Ghee: देसी घी सेहत के लिए फायदेमंद या नुकसानदायक? ये पढ़ें और आपका भ्रम हो जाएगा दूर
Advertisement

Ghee: देसी घी सेहत के लिए फायदेमंद या नुकसानदायक? ये पढ़ें और आपका भ्रम हो जाएगा दूर

कई स्टडीज में ये बात सामने आई है कि अगर आप घी (Ghee) को सही मात्रा में खाते हैं तो इससे नेचुरल तरीके से इम्युनिटी बढ़ती है और मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है. 

Ghee: देसी घी सेहत के लिए फायदेमंद या नुकसानदायक? ये पढ़ें और आपका भ्रम हो जाएगा दूर

नई दिल्ली: घी (Ghee) को कई बार लोग अनहेल्दी ऑप्शन मानते हैं और दूसरे कुकिंग ऑयल की तुलना में इसका इस्तेमाल कम करते हैं. ऐसा माना जाता रहा है कि खाने में घी (Ghee) के इस्तेमाल से बॉडी फैट बढ़ता है जिससे आर्टरीज के क्लॉग होने से हृदय रोगों (Heart Disease) और स्ट्रोक (Stroke) खतरा बढ़ जाता है.

  1. कम मात्रा में घी खाते हैं तो इससे आपकी हार्ट हेल्थ बेहतर होती है.
  2. घी में मिल्क प्रोटीन और ओमेगा 3 फैटी एसिड्स होते हैं.
  3. इससे आर्टरीज के क्लॉग होने का खतरा नहीं होता.

कई स्टडीज में ये बात सामने आई है कि अगर आप घी को सही मात्रा में खाते हैं तो इससे नेचुरल तरीके से इम्युनिटी बढ़ती है और मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है. घी से कई और फायदे भी मिलते हैं, लेकिन सबसे पहले ये जानना जरूरी है कि कितना घी आपके लिए सही है और कब आपको इसको खाना कम कर देना चाहिए. 

घी खाने के फायदे

खाना बनाने के अलावा घी का इस्तेमाल आयुर्वेदिक दवाइयों में भी किया जाता है. इसकी healing properties सेहत को फायदा पहुंचाती हैं. घी में शरीर के लिए जरूरी फैट, विटामिन ए, ई, के और डी भरपूर मात्रा में होते हैं. इससे आपकी बोन हेल्थ, हार्ट हेल्थ और ब्रेन फंक्शिनिंग अच्छी होती है. इसके अलावा घी में anti-inflammatory properties होती हैं, जो इंफ्लामेशन और दर्द में राहत देती हैं.

घी कब्ज जैसी समस्याओं को दूर रखने के साथ पाचन क्रिया को ठीक रखता है. अगर आप रोजाना घी खाते हैं तो इससे आपका संपूर्ण स्वास्थ्य ठीक रहेगा. इससे मेटाबॉलिक रेट इम्प्रूव और इम्यूनिटी बेहतर होगी जिससे आपका शरीर किसी तरह की एलर्जी, फ्लू कोल्ड और कफ से लड़ पाएगा. 

कोलेस्ट्रॉल लेवल 

ये भी जानना जरूरी है कि ​हार्ट के लिए कितना कोलेस्ट्रॉल लेवल अच्छा है. स्टडीज के मुताबिक, अगर आप मॉडरेट अमाउंट या कम मात्रा में घी खाते हैं तो इससे आपकी हार्ट हेल्थ बेहतर होती है. घी में मिल्क प्रोटीन और ओमेगा 3 फैटी एसिड्स होते हैं जो सेहत को फायदा पहुंचाते हैं. इससे आर्टरीज के क्लॉग होने का खतरा नहीं होता. 

आप कितनी मात्रा में घी खा रहे हैं?

हालांकि ये बातें इस पर निर्भर करती हैं कि आप कितनी मात्रा में घी खा रहे हैं. ज्यादा मात्रा में इसे खाना आपको नुकसान पहुंचा सकता है. घी में सैचुरेटेड फैट्स की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, जिससे बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ जाता है और आर्टरीज क्लॉग हो जाती हैं. लेकिन ये बात सिर्फ घी के साथ नहीं है. किसी भी तरह के फैट का ज्यादा कंजप्शन नुकसान पहुंचाता है, इसलिए हार्ट को हेल्दी रखने के लिए फैट के इनटेक को कम करने की सलाह दी जाती है. 

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, रोजाना दो से तीन टी स्पून घी अपनी डाइट में शामिल करना आपके हार्ट (Heart) के लिए अच्छा है. 

ये भी पढ़ें: बढ़ता वजन बन रहा समस्‍या, डाइट में तुरंत शामिल करें ये स्‍पेशल खिचड़ी

VIDEO

खाने में कैसे करें घी का इस्तेमाल?

आप कितना घी खा रहे हैं यह पूरी तरह से इस पर निर्भर करता है कि आप किस चीज के साथ इसे खा रहे हैं. उदाहरण के लिए अगर आप दाल बाटी चूरमा खाते हैं तो इसमें घी की मात्रा नॉर्मल दाल चावल से ज्यादा होगी. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, दो-तीन चम्मच से ज्यादा घी खाना सेहत के लिए अच्छा नहीं है, इसलिए ऐसी खाने की चीजें जिनमें घी ज्यादा हो, इन्हें कभी-कभी ही खाएं.

खाने में घी (Ghee) के इस्तेमाल का सबसे आसान तरीका है कि आप तड़के के रूप में इसे खाने में डालें. इसके लिए दाल या करी में घी, करी पत्ता, लाल मिर्च और लहसुन के तड़के का इस्तेमाल करें. इसके अलावा आप सब्जी बनाने के बाद भी इसमें एक चम्मच घी डालकर खा सकते हैं. रोटी पर भी घी लगाकर खाना इसका अच्छा तरीका है, लेकिन ध्यान रखें कि इसकी मात्रा बहुत ज्यादा न हो. 

Trending news