close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

17 साल की उम्र में इस लड़के ने हासिल की बड़ी उपलब्धियां

प्रशांत सोशल मीडिया की पहुंच से अवगत हैं और उसे सही तरीके से कैसे इस्तेमाल करना है इसकी जानकारी भी रखते हैं.

17 साल की उम्र में इस लड़के ने हासिल की बड़ी उपलब्धियां
आज की तारिख में प्रशांत उन चुनिंदा व्यसायिओं में से एक हैं, जिनकी आयु 18 वर्ष से कम है.

नई दिल्ली: जब आप 17 साल के थे तब क्या कर रहे थे? कॉलेज जाने की तैयारी? 17 साल की उम्र में प्रशांत गुप्ता बन गए हैं सीरियल इंटरप्रेन्योर! हिमाचल प्रदेश में जन्में और दिल्ली में पले-बढ़े प्रशांत को बचपन से ही व्यवसाय या बिजनेस में रूचि थी. वे हमेशा ऐसे तरीके ढूंढते रहते थे, जिसे वह अपनी बुद्धि का प्रयोग कर अनूठी चीजों से प्रॉफिट निकाल सकें. पढ़ाई में प्रशांत तेज थे, लेकिन दसवीं कक्षा के बाद उन्होंने निर्णय लिया की अभी से ही वह बिजनेस की दुनिया में कदम रख उसमें आगे बढ़ने का उद्यम करेंगे.

अपने सफर की शुरुआत के बारे में बताते हुए प्रशांत कहते हैं, "जब मैं ग्यारहवीं कक्षा में था मैंने एक छोटा सा स्टार्ट-अप बिजनेस शुरू करने की सोची. मेरे पास पैसे और दूसरे साधन तो भारी मात्रा में नहीं थे, पर मेरा हौसला मजबूत था. स्टार्ट-अप सफल रहा और उससे मुझे हिम्मत मिली अपने कदम आगे बढ़ाने की. मैं पढ़ाई में अच्छा था और मुझे इस बात का अफसोस हुआ कि मेरी पढ़ाई पर असर पड़ा, लेकिन दोनों चीजें एक साथ करना मुश्किल होने लगा था. पढाई और बिजनेस के बीच मैंने बिजनेस को चुना."

आज की तारिख में प्रशांत उन चुनिंदा व्यवसायियों में से एक हैं, जिनकी आयु 18 वर्ष से कम है और जो युवाओं को प्रेरित कर रहे हैं. प्रशांत ने कहा, "भारत एक जवान देश है और हमारे माननीय प्रधानमंत्री खुद युवा व्यवसायी और नयी सोच को बढ़ावा देते हैं. स्टार्ट-अप कल्चर को आगे ले जाने के लिए सरकार ने बहुत सारे अच्छे कदम उठाए हैं. मेरे बिजनेस के बहुत सारे वेबसाइट हैं, जो शॉपीफाय ब्रांड के तहत परिचालित हैं. मेरी सोच यही थी कि हमें ऐसे प्रोडक्ट्स में डील करना चाहिए जिनकी डिमांड तो है, लेकिन उनको कोई सप्लाई नहीं कर रहा. हम ज्यादातर प्रोडक्ट्स चीन से इम्पोर्ट करते हैं और इस बात का ख्याल रखते हैं कि वे सभी उच्च स्तर के हों."

प्रशांत सोशल मीडिया की पहुंच से अवगत हैं और उसे सही तरीके से कैसे इस्तेमाल करना है इसकी जानकारी भी रखते हैं. उन्होंने कहा, "सोशल मीडिया पर हमारे सारे हैंडल और पेज सक्रिय हैं और हमेशा कस्टमर्स की सेवा के लिए हाजिर रहते हैं. मैं खुद भी सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव हूं. मुझे इंस्टाग्राम पर बहुत सारे मैसेज और फीडबैक मिलता रहता है हमारे बिजनेस और प्रोडक्ट्स के बारे में. जब हमने शुरुआत की थी तो हमारे पास कोई खास साधन नहीं था और हमने बिजनेस को सिर्फ फेसबुक ऐड के जरिए प्रमोट किया था. आज मार्किट में बहुत सारे इ-कॉमर्स स्टोर्स हैं, लेकिन हमारी खासियत यह है कि हम अपने कस्टमर्स के साथ वन-ऑन-वन बेसिस पर एंगेज करते हैं और उनको सर्विस प्रोवाइड करते हैं." लोगों की सफलताओं के किस्से तो हम रोज सुना करते हैं, लेकिन प्रशांत गुप्ता की कहानी सबसे अनोखी और प्रेरणादायक हैं.