल्टिंग प्रोड्यूसर की हैसियत से जुड़े हैं. नेटफ्लिक्स ग्लोबल पब्लिक पॉलिसी के वॉइस प्रेसिडेंट डीन Garfield ने सीनेटरों को लिखे एक पत्र में कहा, ‘Liu इस शो के निर्माता नहीं, पुस्तक के लेखक हैं. हम उनकी टिप्पणियों से सहमत नहीं हैं, जिसका उनकी किताब या इस नेटफ्लिक्स शो से कोई संबंध नहीं है.’ Liu  ने 2019 में न्यू यॉर्कर पत्रिका को बयान दिया था कि कुछ भी हो, पर सरकार उन्हें आर्थिक रूप से मदद कर रही है और गरीबी से उबारने की कोशिश कर रही है. अगर देश के रवैये में थोड़ी भी ढील होती है, तो इसके परिणाम भयानक होंगे. सीनेटर्स ने नेटफ्लिक्स को इस सीरियल को बनाने में Liu की भागीदारी पर फिर से विचार करने के लिए कहा है.

नजरबंद शिविरों को शिक्षा संस्थान बता रहा चीन
नेटफ्लिक्स की सेवाएं 190 से अधिक देशों में मौजूद है, पर यह चीन में नहीं है. संयुक्त राज्य अमेरिका और मानवाधिकार संगठनों ने उइगर मुसलमानों के साथ चीन के व्यवहार की आलोचना की है. चीन के शिनजियांग में नजरबंद शिविरों की मौजूदगी को चीनी विदेश मंत्रालय नकारता करता रहा है. इसे वह एक सुविधा बता रहा है. उन्हें वोकेशनल और शिक्षा संस्थान कह रहा है.

एंटरटेनमेंट की और खबरें पढ़ें

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.