Ajinomoto Side Effects: लजीज ड्रग्स! संभल जाइये.. खाने की हर बाइट में आप चाव से खा रहे हैं जहर
Advertisement

Ajinomoto Side Effects: लजीज ड्रग्स! संभल जाइये.. खाने की हर बाइट में आप चाव से खा रहे हैं जहर

Ajinomoto Side Effects: क्या आप जानते हैं कि खाने के टेस्ट को बढ़ाने के लिए जिस अजीनोमोटो का आप इस्तेमाल कर रहे हैं, उससे आपकी हेल्थ पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है.  कई रिपोर्ट में दावा किया है कि इससे वजन बढ़ने से लेकर ब्रेन स्ट्रोक का खतरा है.

Ajinomoto से सेहत हो सकती है खराब!

Ajinomoto Side effects: क्या आप जानते हैं कि जिस चीज को आप बहुत ही चाव से खाते हैं, उसमें अजीनोमोटो का इस्तेमाल किया जाता है. अब आप सोच रहे होंगे भला ये क्या चीज है? और इसका खाने से क्या कनेक्शन है. दरअसल, बदलती लाइफस्टाइल के चलते अधिकतर लोग फास्ट फूड खाने को मजबूर रहते हैं. आपने बाहर से चाउमीन खाई खाते वक्त देखा होगा कि इसमें नमक जैसी दिखने वाली एक चीज का इस्तेमाल होता है. यह किसी भी डिश का स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल की जाती है. अगर एक बार आपने इससे बनी कोई भी डिश खा ली तो अपको वही टेस्ट खाने के मन करेगा. आजकल तो कुछ घरों में भी लोग खाने में टेस्ट बढ़ाने किए अजीनोमोटो का इस्तेमाल करते हैं. तो आइए जानते हैं कि आखिर ये क्या चीज है और इससे आपकी सेहत को कैसे खतरा है. 

Ajinomoto है कंपनी का नाम

अजीनोमोटो को चाइनीज सॉल्ट भी कहा जाता है. वैसे इसका नाम सोडियम ग्लूटामेट है. आपको जानकर हैरानी होगी कि अजीनोमोटो इस आइटम का नाम नहीं है बल्कि उस कंपनी का नाम है, जो इसे बनाती है. इसका नाम सोडियम ग्लुकोट है, जिसे अजीनोमोटो कंपनी बनाती है. यह नमक के जैसे दिखता है, लेकिन इसे सब्जी का टेस्ट बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

इन सब्जियों में भी पाया जाता है Ajinomoto

भारत जैसे देश के लिए अजीनोमोटो नया हो सकता है, लेकिन बता दें कि इसमें जो ग्लुटामिक पाया जाता है. वो वैसे भी कई सब्जियों में पाया जाता है. कई रिपोर्ट में दावा किया गया है कि यह टमाटर, प्यार, मक्का मशरूम में भी पाया जाता है. 

प्रेगनेंसी में नहीं होता है फायदेमंद

अजीनोमोटो का ज्यादा इस्तेमाल दिमाग और प्रेगनेंसी के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. अगर आप भी इसका बहुत अधिक मात्रा में इस्तेमाल करते हैं तो तुरंत इसे अपनी डाइट से हटा लीजिए. 

बैन स्ट्रोक का है खतरा 

इसके साथ ही इसके अधिक सेवन से आपकी बॉडी के नर्वस सिस्टम पर बुरा प्रभाव पड़ता है. इससे ब्रेन डैमेज होने का खतरा भी बढ़ सकता है. दरअसल, इसमें पाया जाने वाला ग्लूटामिक एसिड एक न्यूरोट्रांसमीटर की तरह दिमाग में काम करता है. शरीर में इसकी ज्यादा मात्रा होने पर दिमाग को नुकसान पहुंच सकता है.

बढ़ जाती है भूख 

सभी जानते है कि जंक फूड्स से वजन बढ़ता है, जिसके बाद कई बीमारियों का खतरा भी होता है. आपने देखा होगा कि कुछ लोगों को चाउमीन और मोमोज खाने की आदत सी हो जाती है. इसके पीछे की वजह है अजीनोमोटो, इससे आपकी भूख और बढ़ जाती है. 

बढ़ सकती है ब्लड प्रेशर की समस्या 

जो लोग चाइनीज फूड खाते हैं उन्हें ध्यान देने की जरूरत है. क्योंकि जो चीजें आप खा रहे हैं उससे आपका ब्लड प्रेशर की समस्या और बढ़ सकती है. बता दें कि चाइनीज फूड में अजीनोमोटा का इस्तेमाल होता है.

नींद भी हो जाती है गायब 

इसके अलावा नींद नहीं आने और माइग्रेन की समस्या भी अजीनोमोटो से हो सकती है. दरअसल, अजीनोमोटो खाना खाने से नींद नहीं आती और दिमाग में उत्तेजना पैदा हो जाती है. इसे ज्यादा खाने से सिर दर्द की समस्या भी होने लगती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news