Coffee Benefits: कॉफी पीने से कम होगा इस गंभीर बीमारी का खतरा, जानें कितनी मात्रा में पीना सही
Advertisement

Coffee Benefits: कॉफी पीने से कम होगा इस गंभीर बीमारी का खतरा, जानें कितनी मात्रा में पीना सही

Coffee Benefits: अब तक आपने कॉफी पीने के नुकसान के बारे में सुना होगा, लेकिन एक नई स्टडी में सामने आया है कि रोज दो कप कॉफी गंभीर बीमारी के खतरे को कम कर सकती है. 

Coffee Benefits: कॉफी पीने से कम होगा इस गंभीर बीमारी का खतरा, जानें कितनी मात्रा में पीना सही

नई दिल्ली: अब तक आपने कॉफी (Coffee) पीने के नुकसान के बारे में सुना होगा, लेकिन एक नई स्टडी में सामने आया है कि रोज दो कप कॉफी अल्जाइमर  (Alzheimers) जैसी गंभीर बीमारी के खतरे को कम कर सकती है. 

  1. रोज कॉफी पीते हैं तो इससे अल्जाइमर होने का खतरा कम होगा.
  2. शोधकर्ताओं ने 200 से ज्यादा ऑस्ट्रेलियाई लोगों पर 10 सालों तक स्टडी की.

    कॉफी का सेवन cognitive decline पर असर डालता है.

कॉफी पीने से कम होगा अल्जाइमर का खतरा

स्टडी के मुताबिक, ज्यादा मात्रा में कॉफी पीना ​ब्रेन में Amyloid Protein के संचय को कम करने में मदद करता है. ये प्रोटीन अल्जाइमर (Alzheimers Disease)  के डेवलपमेंट में Key Factor की तरह काम करता है. अगर आप रोज कॉफी पीते हैं तो इससे अल्जाइमर होने का खतरा कम होगा.

स्टडी में सामने आई ये बात

Edith Cowan University (ECU) के शोधकर्ताओं ने 200 से ज्यादा ऑस्ट्रेलियाई लोगों पर 10 सालों तक स्टडी की. इस स्टडी के जरिए ये जानने की कोशिश की गई कि क्या कॉफी का सेवन Cognitive Decline पर असर डालता है. शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन प्रतिभागियों का कॉफी कंजप्शन ज्यादा था, उनमें Cognitive Impairment का खतरा कम हुआ. Cognitive Impairment ही आगे चलकर अल्जाइमर की वजह बनता है. प्रतिभागियों को स्टडी शुरू होने के समय किसी भी तरह का Memory Impairment नहीं था.

रोज पिएं दो कप कॉफी

Dr Samantha Gardener के मुताबिक, वैज्ञानिकों ने कॉफी के सेवन और अल्जाइमर डिजीज से जुड़े कई महत्वपूर्ण मार्कर्स के बीच एक लिंक पाया. ज्यादा कॉफी पीने से Cognitive Function के कुछ डोमेन्स पर पॉजिटिव नतीजे दिखे. इसमें प्लानिंग, सेल्फ कंट्रोल और अटेंशन पर इसका प्रभाव दिखा. 

स्टडी में सामने आया कि कॉफी पीना अल्जाइमर डिजीज के खतरे को कम करता है. हालांकि इस पर अभी और रिसर्च की जानी है. शोधकर्ताओं के मुताबिक, रोजाना आप दो कप कॉफी पी सकते हैं. 

गैस ही नहीं इन वजहों से भी होती है पेट फूलने की समस्या, जानें कैसे ठीक होगी ये प्रॉब्लम

अगर एक कप कॉफी 240 ग्राम की होती है, तो इसे दो कप तक बढ़ाना Cognitive Decline को 8 प्रतिशत तक कम कर सकता है. इससे ब्रेन में Amyloid के संचयन को भी 5 प्रतिशत तक कम करने में मदद मिलती है. 

यह भी पढ़ें: घर में जरूर लगाएं लहसुन का पौधा, मिलेंगे ये 5 गजब के फायदे

कैफीन का मेमोरी पर असर

हालांकि इस स्टडी में ये नहीं तय हो पाया कि कॉफी को किस तरह से बनाना आपको ज्यादा फायदा पहुंचाएगा और इसमें दूध या शुगर होना चाहिए या नहीं. ​Caffeinated और De-caffeinated Coffee में भी इस स्टडी में अंतर सामने नहीं आया है. इसके अलावा स्टडी में ये भी साफ नहीं हो पाया है कि कॉफी में मौजूद कौन से तत्व ब्रेन हेल्थ पर ​पॉजिटिव इफेक्ट डालते हैं. 

एनिमल स्टडी में सामने आया है कि कैफीन का सेवन आंशिक तौर पर Memory Impairment को रोकने में प्रभावी है. लेकिन कई स्टडीज में ये भी सामने आया है कि  कॉफी के अन्य घटक cafestol, kahweol और Eicosanoyl-5-hydroxytryptamide जैसे तत्व जानवरों में Cognitive Impairment पर प्रभाव डालते हैं. स्टडी में कहा गया है कि सिर्फ कैफीन ही नहीं हो सकता है कि इसके दूसरे घटकों का भी ब्रेन हेल्थ पर असर पड़ता हो, जिससे जिससे अल्जाइमर जैसी गंभीर बीमारी का खतरा कम होता है. इस स्टडी के नतीजे Frontiers of Ageing Neuroscience में प्रकाशित हुए हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news