दूध के फायदों को डबल कर देंगी ये चीजें, बस रोज इन तरीकों से मिलाकर पिएं
X

दूध के फायदों को डबल कर देंगी ये चीजें, बस रोज इन तरीकों से मिलाकर पिएं

अगर आपको बार-बार चाय और कॉफी पीने की आदत है तो इसे बदल दें. सर्दी के मौसम में अक्सर ऐसा होता है कि लोग खुद को गर्म रखने के लिए चाय या कॉफी का सेवन करते हैं, लेकिन कई बार ये मात्रा ज्यादा हो जाती है.

दूध के फायदों को डबल कर देंगी ये चीजें, बस रोज इन तरीकों से मिलाकर पिएं

नई दिल्ली: अगर आपको बार-बार चाय और कॉफी पीने की आदत है तो इसे बदल दें. दिन में कई बार चाय और कॉफी पीने की आदत आपको बेहद नुकसान पहुंचाती है. सर्दी के मौसम में अक्सर ऐसा होता है कि लोग खुद को गर्म रखने के लिए चाय या कॉफी का सेवन करते हैं, लेकिन कई बार ये मात्रा ज्यादा हो जाती है.

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, चाय और कॉफी से बेहतर है कि आप कुछ खास चीजों को मिलाकर दूध पिएं. इससे शरीर को गर्म रखने में मदद मिलेगी और ये सेहत के लिए फायदेमंद होगा. दिन में 2-3 बार एक-एक कप दूध ये चीजें मिलाकर पिएं.

नट्स पाउडर 

काजू, बादाम, पिस्ता, अखरोट जैसी चीजों को एक साथ पीस लें. इस पाउडर को एक ग्लास दूध में मिलाकर नियमित रूप से पिएं. नट्स के एंटीऑक्सीडेंट्स आपकी सेहत को फायदा पहुंचाएंगे.

हल्दी

हल्दी में एक खास तत्व कर्क्युमिन होता है. ये आपको कैंसर, डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों से बचाता है. इसके अलावा हल्दी में एंटीबैक्टीरियल और एंटी इंफ्लामेट्री गुण भी होते हैं. सुबह ब्रेकफ्रास्ट के समय और रात को सोने से पहले हल्दी वाला दूध पिएं.

अदरक

अदरक वाला दूध पीना भी आपको फायदा पहुंचाएगा. अदरक में एक खास तत्व जिंजेरॉल होता है, जो आपको कई बीमारियों से बचाता है. अदरक वाला दूध बनाने के लिए थोड़ा सा अदरक कूटकर दूध में मिलाएं और उबाल आने तक दूध को पकाएं. इसके बाद छानकर पी लें. इसे रात में पिएं. इससे पेट साफ रहेगा और आपको जुकाम-खांसी की समस्या नहीं होगी.

सर्दियों में सेहत के लिए वरदान है शकरकंद, रोज खाने से मिलेंगे ये 7 गजब के फायदे

सीड्स पाउडर

नट्स पाउडर की तरह कुछ हेल्दी सीड्स से भी आप पाउडर तैयार कर सकते हैं.  कद्दू के बीज (Pumpkin Seeds), सूरजमुखी के बीज (Sun Flower Seeds), अलसी के बीज, चिया के बीज में एंटीऑक्सीडेंट्स की अच्छी मात्रा होती है. इन सभी को बराबर मात्रा में मिलाकर पीस लें और दूध ​में मिलाकर पिएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news