Benefits of Fennel with Milk: रोज दूध में मिलाकर पीएं बस चुटकी भर सौंफ, इन बीमारियों को दूर करने का है अचूक इलाज

सौंफ (Fennel) खाना जैसे आपको कई तरह से फायदा पहुंचाता है. वैसे ही सौंफ वाला दूध भी आपको कई बीमारियों से बचाएगा. सौंफ में कैल्शियम, मैग्नीशियम और मैंगनीज की भरपूर मात्रा होती है.

Benefits of Fennel with Milk: रोज दूध में मिलाकर पीएं बस चुटकी भर सौंफ, इन बीमारियों को दूर करने का है अचूक इलाज

नई दिल्ली: सौंफ (Fennel) खाना आपको कई तरह से फायदा पहुंचाता है, लेकिन अगर आप बस चुटकी भर सौंफ को दूध में (Milk with Fennel) मिलाकर पीते हैं, तो इससे आपको कई और हेल्थ बेनिफिट्स मिलेंगे. दूध पीने से इम्युनिटी (Immunity) मजबूत होती है और इसमें मौजूद पोषक तत्व सेहत के लिए फायदेमंद हैं. वहीं सौंफ खाना भी आपको सिर्फ पोषण नहीं देता, बल्कि कई बीमारियों से बचाता है.

दूध में प्रोटीन और कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है. वहीं सौंफ में भी कैल्शियम, मैग्नीशियम और मैंगनीज की भरपूर मात्रा होती है. ये हड्डियों और दांतों को मजबूत रखता है.

सांस से जुड़ी हेल्थ प्रॉब्लम

अगर आपको सांस से जुड़ी कोई हेल्थ प्रॉब्लम है, तो सौंफ और दूध को मिलाकर पीने से ठीक हो जाएगी. दूध में सौंफ मिलाकर पीने से इम्युनिटी मजबूत होती है. इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण आपको कई बीमारियों से बचाते हैं. सौंफ में फाइटोन्यूट्रिएंट्स होते है जो सांस की बीमारी से लड़ने में मदद करते हैं.

मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में

दूध में कई तरह के हेल्दी फैट, प्रोटीन और मिनरल्स होते हैं और जब आप सौंफ के साथ दूध पीते हैं तो आपको इसका ज्यादा फायदा मिलता है. सौंफ आपके मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करता है. इससे हड्डियां भी मजबूत बनती हैं. 

डाइजेशन के लिए 

सौंफ वाला दूध डाइजेशन में भी आपकी मदद करता है. सौंफ को चबाने से इसमें से एक तेल निकलता है. ये तेल सलाइवा में मिलकर पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है. गैस्ट्रिक एंजाइम की मदद से सौंफ मेटाबॉलिज्म को भी बेहतर बनाने का काम करता है.

आंखों से जुड़ी बीमारियों में

सौंफ में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो आंखों से जुड़ी कई प्रॉब्लम्स में फायदा पहुंचाते हैं. ​आयुर्वेद के अनुसार सौंफ और बादाम के साथ दूध पीने से आंखों की रोशनी बढ़ती हैं. इसमें विटामिन ई की भरपूर मात्रा होती है, जो आंखों के ​सेहत के लिए अच्छा होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.