इन लोगों के लिए जहर से कम नहीं नहीं लहसुन, खाने से पहले जान लें नुकसान
Advertisement

इन लोगों के लिए जहर से कम नहीं नहीं लहसुन, खाने से पहले जान लें नुकसान

कई लोगों के लिए लहसुन जहर से कम नहीं है. अगर आप भी बिना सोचे लहुसन खाए जा रहे हैं तो जरा ध्यान दीजिए. इससे आपको कई प्रकार की दिक्कत हो सकती है.

इन लोगों के लिए जहर से कम नहीं नहीं लहसुन

नई दिल्ली: माना जाता है कि लहसुन खाने के कई फायदे हैं, लेकिन बता दें हर चीज सभी की सेहत लिए अच्छी रहे ये जरूरी नहीं है. हमारे घरों में लहसुन का प्रयोग दाल में तड़के देने के लिए या फिर सब्‍जी का स्‍वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है. कहते हैं कि इसके खाने से शरीर फिट रहता है. कई लोगों के लिए लहसुन जहर से कम नहीं है. तो चलिए जानते हैं कि किसे लहसुन नहीं खाना चाहिए.

  1. इन लोगों के लिए जहर से कम नहीं नहीं लहसुन
  2. खाने से पहले जान लें नुकसान
  3. नहीं तो बढ़ेगी परेशानी

खाली पेट न खाएं लहुसन

खाली पेट लहसुन का सेवन करने से बहुत से लोगों को हार्ट बर्न, मतली और उल्टी हो सकती है. माना जाता है कि लहसुन में कुछ यौगिक होते हैं जो एसिडिटी का कारण बन सकते हैं. तो कोशिश करें कि लहसुन खाली पेट न खाएं. नहीं तो आपकी परेशानी जरूर बढ़ जाएगी.

दवाई के साथ न करें लहुसन का इस्तेमाल

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, लहसुन को प्राकृतिक रूप से रक्त पतला करने वाला पदार्थ माना जाता है, इसलिए हमें बड़ी मात्रा में लहसुन का सेवन रक्त पतला करने वाली दवाओं जैसे कि वार्फरिन, एस्पिरिन आदि के साथ नहीं करना चाहिए. इसकी वजह है कि रक्त को पतला करने वाली दवा और लहसुन का संयुक्त प्रभाव खतरनाक है. इससे जोखिम बढ़ सकता है.

गर्भवती महिलाएं न खाएं लहसुन 

गर्भवती महिलाएं या फिर स्तनपान कराने वाली महिलाओं को लहुसन खाने से बचना चाहिए. क्योंकि माना जाता है कि इससे लेबर को प्रेरित कर सकता है. वहीं, स्‍तनपान कराने वाली माताओं को ज्‍यादा लहसुन इसलिए खाने से बचना चाहिए, क्योंकि यह दूध के स्वाद को बदल देता है.

(डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवे या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें.)

Trending news