गाजर ही नहीं इसके पत्तों में भी हैं गजब के गुण, जानें डाइट में शामिल करने के फायदे
Advertisement

गाजर ही नहीं इसके पत्तों में भी हैं गजब के गुण, जानें डाइट में शामिल करने के फायदे

गाजर के पत्तों में कई ऐसे गुण होते हैं जिसका आपको फायदा मिलता है. इसके पत्तों का सूप आपके लिए बेहद लाभकारी होगा.  

गाजर ही नहीं इसके पत्तों में भी हैं गजब के गुण, जानें डाइट में शामिल करने के फायदे

नई दिल्ली: सर्दियों में गाजर तो आप खाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके पत्तों में भी ऐसे कई गुण होते हैं जिसका आपको फायदा मिलता है. इसके पत्तों का सूप पीना आपके लिए बेहद लाभकारी होगा. नियमित रूप से इसके सेवन से वजन कम करने में मदद मिलेगी. साथ ही ये आंखों की रोशनी बढ़ाने, कैंसर के जोखिम को कम करने और ओरल हेल्थ को बेहतर रखने में भी कारगर है. 

  1. इससे डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद मिलेगी.
  2. लीवर के लिए भी ये फायदेमंद है.
  3. बोन हेल्‍थ के लिए भी ये लाभकारी है.  

कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होगा

गाजर और इसके पत्तों में कैल्शियम होता है, जो एलडीएल यानी खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है. इसमें उच्च मात्रा में फाइबर भी होता है, जो धमनियों और रक्त वाहिकाओं की दीवारों पर जमा कोलेस्ट्रॉल को साफ कर सकता है. 

आंखों की रोशनी बढ़ाए

गाजर की तरह इसके पत्तों में भी ल्यूटिन, लाइकोपीन और विटामिन ए की उच्च मात्रा होती है. अगर आपकी आंखों की रोशनी कमजोर हो रही है, तो इसे डाइट में शामिल करना आपके लिए फायदेमंद होगा. ल्यूटिन और लाइकोपीन दोनों ही आंखों की रोशनी बढ़ाते हैं.

कैंसर का खतरा कम करे

इसमें पाए जाने वाले कैरोटीनॉयड प्रोस्टेट और पेट के कैंसर के खतरे को कम करते हैं. कैरोटीनॉयड एक एंटीऑक्सीडेंट है जो ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को भी कम करता है. गाजर में पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट एंथोसायनिन भी कैंसर को रोकने में मदद कर सकता है.

ओरल हेल्थ के लिए

गाजर के पत्तों का सेवन ओरल हेल्थ के लिए भी अच्छा है. ये दांतों और मसूड़ों को मजबूत रखता है. नियमित रूप से इसका सेवन फायदा पहुंचाएगा. 

लीवर को डिटॉक्सीफाई करे

गाजर के पत्तों में मौजूद गुण लीवर में पाए जाने वाले फैट और पित्त की मात्रा को कम करते हैं. इससे लीवर फंक्शन बेहतर होगा. इसमें फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जो पेट को साफ करके कब्ज की समस्या को भी दूर करता है.

हड्डियां मजबूत होंगी

इसमें विटामिन के1, ए, पोटैशियम और कैल्शियम की मात्रा होती है. ये पोषक तत्व हड्डियों को टूटने से रोकते हैं. इससे ओस्टियोपोरोसिस का खतरा कम होता है.

डायबिटीज को कंट्रोल करे

गाजर के पत्तों में मौजूद फाइबर शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद करता है. ये इंसुलिन रेसिस्टेंट और सेंस्टिविटी को बढ़ावा देता है. गाजर में मौजूद अल्फा और बीटा कैरोटीन ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद ​करते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news