पेट संबंधी बीमारियों का रामबाण है ये फल, जानिए किन रोगों के लिए है कारगर
Advertisement

पेट संबंधी बीमारियों का रामबाण है ये फल, जानिए किन रोगों के लिए है कारगर

कोरोना महामारी के दौर में यह सवाल अहम बन जाता है कि क्या खाएं और क्या न खाएं. ऐसे में जरूरी है कि इस तरह के खाद्य पदार्थों का सेवन करें, जिससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़े और शरीर को रोग मुक्त भी रखें. आज एक ऐसे ही फल के बारे में बात करने जा रहे हैं. 

 

फाइल फोटो

नई दिल्लीः कोरोनाकाल में खुद को सुरक्षित रखने के लिए सबसे अहम है शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना. ऐसे में लोग कई तरह के खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं, लेकिन फलों से जो प्राकृतिक तत्व मिलते हैं, वह कई तरह की बीमारियों से बचाने के काम आते हैं. इन्ही फलों में से एक है अमरूद, इसमें काफी तरह के पौषक तत्व मौजूद होते हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखने के काम आते हैं.  

  1. कई तरह के पौषक तत्वों से भरा अमरूद
  2. पेट संबंधी समस्याओं के लिए है कारगर
  3. शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है

अमरूद खाने में जितना स्वादिष्ट है, शरीर के लिए उतना ही फायदेमंद भी. इसमें पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, प्रोटीन, विटामिन सी, विटामिन बी6, कैल्शियम, आयरन और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं है. वहीं, इसमें फाइटोन्यूट्रिएंट्स और एंटी-ऑक्सीडेन्ट्स और मिनरल्स भी मौजूद होते हैं. अमरूद खासकर पेट से जुड़ी समस्याओं के लिए रामबाण माना जाता है. 

वजन घटाने में कारगर

अमरूद में काफी मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है, जो इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है. एक मध्यम आकार के अमरूद में 200 ग्राम पोषक तत्व होते हैं. अमरूद में कैलरी काफी कम मात्रा में होती है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है. 

पाचन तंत्र के लिए बेहतर

इसके सेवन से शरीर का पाचन-तंत्र सही तरह से काम करता है. अमरूद के पेड़ की पत्तियों को पीसकर काले नमक के साथ खाने से पेट दर्द ठीक हो जाता है. वहीं, पेट दर्द की शिकायत होने पर इसके बीज निकालकर सेवन करें.

एसिडिटी  

अमरूद एसिडिक नेचर का फल है, इसलिए इसका सेवन करने से गैस और एसिडिटी की दिक्कत दूर होती है. इसके सेवन से गैस रिलीज होने में आसानी होती है.

कब्ज

कब्ज की समस्या में अमरूद का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है. भोजन के बाद अमरूद खाने से अपच की समस्या दूर हो जाती है, जिससे कई तरह के रोगों को दूर करने में मदद मिलती है. 

पाइल्स

अमरूद में फाइबर पाया जाता है. इससे पाचन तंत्र बेहतर होता है. पाइल्स के मरीजों के लिए अमरूद फायदेमंद होता है. ऐसे मरीजों को रोजाना सुबह खाली पेट अमरूद खाना चाहिए.

लाइव टीवी

Trending news