Mango Benefits: गर्मियों में हर दिन खाएं एक आम, सेहत को होंगे 5 फायदे
Advertisement

Mango Benefits: गर्मियों में हर दिन खाएं एक आम, सेहत को होंगे 5 फायदे

आम को फलों का राजा कहा जाता है, क्योंकि यह आपकी सेहत बदलने की ताकत रखता है. रोजाना एक आम खाने से कई बीमारियां शरीर से दूर रहती हैं. गर्मी के मौसम में आम की बहार आती है और इस बहार का समय आने वाला है.

Mango Benefits: गर्मियों में हर दिन खाएं एक आम, सेहत को होंगे 5 फायदे

नई दिल्ली: आम को फलों का राजा कहा जाता है, क्योंकि यह आपकी सेहत बदलने की ताकत रखता है. रोजाना एक आम खाने से कई बीमारियां शरीर से दूर रहती हैं. गर्मी के मौसम में आम की बहार आती है और इस बहार का समय आने वाला है. आइए जानते हैं कि यह मीठा व खट्टे स्वाद वाला फल कितने फायदे देता है.

  1. गर्मियों में रोजाना खाएं आम
  2. मैंगो टेस्टी भी और हेल्दी भी
  3. सेहत को होंगे 5 तरह के फायदे

आम से मिलने वाले न्यूट्रिएंट्स

आम के अंदर जरूरी और महत्वपूर्ण पोषण मौजूद होता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अगर आप 165 ग्राम आम को खाते हैं, तो शरीर को प्रोटीन, फाइबर, पोटैशियम, विटामिन सी, विटामिन ए, बीटा केरोटीन, फोलेट आदि न्यूट्रिशन मिलता है.

आम खाने के 5 फायदे

1. संक्रमण से बचाव

आम के अंदर इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने वाले विटामिन ए, सी, बी6, बी12, फाइबर, पोटैशियम आदि पोषक तत्व होते हैं. जब इम्यून सिस्टम मजबूत और स्वस्थ रहेगा, तो आप सर्दी-जुकाम, खांसी व अन्य इंफेक्शन से बचे रह पाएंगे.

2. प्रेगनेंसी में फायदेमंद

आम के अंदर मौजूद फोलेट प्रेगनेंसी में काफी जरूरी होता है. क्योंकि, गर्भवती महिला के अंदर हो रहे शिशु के विकास में फोलेट महत्वपूर्ण रोल निभाता है. इसलिए, गर्भवती महिलाओं को आम का सेवन जरूर करना चाहिए.

3. स्किन और हेयर बनाता है हेल्दी

आम में विटामिन सी और विटामिन ए दोनों होते हैं, जो स्किन और हेयर के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं. विटामिन ए बालों में मॉइश्चर रखने में मदद करता है और विटामिन सी स्किन में कसाव लाने में मदद करता है.

4. पाचन सही होता है

आम के फल में कई जरूरी एंजाइम्स होते हैं, जो प्रोटीन को तोड़कर शरीर द्वारा इस्तेमाल करने में मदद करते हैं. वहीं, आम के अंदर मौजूद कई एसिड पेट के एसिड को संतुलित बनाए रखने में मदद करते हैं. जिससे पाचन सही तरीके से हो सके.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news