Benefits of Walnut: अखरोट खाने के ये फायदे नहीं जानते होंगे आप, रोज खाएंगे तो मिलेंगे 4 जबरदस्त बेनिफिट
Advertisement

Benefits of Walnut: अखरोट खाने के ये फायदे नहीं जानते होंगे आप, रोज खाएंगे तो मिलेंगे 4 जबरदस्त बेनिफिट

अगर आप अखरोट (Walnut) को अपनी डेली डाइट में शामिल करते हैं, तो इससे आपको कई फायदे मिलेंगे. इस आप रॉ फॉर्म में या रोस्ट करके खा सकते हैं.

 

Benefits of Walnut: अखरोट खाने के ये फायदे नहीं जानते होंगे आप, रोज खाएंगे तो मिलेंगे 4 जबरदस्त बेनिफिट

नई दिल्ली: अखरोट (Walnut) को हेल्दी स्नैक के तौर पर देखा जाता है. एनर्जी और हाई कैलोरी से भरपूर अखरोट में ओमेगा 3 फैटी एसिड Alpha-Linolenic की भरपूर मात्रा होती है. अखरोट को आप रॉ फॉर्म में भी खा सकते हैं और रोस्ट करके भी. ऐसे लोग जो प्लांट बेस्ड सोर्सेज से ही प्रोटीन लेना चाहते हैं, उनके लिए भी ये अच्छा ऑप्शन है.

  1. अखरोट में कई मिनरल्स होते हैं जो आपकी हड्डियों के लिए जरूरी होते हैं. 
  2. अखरोट में कॉपर मिनरल भरपूर मात्रा में होता है.
  3. ये बोन मिनरल डेनसिटी के लिए अच्छा माना जाता है.

डाइजेशन 

अगर आप अखरोट को अपनी डेली डाइट में शामिल करते हैं, तो इससे पेट में हेल्दी बैक्टीरिया को बढ़ाने में मदद मिलती है. इससे डाइजेशन अच्छा होता है और ओबेसिटी, हृदय रोगों के साथ कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा भी कम होता है. 

ब्रेन हेल्थ

अखरोट में कई ऐसे तत्व होते हैं, जो आपकी ब्रेन हेल्थ के लिए जरूरी हैं. एक एनिमल स्टडी के मुताबिक, अखरोट में पॉलीअनसैचुरेटेड फैट और पॉलिफेनोल्स होते हैं, जो ब्रेन में ऑक्सीडेटव डैमेज को कम करते हैं. हालांकि वयस्कों में इसके फायदों पर कोई लॉन्ग टर्म स्टडी नहीं हुई है, लेकिन observational studies के मुताबिक, जो बुजुर्ग रोजाना अखरोट खाते हैं, उनकी ब्रेन फंक्शन अच्छा होता है और उन मेमोरी भी अच्छी होती है. 

हार्ट हेल्थ के लिए 

शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल के बढ़ने से कई तरह के हृदय रोगों का खतरा रहता है. अगर आप रोजाना मुट्ठी भर अखरोट खाते हैं, तो इससे बैड कोलेस्ट्रॉल और टोटल कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है. 194 वयस्कों पर की गई एक स्टडी के मुताबिक, जिन लोगों ने 8 हफ्तों तक रोजाना 43 ग्राम अखरोट खाया. उनका बैड कोलेस्ट्रॉल और टोटल कोलेस्ट्रॉल लेवल 5 प्रतिशत तक घटा.

रोज दूध में डालकर पीएं ये 5 काले दाने, पुरुषों के लिए बेहद फायदेमंद

हड्डियों के लिए 

अखरोट में कई मिनरल्स होते हैं जो आपकी हड्डियों के लिए जरूरी होते हैं. अखरोट में कॉपर मिनरल भरपूर मात्रा में होता है, जो बोन मिनरल डेनसिटी के लिए अच्छा माना जाता है. अखरोट में मैंगनीज की अच्छी मात्रा होती है, जो Osteoporosis को रोकती है. इस कंडीशन में हड्डियां कमजोर हो जाती हैं और फ्रैक्चर का खतरा रहता है. अखरोट में मैग्नी​शियम की भी अच्छी मात्रा होती है, ये भी आपकी हड्डियों के लिए जरूरी है.

Trending news