close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

हरियाली पनीर कोफ्तों का स्वाद है लाजवाब, यहां पढ़ें इसे बनाने की विधि

अगर आप खाने के लिए कुछ अलग और टेस्टी बनाने का सोच रहे हैं तो चलिए आज हम आपको बताते हैं हरियाली कोफ्ता बनाने की आसानी और सिंपल रेसिपी.

हरियाली पनीर कोफ्तों का स्वाद है लाजवाब, यहां पढ़ें इसे बनाने की विधि

नई दिल्ली: सावन के महीने में चारों ओर हरियाली होती है और आस पास अच्छा वातावरण देख लोगों के अंदर भी सकारात्मकता आती है. ऐसे में अगर आप खाने के लिए कुछ अलग और टेस्टी बनाने का सोच रहे हैं तो चलिए आज हम आपको बताते हैं हरियाली कोफ्ता बनाने की आसानी और सिंपल रेसिपी.

सामग्री
बारीक कटा पालक- 3 कप 
घी- 2 चम्मच 
फेंटा हुआ दही- 1 कप 
चीनी- 1/2 चम्मच 
नमक- स्वादानुसार 

पेस्ट बनाने के लिए 
कद्दूकस किया नारियल- 2 चम्मच 
बारीक कटा काजू- 2 चम्मच 
खसखस- 2 चम्मच 
लहसुन- 8 कलियां  
बारीक कटी हुई मिर्च- 3 
अदरक- 1 टुकड़ा 
चक्रफूल- 1 
पानी- 1/2 कप 

कोफ्ते के लिए 
कद्दूकस किया हुआ पनीर- 1 कप 
मैदा- 4 चम्मच 
बारीक कटी धनिया पत्ती- 1/4 कप 
बारीक कटी मिर्च- 2 
खाने वाला सोडा- चुटकी भर
नमक- स्वादानुसार
तेल- आवश्यकतानुसार

हरियाली कोफ्ता बनाने की विधि
सबसे पहले पालक को अच्छे से धो लें. अब एक कड़ाही में आधा कप पानी उबालें और उसमें पालक को मध्यम आंच पर एक से दो मिनट के लिए पका लें और गैस को बंद कर दें. अब पालक को गरम पानी में से निकाल लें और एक बार ठंडे पानी से धो कर ग्राइंडर में पीस लें. अब कड़ाही में घी गर्म करें और नारियल-खसखस की पेस्ट को डाल दें. दो से तीन मिनट के लिए इस भून लें. कड़ाही में दही डालें और अच्छी तरह से मिला लें और लगातार कर्छी से हिलाते हुए इसे एक से दो मिनट के लिए पकाएं. तेल के अलावा कोफ्ते की सभी सामग्री को एक बार बरतन में डालकर मिलाएं. मिश्रण को आठ हिस्सों में बाटें और इसे कोफ्तों का आकार दें. अब कड़ाही में तेल गर्म करें और कोफ्तों को सुनहरा होने तक तल लें. अब सर्व करने से तुरंत पहले पालक वाली ग्रेवी को गर्म करें और उसमें कोफ्ते डालकर एक दो मिनट के लिए पकाएं. तुरंत सर्व करें.