वजन नियंत्रित करने के लिए खान-पान की इन चीजों से बनाएं दूरी, जल्द दिखेगा असर

हमारी लाइफस्टाइल में खान-पान के कुछ ऐसे फूड आइटम्स हैं, जो शरीर में सूजन पैदा कर देते हैं. जानिए उनके बारे में.

वजन नियंत्रित करने के लिए खान-पान की इन चीजों से बनाएं दूरी, जल्द दिखेगा असर
वजन कम करने के लिए फास्ट फूड से बनाएं दूरी

नई दिल्ली: आज के समय में मोटापा और बढ़ता हुआ वजन कई बीमारियों का कारण बन गया है. हमारी लाइफस्टाइल में खान-पान के कुछ ऐसे फूड आइटम्स हैं, जो शरीर में सूजन पैदा कर देते हैं. इन्हें खाने से शरीर में ऐसे हॉर्मोन का स्राव होता है, जिनकी वजह से वजन (weight) बढ़ने लग जाता है. इसलिए वजन को नियंत्रित रखने के लिए आपको इन फूड आइटम्स से दूर रहना होगा.

फास्ट फूड
डिब्बाबंद फूड, पिज्जा, बर्गर और फ्राइड भोज्य पदार्थ को फास्ट फूड कहते हैं. इन्हें प्रोसेस्ड सामग्री से तैयार किया जाता है. इन्हें खाने से शरीर में सूजन तो पैदा होती ही है, साथ में हाई ब्लड प्रेशर और ह्रदय संबंधी समस्याएं भी होती हैं. खान-पान की ये चीजें वजन बढ़ाती हैं.

मायोनीज
पिज्जा और सैंडविच बनाने के लिए मायोनीज का इस्तेमाल अधिक मात्रा में किया जाता है. यह फास्ट फूड को अधिक स्वादिष्ट बनाता है. मायोनीज में बहुत अधिक प्रिजर्वेटिव और ऑयल होता है, जो शरीर में सूजन पैदा कर देता है. इसकी वजह से वजन तेजी से बढ़ने लगता है.

डेयरी प्रोडक्ट
आमतौर पर दूध, घी, मक्खन और दही स्वास्थवर्धक होते हैं लेकिन ये पाचन तंत्र में सूजन भी पैदा कर सकते हैं. डेयरी उत्पादों में प्रोटीन और वसा होता है, जो आसानी से पचता नहीं है. सूजन के कारण शरीर में हॉर्मोन का स्राव होता है, जो वजन बढ़ाने के साथ पाचन की भी समस्या को बढ़ा देता है.

वेजिटेबल ऑयल
अक्सर घरों में कई डिशेज बनाने में अधिक मात्रा में वेजिटेबल ऑयल का उपयोग किया जाता है. रिसर्च में पाया गया है कि वेजिटेबल ऑयल शरीर में सूजन पैदा करता है और इसमें मौजूद हानिकारक फैटी एसिड आसानी से पचता नहीं है. इसकी वजह से वजन बढ़ने लगता है.

बेक्ड फूड
अगर आप बेक्ड फूड खाने के शौकीन हैं तो ध्यान रखिए कि इससे आपका वजन बढ़ सकता है. बेक्ड फूड में उच्च मात्रा में ट्रांस फैट होता है, जो सूजन के साथ ही पाचन संबंधी बीमारी और डायबिटीज रोग उत्पन्न कर सकता है.

एल्कोहॉल
एल्कोहॉल कोई फूड नहीं, बल्कि पेय पदार्थ है. यह अपच पैदा करने और सूजन के लिए अधिक जिम्मेदार होता है. एल्कोहॉल का नियमित तौर पर सेवन करने से शरीर में सूजन पैदा होती है और वजन भी अधिक बढ़ जाता है.

खान-पान से जुड़ी ऐसी ही जानकारियों के लिए यहां क्लिक करें