Cooking Oil को करते हैं दोबारा गर्म? जानलेवा हो सकता है इसे रीयूज करना
Advertisement

Cooking Oil को करते हैं दोबारा गर्म? जानलेवा हो सकता है इसे रीयूज करना

कुकिंग ऑयल (Cooking Oil) को जब हम दोबारा यूज करते हैं, तो ये सोचकर खुश हो जाते हैं कि हम तेल बचा रहे हैं, लेकिन ये खतरनाक साबित हो सकता है.

Cooking Oil को करते हैं दोबारा गर्म? जानलेवा हो सकता है इसे रीयूज करना

नई दिल्ली: ज्यादातर लोग खाने की चीजों को डीप फ्राई करने के लिए कुकिंग ऑयल (Cooking Oil) का इस्तेमाल करते हैं और फिर इसे दोबारा खाना बनाने के लिए यूज भी करते हैं. दरअसल, हमें लगता है कि हम इसे बर्बाद होने से बचा रहे हैं, लेकिन हमें ये नहीं पता होता कि ये हमारी सेहत के लिए कितना खतरनाक है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, खाना बनाने के लिए जिस तेल का आप इस्तेमाल करते हैं, उसे दोबारा गर्म करके यूज करना जानलेवा हो सकता है.

  1. तेल को दोबारा गर्म करना क्यों है खतरनाक?
  2. खाने बनाने के लिए कौन सा तेल सबसे अच्छा?
  3. जानें तेल को दोबारा यूज करने का सही तरीका

तेल को दोबारा गर्म करना क्यों है खतरनाक?

घी, बटर, रिफाइंड या सरसों का तेल चाहे हम किसी भी कुकिंग ऑयल (Cooking Oil) का इस्तेमाल कर रहे हों. इनमें फैटी एसिड होता है, जो सैचुरेटेड होता है. इनमें डबल बॉन्ड नहीं होता. वहीं मोनोसैचुरेटेड का अर्थ है, दो कार्बन के बीच में एक डबल बॉन्ड और पॉलीसैचुरेटेड का मतलब है, कार्बन स्ट्रक्चर के बीच मल्टीपल डबल बॉन्ड्स.

जब इन डबल बॉन्ड्स को हाई टेम्प्रेचर पर गर्म किया जाता है जैसे कि डीप फ्राइंग के लिए तब ऑयल का तापमान 170 डिग्री या इससे भी ऊपर चला जाता है. इससे ये डबल बॉन्ड टूट जाते हैं जिसके बाद हवा में मौजूद हाइड्रोजन और ऑक्सीजन से मिलकर इनका स्ट्रक्चर पूरी तरह बदल जाता है.

स्ट्रक्चर के बदलने की वजह से इतने उच्च तापमान पर इन फैटी एसिड्स के ऑक्साइड्स और ट्रांस फैट्स भी बनते हैं.  ट्रांस फैट्स का जब आप इस्तेमाल करते हैं, तो इससे हृदय रोगों का खतरा बढ़ता है.  यह हार्ट अटैक, स्ट्रोक और पैरालिसिस की वजह बन सकता है. 

खाने बनाने के लिए कौन सा तेल सबसे अच्छा

अगर आप तेल को दोबारा इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो इसके लिए राइस Rice Bran सेफ ऑप्शन है. आप इसमे मीडियम फ्लेम पर इस्तेमाल करें और फिर से यूज कर सकते हैं. 

रीयूज किया जाने वाल सबसे खतरनाक तेल

वनस्पति (Vegetable oil), मार्जरीन (Margarine), घी (Ghee), नारियल (Coconut Oil) और पाम ऑयल (Palm Oil) ऐसे कुछ तेल हैं, जिनका इस्तेमाल डीप फ्राइंग (Deep Frying) के लिए कभी नहीं करना चाहिए.

डेली कुकिंग के लिए क्या करें

रोजाना कु​किंग के लिए आप जिस तेल का इस्तेमाल करते हैं, उसकी क्वालिटी और मात्रा दोनों का महत्व होता है. 15 एमएल या 3 टीस्पून तेल प्रति व्यक्ति रोजाना इस्तेमाल करने के हिसाब से आपके लिए सेफ है. आप अलग-अलग तेलों का इस्तेमाल अलग-अलग तरीकों से कर सकते हैं. जैसे दाल के लिए ​घी का और सब्जियों के लिए रिफाइंड और कोल्ड प्रेस्ड ऑयल का.

तेल को दोबारा इस्तेमाल करने का सही तरीका

ये सुनिश्चित करें कि तेल को कभी बहुत देर तक उच्च तापमान पर गर्म करके डीप फ्राई के लिए इसका इस्तेमाल न करें. उदाहरण के लिए अगर आप पूड़ी जैसी कोई चीज बना रहे हैं, तो पहले सभी तैयारियां कर लें और जब इसे तलना हो, तभी गैस ऑन करके इसे 5 से 7 मिनट के लिए डीप फ्राई करें. तेल को कभी गैस पर ज्यादा देर तक न छोड़ें. वहीं सब्जियां बनाने के लिए या दूसरी चीजों के लिए भी तेल को कम टेम्परेचर पर ही इस्तेमाल करें.

Trending news