आज ही डालें अमरूद खाने की आदत, शरीर में होंगे एक नहीं कई चमत्कार
Advertisement

आज ही डालें अमरूद खाने की आदत, शरीर में होंगे एक नहीं कई चमत्कार

अमरूद (Guava) का स्वाद हम सभी को अपनी ओर आकर्षित करता है, लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि ये पंसदीदा फल आपको पेट की उन बीमारियों से बचाता है, जिससे हम काफी परेशान रहते हैं.

आज ही डालें अमरूद खाने की आदत, शरीर में होंगे एक नहीं कई चमत्कार

नई दिल्ली: आज हम आपके लिए अमरूद के फायदे लेकर आए हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि सर्दियों में खाए जाने वाला फल अमरूद (Guava) पेट की समस्याओं को दूर करने में कारगर हो सकता है. इसमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो पेट को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. अमरूद खाने से कब्ज की समस्या में भी राहत मिलती है. 

  1. पेट की सेहत के लिए बेस्ट है अमरूद
  2. पेट दर्द और कब्ज से मिलेगी राहत
  3. गैस और एसिडिटी से मिलेगा छुटकारा

पेट की सेहत के लिए बेस्ट है अमरूद

एक्सपर्ट्स के मुताबिक आजकल के खान-पान की गलत आदतों, असक्रिय जीवनशैली और तनाव की वजह से पेट से जुड़ी समस्याएं बढ़ती जा रही हैं. पेट को ठीक, स्वस्थ रखने के लिए आप कई उपाय आजमाते हैं, लेकिन असर नहीं मिल पाता है. ऐसे में अमरूद (Guava) खाना फायदेमंद हो सकता है.

यह भी पढ़ें- जानिए मसाला चाय तैयार करने का आसान तरीका, इन 4 बीमारियों से मिलेगी आजादी

अमरूद से मिलने वाले पोषक तत्व 

पोषक तत्वों से भरपूर अमरूद (Guava) में पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट, डाइटरी फाइबर और प्रोटीन पाया जाता है. इसके अलावा अमरूद विटामिन सी, विटामिन बी6 का भी अच्छा सोर्स है. ये सभी एक हेल्दी शरीर के लिए बेहद जरूरी तत्व माने जाते हैं. अमरूद में कुछ मात्रा में कैल्शियम, आयरन और मैग्नीशियम भी होता है.

अमरूद से पेट को मिलने वाले फायदे 

1. पेट दर्द से राहत 

अगर सही तरीके से अमरूद (Guava) खाया जाए, तो इससे पेट दर्द में आराम मिलता है.  इसके लिए आप अमरूद को चबा-चबाकर खाएं, लेकिन इसके बीजों को चबाने से बचें. इससे आपके पेट दर्द की समस्या बढ़ सकती है.

2. कब्ज से राहत

अमरूद (Guava) कब्ज को दूर करने में काफी कारगर होता है. अमरूद में अच्छी मात्रा में डाइटरी फाइबर पाया जाता है, जो मल त्याग की प्रक्रिया को आसान बनाता है. यह पाचन को भी बढ़ावा देने में मदद करता है.

3. बवासीर में लाभकारी 

 बवासीर को ठीक करने के लिए कब्ज को ठीक करना जरूरी होता है. ऐसे में आप अमरूद (Guava) का सेवन कर सकते हैं. पका हुआ अमरूद खाने से पेट का कब्ज खत्म होता है, इससे बवासीर में भी फायदा पहुंचता है. 

4. गैस और एसिडिटी से राहत 

गैस और एसिडिटी से छुटकारा पाने के लिए अमरूद खाना लाभकारी होता है. अमरूद खाने से शरीर की वायु संतुलन में रहती है, इससे गैस आसानी से निकल जाती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news