सिर्फ ये 5 नुस्खे, अपनाने से एसिडिटी, सिरदर्द और कब्ज से मिलेगी राहत
Advertisement

सिर्फ ये 5 नुस्खे, अपनाने से एसिडिटी, सिरदर्द और कब्ज से मिलेगी राहत

त्योहारों के मौसम खासतौर पर दिवाली के मौके पर खूब खाया जाता है. इस समय खाना-पीना ठीक से ना खाने के कारण कई समस्याएं हो जाती हैं. सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवाकर से जानें, ऐसे में पेट खराब होने से कैसे बचें.

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली : दिवाली के मौके पर मिठाइयां, ऑयली फूड और जंकफूड खूब खाया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं त्योहारों के समय ठीक से डायट ना लेने से आप बीमार पड़ सकते हैं. त्योहारों के मौसम में सबसे ज्यादा समस्या आती है सिरदर्द, एसिडिटी, ब्लोटिंग और कॉन्स्टिपेशन (ABC) की. सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवाकर ने हाल ही में लोगों को इन चीजों से निपटने के कुछ आसान से नुस्खे बताएं है. चलिए जानते हैं क्या हैं वे नुस्खे.

  1. कब्ज से बचने के लिए नाश्ते के बाद 15-20 मिनट के लिए सो जाना चाहिए
  2. मीठा खाने का मन है तो राइस पेज में देसी घी डालकर लें, नहीं होगी मीठे की क्रेविंग
  3. दोपहर के खाने के बाद आधा केला जरूर खाएं

रुजुता दिवाकर के मुताबिक, 5 आसान से टिप्स हैं जिन्हें अपनाकर आप आसानी से एसिडिटी, ब्लोटिंग और कॉन्स्टिपेशन से छुटकारा पा सकते हैं.

गुलकंद का पानी

लेट नाइट पार्टी के बाद जब आप सुबह उठते हैं तो गैस बनना, ब्लोट करना और एसिडिटी होना बहुत आम बात है. इतना ही नहीं, लेट नाइट पार्टी के बाद सुबह के समय कब्‍ज की दिक्कत, सिर में दर्द होने लगता है. ऐसे में जब आप उठें अपने दिन की शुरुआत गुलकंद के पानी से करें. इसके लिए एक चम्म‍च गुलकंद को पानी में अच्छी तरह से मिलाएं और फिर बैठकर धीरे-धीरे इस पानी को पीएं. यदि आपके पास गुलकंद नहीं हैं तो गुलाब की पंखुडियां ले सकते हैं. गुलाब की पंखुड़ियां को पानी में डालकर इन्हें पी जाओ और मुंह में आने वाली पंखुड़ियों को चबा लें.

ये भी पढ़ें :- काम करते-करते थक चुके हैं तो यहां जरूर जाएं घूमने, बिना मोबाइल मिलेगा सुकून

कुछ देर के लिए सो जाएं

यदि आपको कब्ज ही समस्या हो गई है तो आपको नाश्ते के बाद 15-20 मिनट के लिए सो जाना चाहिए. ऐसा करने के बाद उठते ही आपकी कब्ज की समस्या दूर हो जाएगी. दोपहर में या नाश्ते के बाद कम से कम 15 मिनट पॉवर नैप लेने से आप दिनभर एनर्जेटिक भी महसूस करेंगे.

1/2 केला खाना है फायदेमंद

आजकल छोटे बच्चों में भी कब्ज की समस्या देखने को मिल रही है. आप दोपहर के खाने के बाद आधा केला जरूर खाएं. यदि आप इलायची केला जो कि साइज में छोटा होता है, का सेवन कर रहे हैं तो आप पूरा एक केला खाएं. चबा-चबा कर धीरे-धीरे केला खाने से बड़ों और बच्चों में ब्लोटिंग, कब्ज और एसिडिटी की समस्या दूर होगी. आप अपना दोपहर का भोजन 1/2 केले के साथ ही खत्म करें.

ये भी पढ़ें :- भारत में भी खाए जाते हैं ऐसे अजीबो-गरीब फूड, जिनके नाम सुनते ही घिन आ जाए

सुप्त बद्धकोणासन करें

आमतौर पर पार्टीज शाम को होती हैं. वहीं ब्लोटिंग, गैस और एसिडिटी की दिक्कतें भी शाम को ही बढ़ती हैं. ऐसी स्थिति में आप शाम के समय 2-5 मिनट के लिए सुप्त बद्धकोणासन (Supta Baddha Konasana) करें. इसके लिए योगा मैट पर शवासन की तरह पीठ के बल लेट जाएं. दोनों बांहों को शरीर के दोनों तरफ पैर की दिशा में रखें. घुटनो को मोड़ते हुए पैरों के तलवों को जमीन से लगाकर रखें. पैर के तलवों को नमस्कार की मुद्रा में एक-दूसरे से जोड़ें. इससे सारी गैस, ब्लोटिंग सब दूर हो जाएगी और आप फिट महसूस करने लगेंगे. 

कांजी या राइस पेज

पार्टीज और त्योहारों में खूब खाया जाता है. एल्कोहल और मिठाइयों का भी खूब सेवन होता है. अगर आपको खूब मीठा खाने का मन कर रहा है तो आप कांजी या राइस पेज का सेवन देसी घी के साथ करें. राइस पेज बनाने के लिए मोटा चावल लें और उसे खूब सारे पानी में उबालें. चावल को सूप की तरह पकने दें. इसके बाद इसे एक बाउल में डालकर उसमें दो चम्मच घी डालें. पार्टी में जाने से पहले भी इसका सेवन कर सकते हैं इससे आपको हल्का महसूस होगा. रात में सोने से पहले भी इसका सेवन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें :- Dark Circles Home Remedies: डार्क सर्कल खत्म करने का अचूक उपाय, ये नुस्खे अपनाएं फिर देखें गजब का कमाल

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news