Almond Milk Benefits: रोज पिएं बस एक ग्लास बादाम का दूध, मिलेंगे ये 5 जबरदस्त फायदे
X

Almond Milk Benefits: रोज पिएं बस एक ग्लास बादाम का दूध, मिलेंगे ये 5 जबरदस्त फायदे

Almond Milk Benefits: बादाम खाने के फायदे तो आप जानते होंगे, लेकिन बादाम का दूध (Almond Milk) पीना भी आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. 

Almond Milk Benefits: रोज पिएं बस एक ग्लास बादाम का दूध, मिलेंगे ये 5 जबरदस्त फायदे

नई दिल्ली: बादाम खाने के फायदे तो आप जानते होंगे, लेकिन बादाम का दूध (Almond Milk) पीना भी आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. कई लोगों को गाय के दूध का स्वाद पसंद नहीं होता और कुछ लोगों लैक्टोज से एलर्जी होती है, ऐसी स्थितियों में भी बादाम का दूध पीना बेहतर विकल्प हो सकता है.

वजन कम करने में 

एक कप Almond Milk में 60 कैलोरी होती है. वहीं आमतौर पर जो दूध आप पीते हैं, उसमें कैलोरी की मात्रा कहीं ज्यादा होती है. अगर आप वेट लॉस प्रोसेस में हैं तो बादाम का दूध पीना आपके लिए फायदेमंद होगा. 

हार्ट हेल्थ के लिए 

बादाम के दूध में कोलेस्ट्रॉल या सैचुरेटेड फैट नहीं होता. इसमें सोडियम की मात्रा कम होती है और हेल्दी फैट्स की मात्रा ज्यादा होती है. ये ​हार्ट अटैक और हृदय रोगों के खतरे को कम करता है.

ब्लड शुगर नहीं बढ़ता

बादाम के दूध में अगर एडिटिव्स न मिले हों तो इसमें काबोहाइड्रेट की मात्रा बहुत कम होती है, इसलिए इसे डाइट में शामिल करने से ब्लड शुगर नहीं बढ़ता और डायबिटीज का खतरा कम होता है. इसका glycemic index कम होता है, जिससे फायदा मिलता है.

डाइजेशन ठीक रहेगा

बादाम को दूध डाइजेशन को ठीक रखता है. इसमें फाइबर की मात्रा होती है, जो डाइजेशन में मददगार होता है. इसमें विटामिन बी, आयरन और riboflavin की भी भरपूर मात्रा होती है, जो मांसपेशियों की ग्रोथ में मददगार होता है.

अगर है लैक्टोज से एलर्जी

कई लोगों को गाय के दूध में मौजूद लैक्टोज से एलर्जी होती है. ये गाय के दूध में मौजूद शुगर को आसानी से पचा नहीं पाते. अगर आपको भी लैक्टोज से एलर्जी है और आप गाय का दूध नहीं पीना चाहते तो बादाम का दूध आपके लिए सबसे बेहतर विकल्प है. हालांकि गाय के दूध की तुलना में इसमें कैल्शियम और प्रोटीन की मात्रा कम होती है इसलिए आपको इन दोनों चीजों की मात्रा को पूरा करने के लिए दूसरे सोर्सेज से भी प्रोटीन और कैल्शियम लेना होगा.

बढ़ा हुआ है यूरिक एसिड तो भूलकर भी न खाएं ये सब्जियां, बढ़ जाएगी परेशानी

फ्रिज में रखने के जरूरत नहीं

बादाम के दूध को फ्रिज में रखने की जरूरत नहीं पड़ती, इसलिए इसे आप आराम से अपने सा​थ कहीं लेकर भी जा सकते हैं. कमरे के तापमान पर ये खराब नहीं होता. अगर बाजार से बादाम का दूध खरीद रहे हैं तो इसके लेबल को चेक करें और ऐसा Almond Milk खरीदें, जिसमें प्रिजर्वेटिव्स और एडिटिव्स बहुत कम मात्रा में हों.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news