नवरात्र 2018 : व्रत में खाइए ये चटपटे स्नैक्स, हेल्थ के साथ पेट के लिए भी रहेगा अच्छा

व्रत के दौरान सबसे ज्यादा खाई जाने वाली चीज साबुदाना और मेवे ही होते हैं. साबुदाना और मेवे की नमकीन बनाने के लिए आपको थोड़े से साबुदाना और मेवे चाहिए. 

नवरात्र 2018 : व्रत में खाइए ये चटपटे स्नैक्स, हेल्थ के साथ पेट के लिए भी रहेगा अच्छा
सांकेतिक चित्र

नई दिल्ली : नवरात्रि के दौरान व्रत रखने वाले माता के भक्तों के पास खाने के लिए कुछ ही ऑप्शन्स होते हैं. व्रत रखना उन लोगों के लिए तो आसान होता है जो घरों में रहते हैं, लेकिन उन लोगों के लिए यह काम काफी मुश्किल होता है जो ऑफिस जाते हैं. नवरात्रि के दौरान व्रत रखने वाले लोग अक्सर स्नैक्स में आलू के चिप्स, फल या फिर दही आलू ही खाते हैं.

व्रत के कारण लोगों में ज्यादा थकान हो जाती है, जिससे वह रात को या फिर स्नैक्स में कुछ भी हैवी न तो बनाने का मन करता है और न ही खाने का. ऐसे में अगर आप भी किसी ऑप्शन की तलाश कर रहे हैं तो हम आपको कुछ ऐसे स्नैक्स की रेसिपी बताने जा रहे हैं जो न सिर्फ खाने में टेस्टी लगेंगे बल्कि व्रत में आपकी हेल्थ के लिए भी अच्छा है.

साबुदाना और मेवे की नमकीन
व्रत के दौरान सबसे ज्यादा खाई जाने वाली चीज साबुदाना और मेवे ही होते हैं. साबुदाना और मेवे की नमकीन बनाने के लिए आपको थोड़े से साबुदाना और मेवे चाहिए. सबसे पहले दोनों ही चीजों को थोड़े से घी में फ्राई कर लीजिए और फिर दोनों को एक साथ मिलाकर थोड़ा सा सेंधा नमक और चीनी डालकर अच्छे से मिक्स करे लें. जब ये मिक्सचर अच्छे से ठंडा हो जाए तो इसको जार में भरकर रख लीजिए. ये स्नैक्स आपके टी टाइम के लिए बेस्ट हैं. 

मखाने के साथ आलू का कॉम्बीनेशन
व्रत के दौरान अक्सर भारतीय घरों में मां अपने बच्चों को मखाना फ्राई करके देती है और आलू रात को खाने के लिए बेस्ट माना जाता है. अब आप कुछ हटकर ट्राई करिए और आलू-मखाने की डिश बनाइए. इसके लिए आपके बस उबले हुए आलू और मखाने को अच्छी तरह से मिलाना है. अब इसको अच्छे से तेल डालकर फ्राई कर लीजिए. इसके बाद इसमें आमचूर, जीरा पाउडर, मिर्च और सेंधा नमक डालकर अच्छे से मिलाइए. 

ये दोनों ही स्नैक्स आपकी सेहत और चेहरे की खूबसूरती के लिए भी बेस्ट हैं. इन स्नैक्स की सबसे खास बात ये है कि इसको बनाने के लिए आपको ज्यादा समय की आवश्यकता नहीं है और न ही किसी अतिरिक्त सामान की.