Benefits of Curry Leaves: सेहत के लिए संजीवनी की तरह काम करता है करी पत्ता, जानें 5 बड़े फायदे

Benefits of Curry Leaves: खाने में स्वाद और खुशबू के लिए आप करी पत्ते का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको करी पत्ते के इन फायदों के बारे में भी जानना चाहिए.

Benefits of Curry Leaves: सेहत के लिए संजीवनी की तरह काम करता है करी पत्ता, जानें 5 बड़े फायदे

नई दिल्ली: ज्यादातर लोग खाने में करी पत्ते (Curry Leaves) का इस्तेमाल खूशबू और स्वाद के लिए करते हैं. करी पत्ते को सुपरफूड माना जाता है. औषधीय गुणों से भरपूर करी पत्ता (Curry Leaves) डाइजेशन को सही रखता है और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में भी मददगार है. ये हार्ट को हेल्दी रखता है साथ ही स्किन प्रॉब्लम्स (Skin Problems) को दूर करने में भी कारगर है.

एनीमिया में

एनीमिया में करी पत्ते का सेवन फायदा पहुंचाता है. करी पत्ते में आयरन और फॉलिक एसिड की पर्याप्त मात्रा होती है. वहीं इसमें विटामिन ए और सी भी होता है. नियमित इस्तेमाल से एनीमिया में ये फायदा पहुंचाएगा.

वजन घटाने के लिए

करी पत्ते को अगर खाली पेट में खाया जाए तो ये शरीर से फैट को कम करता है. ये मेटाबॉलिज्म को बढ़ाकर वजन कम करने में मददगार है. खाली पेट नियमित रूप से करी पत्ते को चबाने से शरीर से हानिकारक टॉक्सिन बाहर निकलते हैं और इससे कैलोरी भी बर्न होती है. 10-20 करी पत्तों को पानी में उबाल लें और इसमें शहद और नींबू का रस मिलाकर पीएं. इससे वेट लॉस में मदद मिलेगी.

मुहांसों की समस्या में

करी पत्ता एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. वेजीटेबल जूस में 8-10 करी पत्ते मिलाएं और इस पीएं. ये मुहांसों की समस्या को दूर करता है.

क्‍या आपने पी है मक्‍खन डालकर कॉफी? जानिए 5 बेहतरीन फायदे

पेट फूलने की दिक्कत

पेट फूलने की समस्या है तो इसमें भी करी पत्ते का इस्तेमाल आपको फायदा पहुंचाएगा. एक गिलास छाछ में आधा छोटा चम्मच करी पत्ते का पाउडर मिलाकर पीएं. इससे पेट फूलने की समस्या दूर होगी.

कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने में

करी पत्ते में एंटी-इन्फ्लामेट्री, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-डायबिटिक गुण होते हैं. कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में भी करी पत्ता फायदा पहुंचाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले  चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.