इन धातुओं के बर्तनों में भूलकर भी न बनाएं खाना, सेहत के लिए है जहर के समान
X

इन धातुओं के बर्तनों में भूलकर भी न बनाएं खाना, सेहत के लिए है जहर के समान

आप किस धातु (Metal) के बर्तन में खाना बनाते हैं, इसका प्रभाव आपकी हेल्थ पर बहुत ज्यादा पड़ता है. कई बार कुछ धातुओं से खाने के पोषक तत्व कम हो जाते हैं.

इन धातुओं के बर्तनों में भूलकर भी न बनाएं खाना, सेहत के लिए है जहर के समान

नई दिल्ली: खाना बनाने (Cooking) के लिए कई बार हम ऐसे बर्तनों का इस्तेमाल करते हैं, जो हमारी सेहत (Health) के लिए नुकसानदायक होता है. आप किस धातु (Metal) के बर्तन में खाना बनाते हैं, इसका प्रभाव आपकी हेल्थ पर बहुत ज्यादा पड़ता है. कई बार कुछ धातुओं से खाने के पोषक तत्व कम हो जाते हैं. ये खाना जहर के समान हो जाता है. आइए जानें आपको किन बर्तनों में खाना पकाने से बचना चाहिए. 

तांबा

तांबे के बर्तन में पानी पीना हेल्दी माना जाता है. लेकिन तांबे के बर्तनों को गर्म करने से बचें. हाई हीट पर तांबे के बर्तन में खाना बनाते हुए जब आप नमक या दूसरी चीजें डालते हैं, तो इससे केमिकल बनने लगते हैं. तांबे के बर्तन में खाना जहरीला बन सकता है. 

एल्युमीनियम

एल्युमीनियम तेज तापमान को जल्दी अवशोषित कर लेता है. इसलिए एल्युमीनियम के बर्तन में खाना बनाना कई लोग प्रिफर करते हैं, लेकिन गर्म होने पर एल्युमीनियम एसिड वाली खाने की चीजों जैसे टमाटर और सिरका के साथ प्रतिक्रिया करता है. धातु का ये रिएक्शन खाने को जहरीला बना देता है. इससे पेट में दर्द और उल्टी आने की समस्या हो सकती है. 

पीतल

पीतल के बर्तनों का इस्तेमाल भी खाना बनाने के लिए किया जाता है. चिकन, मटन और बिरयानी जैसी कई चीजें होती हैं, जिन्हें बनाने में ज्यादा वक्त लगता है. इसलिए लोग इसमें खाना बनाना पसंद करते हैं, लेकिन पीतल के बर्तन नमक और एसिड वाले फूड से रिएक्ट करते हैं. इसलिए पीतल के बर्तनों का इस्तेमाल बहुत ज्यादा तेल मसाले वाली चीजों को पकाने के लिए न करें. इसका इस्तेमाल चावल बनाने या किसी चीज को तलने के लिए किया जा सकता है.

डाइट में लेना हो भरपूर प्रोटीन, तो मूंगफली की ये रेसिपी ट्राई करें, मिलेंगे कई फायदे

किस धातु के बर्तन में खाना बनाना अच्छा

खाना बनाने के लिए सबसे बेस्ट लोहे के बर्तनों को माना जाता है. लोहे के बर्तन में खाना बनाने से आपकी सेहत पर कोई हानिकारक प्रभाव नहीं पड़ेगा. ये बराबर गर्म होता है और इसमें  खाना जल्दी पक जाता है. गर्म होने पर बर्तन से आयरन निकलता है, जो आपके खाने ​में मिल जाता है. इससे शरीर को फायदा मिलता है. इसके अलावा मिट्टी के बर्तनों और स्टेनलेस स्टील के बर्तनों में भी खाना पका सकते हैं. इससे नुकसान नहीं होता.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news