क्‍या आपने पी है मक्‍खन डालकर कॉफी? जानिए 5 बेहतरीन फायदे

आपने कभी कॉफी में बटर डालकर पिया है? शायद आपको यह थोड़ा अजीब लगे लेकिन इसके बहुत फायदे हैं.

क्‍या आपने पी है मक्‍खन डालकर कॉफी? जानिए 5 बेहतरीन फायदे
फाइल फोटो

नई दिल्ली: आपको यह जानकर थोड़ा आश्‍चर्य होगा लेकिन भारत के कुछ पहाड़ी इलाकों में कुछ लोग कॉफी में बटर (Coffee and Butter) डालकर भी पीते हैं. हालांकि कॉफी जैसे पेय पदार्थ में मक्खन का स्वाद भले ही बेस्वाद लगे लेकिन इसे पीने के कुछ फायदे जरूर होते हैं. 

हालांकि दुनिया के कई देशों में खाने और पीने की चीजों में नए प्रयोग कर स्वाद को बढ़ाने के मामले में कॉफी का नाम भी पीछे नहीं है. चलिए आपको बताते हैं कॉफी इन बटर के 5 फायदों को बारे में 

  • कॉफी में बटर, खास तौर से गाय के दूध से बना मक्खन मिलाकर पीना शरीर में जमे हुए वसा को सक्रिय करता है. यह बॉडी के बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) को कम कर वसा और कैलोरी की आपूर्ति करता है. 
  • कॉफी में बटर मिलाकर पीना ओमेगा 3 और ओमेगा 6 के साथ-साथ विटामिन-K का भी बेहतरीन स्रोत है. इसलिए माना जाता है कि कॉफी में बटर मिलाकर पीने से हार्ट अटैक का खतरा कम होता है. 
  • कॉफी के साथ बटर का सेवन करना आपके शरीर के मोटापे को कम करने में मदद करेगा. यह पूरा दिन वसा को कम करने का काम करता है.
  • कॉफी में बटर डालकर पीने से आपको एनर्जी मिलती है. साथ ही सर्दियों में इसे पीने से सर्दी के दुष्प्रभावों से बचा जा सकता है.
  • यह आपके दिमाग की तरावट के लिए बढ़ि‍या ड्रिंक है. कॉफी का सेवन दिमाग को सचेत करने में सहायक होता है, वहीं मक्खन मस्तिष्क के अंगों को बेहतर कार्य करने में मदद करता है.

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.