इस आसान तरीके से घर पर उगाएं Coriander, कुछ ही दिन में मिलने लगेंगी Fresh Leaves

धनिया के बीज (Coriander Seed) और पत्तियां ( Leaves) दोनों ही बड़े काम की चीजें हैं. इनके बिना भारतीय भोजन की कल्‍पना करना ही मुश्किल है. धनिया को घर पर उगाना बहुत आसान है और इसे ज्‍यादा धूप की भी जरूरत नहीं पड़ती है. 

इस आसान तरीके से घर पर उगाएं Coriander, कुछ ही दिन में मिलने लगेंगी Fresh Leaves
(फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: धनिया (Coriander) एक ऐसा मसाला है, जिसका उपयोग ज्‍यादातर भारतीय भोजन (Indian Food) में होता है. धनिया के बीज का पाउडर (Coriander Seed Powder) न केवल खाने का स्‍वाद बढ़ाता है, बल्कि इसके सेहत संबंधी कई फायदे भी हैं. धनिया की खास बात यह है कि जिस तरह इसके बीजों से बना पाउडर लगभग हर सब्‍जी की जान होता है, वहीं उसकी खुशबूदार पत्तियों से की गई सजावट के बिना हर डिश अधूरी लगती है. आज हम धनिया को घर पर ही उगाने का तरीका जानेंगे, ताकि धनिया के बीज से लेकर पत्तियां (Leaves) तक हमें आसानी से घर पर ही उपलब्‍ध हो सकें. 

गमले में उगा सकते हैं धनिया 

धनिया की खास बात यह है कि इसे हम आसानी से गमले में उगा सकते हैं. यदि जगह हो तो क्‍यारी बनाकर ढेर सारी धनिया उगा सकते हैं. धनिया उगाने के लिए करीब 6 इंच गहराई वाला गमला या कंटेनर लें. किचन में यूज होने वाले धनिया के बीजों को 2 हिस्‍से में तोड़ कर गमले में मिट्टी में दबा दें. ध्‍यान रखें कि बीजों के बीच कुछ दूरी रहे, वरना पौधों को पर्याप्‍त पोषण नहीं मिल पाएगा. बीज डालने के बाद गमले में थोड़ा पानी डाल दें. यदि गोबर या जैविक खाद (Organic Fertilizer) का इस्‍तेमाल करेंगे तो जल्‍दी ही पौधे बढ़े हो जाएंगे. 

यह भी पढ़ें: Puffed Rice Recipe: घर पर चावल से मुरमुरा कैसे बनाएं, यहां जानिए सबसे आसान तरीका

इन बातों का रखें ख्‍याल 

धनिया के पौधे को बहुत ज्‍यादा पानी और सूर्य की तेज धूप की जरूरत नहीं होती है. लिहाजा उसे ऐसी जगह पर रखें, जहां कम धूप आती हो. इसके अलावा धनिया के पौधे को कीट, फंगल आदि से बचाने के लिए दवा का छिड़काव भी कर सकते हैं. यदि कोई पत्‍ता खराब दिखे तो उसे तोड़कर अलग कर दें, वरना वह दूसरे पत्‍तों को भी खराब कर देगा. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.