दिनचर्या में 20 मिनट के बदलाव से बच सकती है आपकी जिंदगी

अगर आप लगातार काफी समय तक बैठे रहते हैं और किसी भी तरह की फिजिकल एक्टिविटी से भागते रहते हैं तो ये आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है. 

दिनचर्या में 20 मिनट के बदलाव से बच सकती है आपकी जिंदगी
आराम की भरपाई करना काफी महंगा साबित हो सकता है

नई दिल्ली: अगर आप लगातार काफी समय तक बैठे रहते हैं और किसी भी तरह की फिजिकल एक्टिविटी से भागते रहते हैं तो ये आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है. लगातार बैठे रहना, आराम करना, बैठे-बैठे टीवी देखना या कम्प्यूटर पर लगातार काम करते रहना आपको जोखिम में डाल सकता है, और इस आराम की भरपाई करना काफी महंगा साबित हो सकता है. ब्रिटिश मेडिकल जरनल के अनुसार, हर किसी को एक सप्ताह में कम से कम 150 मिनट मध्यम तीव्र शारीरिक कार्य जरूर करने चाहिए. लेकिन फिर भी एक तिहाई से अधिक जनता इससे काफी दूर हैं. तो अगर आप भी नियमित व्यायाम नहीं कर पाते और अपने आप को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो अपने रूटीन में 20 मिनट का ये बदलाव जरूर करें.

3 मिनट की बेड स्ट्रेचिंग
सुबह सो कर उठने के बाद कम से कम 3 मिनट बेड स्ट्रेचिंग करें. इससे शरीर में लचीलापन बना रहता है और आपकी मसल्स को आराम मिलता है. सोकर उठने के बाद की गई स्ट्रेचिंग से joints को भी आराम मिलता है. इससे शरीर की अकड़न भी खत्म होती है जिससे आपकी बॉडी का posture भी सही होता है.

सुबह मॉर्निंग वॉक पर निकलते हैं तो पढ़ लें यह जरूरी खबर

कम से कम 7 मिनट की वॉक
वैसे तो हर किसी को कोशिश करना चाहिए कि वो रोजाना मॉर्निंग वॉक पर जाए लेकिन किसी कारण से अगर आप ऐसा नहीं कर पाते और सारा दिन घर, ऑफिस या आराम में ही निकल जाता है तो आप घर पर या घर की छत पर ही वॉक कर सकते हैं. इसके साथ ही आप आने-जाने के लिए सीढ़ियों का प्रयोग कर सकते हैं. इससे आपकी मसल्स की अकड़न दूर होगी और शारीरिक एक्टिविटी भी होती रहेगी. वैसे भी वॉक को सबसे अच्छा व्यायाम माना जाता है. रोजाना वॉक करने से जहां एक ओर वजन कम होता है तो वहीं हार्ट संबंधी बीमारी का खतरा कम होता है और हड्डी और जोड़ों को मजबूती मिलती है. इसके साथ ही वॉक मधुमेह, कैंसर से लड़ने में भी सहायक होता है.

कभी अपने दिल की भी सुनो, इस तरह रखें धड़कन पर काबू, केवल 2 मिनट की Reading...

10 मिनट पिलेट्स
हर व्यक्ति को दिन में कम से कम 10 मिनट पिलेट्स जरूर करना चाहिए. पिलेट्स मांसपेशियों को मजबूत करता है और शरीर को लाभ पहुंचाता है. पिलेट्स को घर पर वजन घटाने के लिए ही डिजाइन किया गया है. पिलेट्स करते समय ढीले कपड़े पहनें जूते या चप्पल न पहनें. अगर आप बीमार हैं तो पिलेट्स करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर ले लें.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.