Jaggery With Milk Health Benefits: दूध में सिर्फ एक टुकड़ा गुड़ मिलाकर पीएं, फिर देखें आप पर क्या होता है इसका असर
Advertisement

Jaggery With Milk Health Benefits: दूध में सिर्फ एक टुकड़ा गुड़ मिलाकर पीएं, फिर देखें आप पर क्या होता है इसका असर

Health Benefits of Jaggery with Milk: अगर आप दूध के साथ चीनी का इस्तेमाल करते हैं, तो इसकी जगह गुड़ को यूज करें. ऐसा करने से आपका वजन कंट्रोल में रहेगा और आप मोटापे का शिकार नहीं होंगे.

Jaggery With Milk Health Benefits: दूध में सिर्फ एक टुकड़ा गुड़ मिलाकर पीएं, फिर देखें आप पर क्या होता है इसका असर

नई दिल्ली: आपकी फिटनेस काफी हद तक इस पर निर्भर करती है कि आपका खान-पान कैसा है. स्वस्थ रहने के लिए कई लोग सुबह उठकर गुनगुना पानी पीते हैं तो कुछ लोग आंवला जूस भी पीते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि सुबह उठकर गर्म दूध के साथ गुड़ (Jaggery with Milk)  का सेवन आपकी हेल्थ के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है.

  1. गुड़ खाने से जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है.
  2. रोजाना गुड़ का एक छोटा पीस अदरक के साथ मिला कर खाएं.
  3. इससे जोड़ों में मजबूती आएगी और दर्द दूर होगा.

नेचुरल ब्लड प्यूरीफायर

दूध में विटामिन ए, विटामिन बी, डी, कैल्शियम, प्रोटीन और लैक्टिक एसिड पाया जाता है. वहीं गुड़ में भी ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो आपके शरीर में मौजूद अशुद्धियों को साफ करते हैं. इसलिए रोजाना गर्म दूध और गुड़ का सेवन करने से आपके शरीर से ऐसी अशुद्धियां निकल जाती हैं.

मोटापा कंट्रोल करें

अगर आप दूध के साथ चीनी का इस्तेमाल करते हैं, तो इसकी जगह गुड़ को यूज करें. ऐसा करने से आपका वजन कंट्रोल में रहेगा और आप मोटापे का शिकार नहीं होंगे.

पाचन क्रिया को ठीक करने में मददगार

अगर आपको पाचन संबधी कोई समस्या है, तो गर्म दूध और गुड़ का सेवन करने से आपको पेट संबंधी हर समस्या से निजात मिलेगी.

जोड़ों के दर्द में

गुड़ खाने से जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है. रोजाना गुड़ का एक छोटा पीस अदरक के साथ मिला कर खाएं. इससे जोड़ों में मजबूती आएगी और दर्द दूर होगा.

ये भी पढ़ें: भूलकर भी न करें इन सब्जियों के छिलके उतारने की गलती, फायदे की जगह होगा नुकसान 

स्किन और बालों के लिए

गर्म दूध और गुड़ का सेवन करने से आपकी त्वचा मुलायम रहेगी और स्किन रिलेटेड कोई प्रॉब्लम आपको नहीं होगी. इससे आपके बाल भी हेल्दी रहेंगे.

पीरियड्स के दर्द में राहत

शरीर में कहीं दर्द हो, तो गर्म दूध पीने की सलाह दी जाती है. वहीं पीरियड्स के दर्द में अगर आप गर्म दूध में गुड़ डालकर पीएं, तो इससे आपको आराम मिलेगा. पीरियड  शुरू होने से एक हफ्ते पहले से ही 1 चम्मच गुड़ का सेवन रोजाना करें. इससे आपको दर्द में राहत मिलेगी. 

Trending news