close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

लिजेंडरी एक्टर दिलीप कुमार का प्रयागराज से है नाता, 32 साल पहले भेंट में मिली थी सेवई

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में लिजेंडरी एक्टर दिलीप कुमार के नाम से बिकने वाली सेवई पूरे देश में मशहूर है. दिल्ली, राजस्थान, बिहार, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, मध्यप्रदेश समेत कई राज्यों में भेजी जाती है. 

लिजेंडरी एक्टर दिलीप कुमार का प्रयागराज से है नाता, 32 साल पहले भेंट में मिली थी सेवई
एक्टर दिलीप कुमार (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: ईद का त्योहार बुधवार को पूरे देश में बड़े ही धूमधाम से मनाया जाएगा. ईद पर सबसे ज्यादा मीठी सेवई बनाई ओर खिलाई जाती है. उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में लिजेंडरी एक्टर दिलीप कुमार के नाम से बिकने वाली सेवई पूरे देश में मशहूर है. दिल्ली, राजस्थान, बिहार, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, मध्यप्रदेश समेत कई राज्यों में भेजी जाती है. ये सेवई 32 साल पहले ट्रेजेडी किंग को भेंट की गई थी. ईद के दौरान दिलीप सेवई की मांग काफी बढ़ जाती है. 

दिलीप सेवई के मालिक तौसीफ बताते है कि 42 साल पहले मशहूर अभिनेता दिलीप कुमार के नाम पर रखा गया. मालिक तौसीफ बताते है कि इनके दादा मोहम्मद हनीफ ने 70 के दशक में दिलीप सेवई की फैक्ट्री लगाई और इनके दादा दिलीप कुमार के बहुत बड़े प्रशंसक थे. इसकी वजह से उन्होंने अपने सेवई का नाम दिलीप सेवई रख दिया, जिसके बाद इस सेवई के कारोबार का और विस्तार किया गया और आज पूरे देश में इसकी अलग पहचान हो गई है. 

ईद पर स्पेशल सेवइयों से कराए मेहमानों का मुंह मीठा, पढ़िए पूरी Recipe 

बीते कई दशकों से दिलीप सेवई देश के कई राज्यों के साथ साथ विदेशों में भी भेजी जाती है. दिल्ली, राजस्थान, बिहार, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश समेत कई राज्यों में ये सेवई भेजी जाती है. 100 ग्राम, 500 ग्राम और 1 किलो के पैकेट में इसको बाजारों तक पहुंचाया जाता है. ईद के त्योहार के 3 महीने पहले से ही तैयारी शुरू हो जाती है. 40 सालों से दिलीप सेवई खरीद रहे मोहम्मद शरीफ की बात मानें तो ये सेवई बेहद स्वादिष्ट होती है और इसमें मिलावट भी बिल्कुल नहीं होती है.

बॉलीवुड की और खबरें पढ़ें