Benefits of Tulsi Ajwain Water: सेहत के लिए संजीवनी है तुलसी-अजवाइन का पानी, ऐसे पीने से मिलेंगे गजब के फायदे
Advertisement

Benefits of Tulsi Ajwain Water: सेहत के लिए संजीवनी है तुलसी-अजवाइन का पानी, ऐसे पीने से मिलेंगे गजब के फायदे

Benefits of Tulsi Ajwain Water: तुलसी और अजवाइन का पानी एक अच्छे डिटॉक्स ड्रिंक्स की तरह काम करता है. जानें रोज इसे पीने के फायदे.

Benefits of Tulsi Ajwain Water: सेहत के लिए संजीवनी है तुलसी-अजवाइन का पानी, ऐसे पीने से मिलेंगे गजब के फायदे

नई दिल्ली: अगर आप रोजाना तुलसी और अजवाइन (Tulsi Ajwain Water) का पानी पीते हैं, तो ये आपको कई तरह से फायदा पहुंचाता है. वजन कम करने से लेकर आर्थराइटिस और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में भी तुलसी और अजवाइन का पानी फायदेमंद माना जाता है. ये शरीर से हानिकारक टॉक्सिन्स को बाहर निकालने का काम करता है और डाइजेशन से जुड़ी समस्याओं को भी दूर करता है.

  1. हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में तुलसी और अजवाइन के पानी का सेवन फायदेमंद माना जाता है.
  2. तुलसी और अजवाइन का पानी बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कम करता है. 
  3. .तुलसी और अजवाइन का पानी डाइजेशन को सही रखता है.
  4.  
  5.  

बनाने का तरीका

एक गिलास पानी में भुने हुए अजवाइन को रात भर भिगोकर रखें. सुबह इस पानी को एक पैन में डालकर गर्म करें. अब इसमें एक मुट्ठी तुलसी के पत्ते मिला दें. इसे उबाल लें और फिर छानकर पीएं. 

तुलसी और अजवाइन का पानी पीने के फायदे

वजन कम करने में मददगार

तुलसी एक नैचुरल डिटॉक्स की तरह काम करती है और शरीर से सभी हानिकारक टॉक्सिन्स को बाहर निकालती है. अजवाइन में भी एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जिसका फायदा आपको मिलता है. तुलसी और अजवाइन का पानी डाइजेशन को सही रखता है और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है. इससे वजन घटाने में मदद मिलती है. 

दर्द और सूजन कम करने में

अजवाइन का सेवन आर्थराइटिस की समस्या में भी फायदा पहुंचाता है. इससे दर्द और सूजन में राहत मिलती है. तुलसी और अजवाइन में एंटी इंफ्लामेटरी गुण होते हैं, जो जोड़ों के दर्द को कम करते हैं. 

ब्लड प्रेशर को कम करने में

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी तुलसी और अजवाइन के पानी का सेवन फायदेमंद माना जाता है. अजवाइन में मौजूद थाइमॉल रक्त वाहिकाओं में कैल्शियम के प्रवेश को रोकता है, जिससे ब्लड प्रेशर कम होता है. वहीं तुलसी में मैग्नीशियम और पोटैशियम की भरपूर मात्रा होती है, जो ब्लड प्रेशर को कम करने में मददगार है.

कोलेस्ट्रॉल कम करे

तुलसी और अजवाइन का पानी बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कम करता है. तुलसी में यूजेनॉयल नाम का तत्व होता है, जिससे कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है. तुलसी और अजवाइन का पानी बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाने और गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने का काम करता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले  चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news