ये हैं भारत के 5 ऐसे बेहतरीन जगह, जहां गर्मी के दिनों में घूमना होगा मजेदार

अगर आप अपने लिए कुछ सुकून भरा समय तलाश रहे हैं और अपने परिवार के साथ कुछ क्वालिटी टाइम बिताना चाहते हैं, तो आपको अपने हॉलीडे की प्लानिंग पहले ही कर लेना चाहिए.

ये हैं भारत के 5 ऐसे बेहतरीन जगह, जहां गर्मी के दिनों में घूमना होगा मजेदार
बढ़ती माडर्निटी से दूर आज भी अपनी प्राकृतिक सुंदरता और हरियाली के लिए जाना जाता है शिलांग

नई दिल्ली: अगर आप अपने लिए कुछ सुकून भरा समय तलाश रहे हैं और अपने परिवार के साथ कुछ क्वालिटी टाइम बिताना चाहते हैं तो आपको अपने हॉलीडे की प्लानिंग पहले ही कर लेना चाहिए. वैसे तो घूमने का शौकीन हर कोई होता है तभी तो गर्मियों के आने के पहले ही लोग हॉलीडे की प्लानिंग करने लगते हैं. लेकिन कई बार इन्हीं गर्मियों के चलते सारी प्लानिंग खराब हो जाती है और लोग अक्सर अपना हॉलीडे कैंसिल कर घर बैठना ज्यादा ठीक समझते हैं. अगर आप भी कुछ ऐसा ही करने का सोच रहे हैं तो अपने फैसले पर एक बार सोच-विचार जरूर कर लें. क्योंकि आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे डेस्टिनेशंस के बारे में जहां गर्मियों में जाने के बाद भी आप वहां बार-बार जाना चाहेंगे.

रानीखेत
प्रकृति से प्यार करने और उसके करीब रहने वाले लोगों के लिए रानीखेत एक बेहतरीन हिल स्टेशन है. रानीखेत की खूबसूरती का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि यहां आए दिन किसी न किसी फिल्म की शूटिंग चलती रहती है और टूरिस्ट्स का तांता लगा रहता है. रानीखेत उत्तराखंड में स्थित है और ये भारत के सबसे खूबसूरत हिल स्टेशन्स में से एक माना जाता है. जिन्हें एडवेंचर पसंद है उनके लिए भी रानीखेत एक बेहतरीन हॉलीडे डेस्टिनेशन हो सकता है. यहां पैराग्लाइडिंग जैसे एडवेंचरस खेलों का भी लुत्फ उठाया जा सकता है. इसके अलावा यहां की खूबसूरत वादियां और मौसम लोगों का दिल जीत लेता है.

दार्जिलिंग
दार्जिलिंग भारत के पूर्वी हिस्से में बसा एक ऐसा शहर है जिसकी खूबसूरती देखकर आप भी वहां की खूबसूरती के मुरीद हो जाएंगे. दार्जिलिंग का मुख्य आकर्षण है यहां के हरे-भरे चाय के बागान और यहां की हरी-भरी वादियां. दार्जिलिंग की यात्रा में चार चांद लगाती है यहां की टॉय ट्रेन. जो आपको पूरे दार्जिलिंग की सैर कराती है. दार्जिलिंग में ही स्थित है टाइगर हिल, जो दार्जिलिंग से 14 किलोमीटर की दूरी पर है, जिसकी ऊंचाई 2,770 मीटर है, और यहां का सनराइज देखने लायक होता है.

शिलांग, मेघालय
शिलांग भारत के उत्तर-पूर्वी भाग में स्थित मेघालय की राजधानी है. इसे भारत का स्कॉटलैंड भी कहा जाता है. देश में बढ़ती माडर्निटी से दूर आज भी ये अपनी प्राकृतिक सुंदरता और हरियाली के लिए जाना जाता है. यहां स्थित शिलांग पीक, एलिफेंट फॉल, स्वीट फॉल, लेडी हैदरी पार्क और वार्डस झील आपका मन मोह लेने के लिए काफी हैं. ऐसा लगता है मानो प्रकृति शिलांग पर ज्यादा ही मेहरबान है. यहां का मौसम गर्मियों में भी सर्दियों का एहसास दिलाती है. यही कारण है कि ये अब भारत सहित अन्य देशों में भी आकर्षण का केंद्र बन गया है और आए दिन यहां सैलानियों का हुजूम लगा रहता है.

नैनीताल
नैनीताल भारत के बेहतरीन टूरिस्ट प्लेसेस में से एक है. ये उत्तराखंड का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जिसे झीलों की नगरी भी कहा जाता है. नैनीताल का नाम 'नैनी' झील के नाम पर पड़ा. जो यहां की सबसे लोकप्रिय झील है. शहर के बीचों-बीच स्थित नैनी झील की खूबसूरती यहां आने वाले सैलानियों का मन मोह लेती है. यहां का सुहाना मौसम, हरे-भरे वृक्ष, सुंदर वादियां और बर्फ से ढकी पहाड़ियां मन को मोह लेती हैं. यहां का मौसम गर्मियों के मौसम में भी काफी ठंडा रहता है जिसके कारण गर्मियों के मौसम में यहां दूर-दूर से पर्यटक खिंचे चले आते हैं.

अल्मोड़ा
नैनीताल से कुछ ही दूर पर स्थित है अल्मोड़ा. दूर-दूर तक फैले बर्फ से ढके पहाड़, कल-कल करते झरने, फूलों की खुशबू से महकती वादियां मानो किसी ने बड़े सूकून से अल्मोड़ा को सजाया हो. लेकिन अल्मोड़ा के बारे में कम ही लोग जानते हैं. पर्यटक नैनीताल तो जाते हैं लेकिन उससे कुछ ही दूरी पर स्थित अल्मोड़ा जाना भूल जाते हैं. लेकिन अगर आप प्राकृतिक सौंदर्य की असल झलक देखना चाहते हैं तो एक बार अल्मोड़ा जरूर जाएं. यहां जाने पर आपको प्रकृति की असली खूबसूरती नजर आएगी.