The White Tiger Review: दिल दहला देगी कहानी, जानिए क्यों देखें यह फिल्म

अमीरी-गरीबी और नौकर-मालिक पर बहुत सी कहानियां और फिल्में बनीं हैं, लेकिन प्रियंका चोपड़ा (Priyanka Chopra) राजकुमार राव (Rajkummar Rao) और आर्दश गौरव (Adarsh Gourav) की ये फिल्म 'द व्हाइट टाइगर' (The White Tiger) बहुत अलग तरह से अपनी जगह बनाती नजर आ रही है.

The White Tiger Review: दिल दहला देगी कहानी, जानिए क्यों देखें यह फिल्म

नई दिल्ली: बॉलीवुड से हॉलीवुड स्टार बन चुकीं प्रियंका चोपड़ा (Priyanka Chopra) एक बार फिर भारत की कहानी के साथ स्क्रीन पर नजर आई हैं. बीते दिन  प्रियंका चोपड़ा (Priyanka Chopra), राजकुमार राव (Rajkummar Rao) और आर्दश गौरव (Adarsh Gourav) स्टारर फिल्म 'द व्हाइट टाइगर' (The White Tiger) रिलीज कर दी गई है. अमीरी-गरीबी और नौकर-मालिक पर बहुत सी कहानियां और फिल्में बनीं हैं, लेकिन ये फिल्म 'द व्हाइट टाइगर' (The White Tiger) बहुत अलग तरह से अपनी जगह बनाती नजर आ रही है.

कास्ट : राजकुमार राव, प्रियंका चोपड़ा, आदर्श गौरव, महेश मांजरेकर
डायरेक्टर : रामिन बहरानी
अवधि : 2 घंटा 5 मिनट
रेटिंग : 3/5

उपन्यास पर आधारित है फिल्म

इन दिनों वह दौर नहीं रहा जब समानांतर सिनेमा और कर्मिशयल सिनेमा के नाम पर दो अलग-अलग धाराओं की फिल्में बनाई जाती थीं. अब OTT के दौर में पूरी दुनिया में सिनेमा एक ही है, इसलिए मूलत: इंग्लिश में बनी एक फिल्म हिंदी भाषियों की दुनिया की कहानी को बेहतरीन तरीके से पेश करने में सक्षम है. बहरहाल फिल्म हिंदी में भी डब की गई है, लेकिन आपको कहीं से कहीं तक इसकी डबिंग में फिल्म की आत्मा से छेड़खानी होती नजर नहीं आती. यह फिल्म अरविंद अडिगा के चर्चित उपन्यास पर बनी 'द व्हाइट टाइगर' (The White Tiger) पर आधारित है.

भारत और इंडिया की राजनीति को दिखाती फिल्म

अमीर गरीब फिल्मी फॉर्मूला नहीं बल्कि हकीकत है. कहना गलत नहीं होगी कि 'द व्हाइट टाइगर' उन लोगों को देखनी चाहिए जो भारत और इंडिया की राजनीति करते हैं. क्योंकि जहां कागजों पर गरीबों के लिए सहानुभूति और योजनाओं का भंडार है वहीं फिल्म कहती है कि सच इससे बहुत दूर है. यहां गरीब के मन की जद्दोजहद और गुलामी के पिंजरे को तोड़ने की मशक्कत दिखाने की कोशिश की गई है.

क्या है कहानी

बलराम हलवाई (आदर्श गौरव) एक छोटे से गांव का गरीब परिवार में पैदा हुआ बच्चा है जो भूख, दुख और मजबूरी का शिकार है. उसके पिता की मौत हो चुकी है, जमींदार (महेश मांजरेकर) के कर्ज में दबे परिवार का बच्चा इस दर्द को बलराम इस दर्द को पिता की आजादी की तरह देखता है. वह पढ़ने में होशियार है, लेकिन गरीबी के कारण उसकी पढ़ाई छूट जाती है, लेकिन यह सब परिस्थितयां बलराम के सपने नहीं छीन पातीं. बलराम शहर जाकर अपने ही जमींदार के बेटे का ड्राइवर बनना चाहता है. लक्ष्मणगढ़ नाम के इस छोटे से गांव से निकलकर बलराम दिल्ली पहुंच जाता है. चाय की दुकान पर काम करने वाला बलराम कोयला खदान के मालिक (महेश मांजरेकर) के बेटे अशोक (राजकुमार राव) का दिल जीतने के लिए हर कोशिश करता है. अपने मालिक के नंबर 1 नौकर बनने की लड़ाई कितनी बड़ी है इसे भी कहानी ने बयां किया है. क्योंकि यहां बलराम पहले से मौजूद ड्राइवर की पोल खोलता है कि वह हिंदू नहीं मुस्लमान है. इस तरह राजनीति करके बलराम अपने रास्ते से पुराने ड्राइवर को साफ करता है. बलराम अब अशोक और उसकी पत्नी पिंकी (प्रियंका चोपड़ा) का ड्राइवर बन जाता है. जिसके बाद उसे लगता है कि उसकी गरीबी और परेशानियों का अंत हो चुका है. लेकिन असली ट्विस्ट तब आता है जब पत्नी पिंकी (प्रियंका चोपड़ा) एक दिन तेज ड्राइव करते हुए एक छोटी बच्ची को गाड़ी से कुचल देती है. बलराम उन्हें वहां से निकालकर लाता है लेकिन बाद में उसे पता लगता है कि उसे ही एक्सिडेंट का जिम्मेदार बनाया जा रहा है. बलराम यहां पर अपने मालिक को खुश करने और अपने आप को इस पिजड़े से मुक्त करने की उहापोह में फंस जाता है. अब बलराम अंत में कैसे एक बड़ा आदमी बनता है यह जानने के लिए आपको फिल्म देखनी होगी. 

जबरदस्त डायरेक्शन 

किसी बेहतरीन और प्रसिद्ध उपन्यास पर फिल्म बनाना कभी आसान नहीं होता. क्योंकि लोगों को कहानी पता होती है और उनकी अपनी कल्पनाएं पात्रों को बुन चुकी होती हैं. लेकिन इस फिल्म को रुपहले पर्दे पर पेश करने में रामिन बहरानी काफी सफल रहे हैं. उनके डायरेक्शन में कहानी इतनी कसकर चलती है कि आपको बीच में उठने का मौका नहीं देती. दो घंटे 16 मिनट की द व्हाइट टाइगर  गांव से शुरू होती कहानी धीरे धीरे थ्रिलर जैसा आकार लेती है लेकिन वैसी रफ्तार नहीं पकड़ पाती. रमीन बहरानी ने स्क्रिप्ट को काफी सरल लहजे में बनाया है. 

एक्टिंग 

फिल्म की स्टार कास्ट जबरदस्त है. राजकुमार राव, प्रियंका चोपड़ा और महेश मांजरेकर पहले ही अपने अभिनय का लोहा मनवा चुके हैं. लेकिन इन सबके बीच आदर्श गौरव सबसे चमकदार नजर आ रहे हैं. उनकी एक्टिंग इतनी दमदार है कि वह सभी के समाने असली 'द व्हाइट टाइगर' (The White Tiger) की तरह दहाड़ते नजर आ रहे हैं. 

एंटरटेनमेंट की और खबरें पढ़ें

VIDEO

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.