Pickles Recipe Tips: अचार का स्वाद और रंग बढ़ाना चाहते हैं तो अपनाएं ये जरूरी टिप्स
Advertisement

Pickles Recipe Tips: अचार का स्वाद और रंग बढ़ाना चाहते हैं तो अपनाएं ये जरूरी टिप्स

हमारे देश में कई तरह के अचार (Pickle) बनाए जाते हैं. किसी को खट्टे अचार पसंद हो हैं तो किसी को तीखे, कुछ लोग मीठे अचार के भी दीवाने होते हैं. अचार (How Yo Make Pickles) को बनाने में कई मसालों का इस्तेमाल किया जाता है जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. आइए जानते हैं कुछ खास टिप्स (Pickle Recipe Tips) जो आपके अचार को और स्वादिष्ट बना देंगे.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: अचार (Pickle) के बिना भारतीय थाली अधूरी सी दिखती है. अचार का सेवन लगभग सभी करते हैं. भारत में खाने के साथ अचार के सेवन का प्रचलन है. यहां लगभग हर घर में अचार (Pickle Recipe Tips In Hindi) बनाई जाती है. कई ऐसे अचार है जो आपके खाने का स्वाद तो बढ़ाएगा ही साथ ही आपको स्वास्थ्य लाभ भी होगा. आमतौर पर हमारे देश में कई तरह के अचार बनाए जाते हैं. किसी को खट्टे अचार पसंद हो हैं तो किसी को तीखे, कुछ लोग मीठे अचार के भी दीवाने होते हैं. अचार को बनाने में कई मसालों का इस्तेमाल किया जाता है जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. आइए जानते हैं कुछ खास टिप्स जो आपके अचार को और स्वादिष्ट बना देंगे.

  1. अचार के बिना भारतीय थाली अधूरी सी दिखती है
  2. भारत में खाने के साथ अचार के सेवन का प्रचलन है
  3. अचार बनाने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है
  4.  

अचार बनाने के खास टिप्स 

अचार खाना हर किसी को पसंद होता है. हमारे देश में कश्मीर से कन्या कुमारी तक अलग-अलग तरह के अचार बनाए जाते हैं. जैसे नींबू का अचार, साबुत आम का अचार, कटहल का अचार, मिक्स वेज अचार, मीठे आम का अचार नीबू का मीठा अचार, गाजर-करेले का अचार, हरी मिर्च का नींबू के रसवाला और तेल का अचार, लाल मिर्च का अचार (How To Make Pickles) ऐसे कई प्रकार के स्वादिष्‍ट अचार हम बड़ी आसानी से घर में बना सकते है. लेकिन अचार बनाने (Pickle Recipe Tips In Hindi) से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है.

VIDEO

अपनाएं ये जरूरी टिप्स (Pickle Recipe Tips)

1. अगर आप कैरी का अचार बना रही हैं तो इसमें खास तौर पर साबुत राई डालें. इससे चार का स्वाद और रंग दोनों बढ़ जाते हैं.
2. अचार स्वादिष्ट बने और उसका रंग भी ऐसा हो कि देखकर ही मुंह में पानी आ जाए तो इसके लिए अचार के मसाले में सरसों का तेल बिना गर्म किए ही डालें. इससे अचार का रंग और स्वाद दोनों मजेदार होगा.
3. अचार को स्वादिष्ट बनाने के लिए अचार में खड़ी राई डालनी चाहिए. इससे अचार का रंग तो अच्छा आता ही है साथ ही स्वाद भी बढ़ जाता है.
4. मीठे आम के अचार में शक्कर डालकर गैस पर पकाकर भी बनाया जा सकता है. ये खट्टा-मीठा भी बनाया जाता है.
5. हरी मिर्च का नींबू के रस वाला अचार बनाने में जितना आसान होता है, उतना ही खाने में स्वादिष्‍ट भी लगता है.
6. अचार को हमेशा एयर टाइट डब्बे में रखें वरना हवा लगने से इसका रंग और स्वाद दोनों बदल जाता है. 

खान- पान से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

LIVE TV

Trending news