सेहत का सच्चा दोस्त है चावल, जानिए इसे खाने के 10 बड़े कारण!
Advertisement

सेहत का सच्चा दोस्त है चावल, जानिए इसे खाने के 10 बड़े कारण!

अक्सर आपने लोगों को कहते सुना होगा कि चावल पेट भरता है इसलिए इससे मोटे हो जाते हैं. लेकिन ऐसा नहीं है, बल्कि चावल खाने के तो अनेक फायदे हैं. 

प्रतीकात्मक फोटो.

नई दिल्ली: जब भी कोई वजन घटाने की सोचता है तो सबसे पहले चावल को छोड़ने का विचार बनाता है या फिर इसे कम कर देता है. ऐसे में सवाल उठता है कि क्या वाकई चावल के सेवन को कम कर देने से आपके शरीर में वजन कम हो जाएगा? क्या वास्तव में चावल आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है? तो इसका जवाब है, नहीं. कई न्यूट्रिशन एक्सपर्ट कहते हैं कि चावल खाने से हमारे शरीर को कई लाभ होते हैं. आइए जानते हैं चावल खाने के 10 फायदों के बारे में.

  1. सेहत के लिए काफी फायदेमंद है चावल
  2. ब्लड शुगर लेवल को करता है कंट्रोल
  3. कंप्लीट फूड माना जाता है चावल

प्रीबायोटिक है चावल

न्यूट्रिशन एक्सपर्ट मानते हैं कि चावल प्रीबायोटिक (Prebiotic) है. यह आपके पेट को बहुत जल्दी भरता है जिससे कि पाचन तंत्र भी मजबूत होता है.

चावल पकाने में सबसे आसान

एक पॉलिश किए हुए चावल को कई तरह से पकाया जा सकता है. चावल को पकाना सबसे आसान है. कहा जाता है कि जिसे कुछ भी बनाना नहीं आता, उसे कम से कम चावल बनाना तो आता ही है. 

ब्लड शुगर लेवल को करता है नियंत्रित

अगर चावल दही, कढ़ी, फलियां, घी और मांस के साथ खाया जाए तो इससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है.

आसानी से पचने वाला

माना जाता है कि चावल आसानी से पच जाता है और पेट के लिए हल्का होता है. यह आपको बेहतर नींद में मदद करता है, जो कि आगे चलकर एक बेहतर हार्मोनल संतुलन की ओर ले जाता है, जिसकी आवश्यकता बूढ़े और जवान दोनों तरह के लोगों को होती है.

त्वचा के लिए अच्छा

चावल त्वचा के लिए बहुत अच्छा है. यदि आपके शरीर पर बढ़े हुए छिद्र दिखाई देते हैं, तो चावल उनसे छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है जो हाई प्रोलैक्टिन लेवल (High Prolactin Levels) के साथ आते हैं.

बालों की ग्रोथ में मददगार

चावल बालों के विकास में बहुत मदद करता है. अगर किसी को हेयर फॉल की शिकायत है तो वो चावल का सेवन जरूर करे. क्योंकि यह बालों को बनाए रखने और इंप्रूवमेंट में मदद कर सकता है.

हर हिस्सा प्रयोग करने योग्य है

चावल का हर भाग प्रयोग करने योग्य होता है. दरअसल खेत से निकले चावल का कोई भी हिस्सा बर्बाद (Waste) नहीं होता है. चावल को इंसान खाते हैं, जबकि इसके दूसरे हिस्से चोकर को मवेशियों को खिलाया जा सकता है.

मिट्टी के लिए अच्छा

दालों को उगाने के लिए चावल मिट्टी में पर्याप्त नमी छोड़ देता है, जो बाद में प्राकृतिक नाइट्रोजन (Natural Nitrogen) के रूप में काम करके मिट्टी को और समृद्ध करता है.

शुद्ध, स्वदेशी चावल

चावल स्थानीय, मौसमी है और आपकी खाद्य विरासत से संबंधित है. यह स्वास्थ्य, अर्थव्यवस्था हर चीज को संभालता है तो माना जाता है कि चावल किसी शुद्ध सोने से कम नहीं है.

LIVE TV

Trending news