लाख कोशिशों के बाद भी नहीं हो रहे मोटे, तो डाइट में शामिल करें ये सुपरफूड्स
Advertisement

लाख कोशिशों के बाद भी नहीं हो रहे मोटे, तो डाइट में शामिल करें ये सुपरफूड्स

लाख कोशिशों के बाद भी आप मोटे नहीं हो पा रहें तो आपको अपनी डाइट में कुछ ऐसे सुपरफूड्स शामिल करने होंगे, जिससे आपके दुबलेपन की शिकायत दूर हो जाए.

इन टिप्स को ट्राई करें, होंगे मोटे

नई दिल्ली: कई लोग कितना भी खा लें, लेकिन वह कभी मोटे नहीं होते हैं. दुबलापन उनका पीछा कभी नहीं छोड़ता है. लाख कोशिशों के बाद भी ऐसे लोगों का वजन नहीं बढ़ता है. ऐसे में ये लोग सभी चीजें ट्राई करते हैं, लेकिन वह अपने खान-पान पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं रखते हैं, जिसके चलते वह जल्दी वजन नहीं बढ़ा पाते हैं. तो ऐसे में आपको आपनी डाइट में कुछ ऐसे सुपरफूड्स शामिल करने होंगे, जिससे आपका वजन जल्द से जल्द बढ़े. चलिए जानते हैं कि वो कौन से सुपरफूड्स हैं, जिससे आपके दुबलेपन की समस्या खत्म हो जाएगी.

  1. दुबलेपन की समस्या से मिलेगी राहत 
  2. डाइट में शामिल करें ये सुपरफूड्स 
  3. तुरंत मिलेगा फायदा, वजन में होगा इजाफा

दूध और केले को करें शामिल

दुबलेपन के शिकार लोग अगर अपनी डाइट में दूध और केले को शामिल करेंगे तो उनका मोटपा जरूर बढ़ेगा. दरअसल, केले में भरपूर मात्रा में कैलोरी होती है, जिससे शरीर को एनर्जी मिलती है. इससे आपका वजन बढ़ने में भी मदद मिलती है. 

डाइट में शामिल करें आलू

इसके अलावा आप अपनी डाइट में आलू को जरूर शामिल करें क्योंकि आलू में कार्बोहाइड्रेट और कॉम्प्लेक्स शुगर भरपूर मात्रा में होती है. ऐसे में आप इसे हरी सब्जी के साथ मिलाकर खा सकते हैं. ये वजन बढ़ाने में मदद करेगा.

अंडे से भी वजन बढ़ाने में मिलेगी मदद

अंडा भी आपके वजन बढ़ाने में सहायक होता है. इसमें फैट, प्रोटीन और कैलोरी अधिक मात्रा में होती है. अगर आप अंडे को उबालकर रोजाना खाएंगे तो आपका वजन बढ़ सकता है. इसलिए कोशिश करें कि आप अपनी डाइट में अंडे को जरूर शामिल करें.

किशमिश से दुबलेपन से मिलेगी राहत

किशमिश से दुबलेपन की शिकायत से छुटकारा मिल सकता है. अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो डाइट में किशमिश को शामिल करें. रोजाना कम से कम एक मुट्ठी किशमिश जरूर खाएं. इससे आपका पाचन तंत्र भी मजबूत होता है. यानी इससे आपको कई फायदे मिलते हैं. इन सबको अपनी डाइट में शामिल करने से आप अपना वजन बढ़ा सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

लाइव टीवी

Trending news